22 जनवरी को पूरी दिल्ली में मनेगा कार फ्री डे, सीएम केजरीवाल खुद साइकिल से जाएंगे दफ्तर

22 जनवरी को पूरी दिल्ली में मनेगा कार फ्री डे, सीएम केजरीवाल खुद साइकिल से जाएंगे दफ्तर

नई दिल्ली:

22 जनवरी 2016 को दिल्ली में साल का पहला और दिल्ली का चौथा कार फ्री डे किसी एक ख़ास इलाके में नहीं, बल्कि पूरी दिल्ली में मनाया जाएगा। खुद मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की।

22 जनवरी को खुद साइकिल से ऑफिस जाएंगे केजरीवाल
आज 22 नवंबर यानी दुसरे कार फ्री डे के मौके पर दिल्ली के द्वारका में साइकिल चलाने के बाद सीएम अरविन्द केजरीवाल ने बताया कि 22 जनवरी को पूरी दिल्ली में कार फ्री डे मनाया जाएगा। केजरीवाल ने इसके लिए वो लोगों से अपील करेंगे और अगर 5 फीसदी लोग भी उस दिन अपनी कार छोड़कर सार्वजनिक परिवहन और साइकिल का उपयोग करते हैं तो ये बड़ी बात होगी। केजरीवाल ने ऐलान किया कि वो शुक्रवार 22 जनवरी को खुद भी साइकिल से अपने ऑफिस जाएंगे।

अगला यानी तीसरा कार फ्री डे 22 दिसंबर को
इसके अलावा अब अगला यानी तीसरा कार फ्री डे मंगलवार 22 दिसंबर को पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर से पटपड़गंज तक मनाया जाएगा और ये असल में कार फ्री डे माना जाएगा, क्योंकि अभी तक जो दो कार फ्री डे दिल्ली में मनाए गए हैं, उसमें पहले दशहरा और अब रविवार की छुट्टी रही, जिससे इस बात का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल रहा कि आम लोग इस अभियान से कितने प्रभावित हुए या जुड़े, जिससे उन्होंने कार को त्यागा और साइकिल या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग किया, जिससे जाम और प्रदूषण से निजात मिली।

केजरीवाल ने मंत्री, अधिकारियों संग चलाई कार
इससे पहले दिल्ली में जाम और प्रदूषण की समस्या से निजात पाने और जागरूकता बढ़ाने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आज दिल्ली के द्वारका इलाके में दूसरा कार फ्री डे मनाया। इस मौके पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने साइकिल की सवारी कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने का संदेश दिया। इस दौरान केजरीवाल के साथ दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री समेत आईएएस अधिकारी भी शामिल रहे।

सार्वजनिक वाहनों और साइकिलों का उपयोग करने का संदेश
दरअसल, दिल्ली सरकार ने तय किया है कि दिल्ली में हर महीने की 22 तारीख को वह कार फ्री डे के रूप में मनाएगी। इससे पहले 22 अक्टूबर को लाल किले से लेकर इंडिया गेट तक कार फ्री डे मनाया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द्वारका में कारों का आवागमन रहेगा बंद
कार फ्री डे कार्यक्रम द्वारका में सड़क संख्या 202 पर सेक्टर 3 - सेक्टर 13 से शुरू होकर सेक्टर 7- सेक्टर 9 के बीच चलेगा यानी सुबह 8 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक इस रूट पर किसी कार को चलने की इजाजत नहीं होगी।