पैरासिटामॉल समेत 800 के करीब दवाओं के दाम बढ़े, ब्लडप्रेशर, डायबिटीज की दवाएं शामिल, देखें LIST

Drugs Rate : आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल 800 के करीब दवाओं (Essential Medicines) के थोक दाम बढ़ गए हैं. ऐसे में जल्द ही इन दवाओं के खुदरा दाम भी जल्द ही बढ़ सकते हैं.इसमें बुखार, स्किन इन्फेक्शन, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग जैसी तमाम बीमारियों की दवाएं इसमें शामिल हैं.

पैरासिटामॉल समेत 800 के करीब दवाओं के दाम बढ़े, ब्लडप्रेशर, डायबिटीज की दवाएं शामिल, देखें LIST

Medicine Rate : दवाओं के दाम में बढ़ोतरी होना तय

नई दिल्ली:

April 1st Drugs Price :पेट्रोल-डीजल, सीएनजी-पीएनजी, दूध और सब्जियों के अलावा अब दवाओं पर भी महंगाई की मार पड़ी है. एक अप्रैल से 800 से ज्यादा आवश्यक दवाओं (Medicine Rate) के दाम भी बढ़ गए हैं. इसमें पैरासिटामॉल, एंटीबायोटिक्स और तमाम पेनकिलर्स शामिल हैं. सरकार ने इन अधिसूचित दवाओं के दाम 10 फीसदी से ज्यादा बढ़ाने के लिए पहले ही मंजूरी दे दी थी. देश में दवाओं के मूल्यों का निर्धारण करने वालीनेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने इन दवाओं के दाम बढ़ाने की पहले ही सहमति दे दी थी. इसके तहत इन दवाओं के थोक मूल्य में 10.7 फीसदी बढ़ोतरी को हरी झंडी दी गई है. इससे आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल 800 के करीब दवाओं (Essential Medicines) के थोक दाम बढ़ गए हैं. ऐसे में जल्द ही इन दवाओं के खुदरा दाम भी जल्द ही बढ़ सकते हैं.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार कार्यालय की ओर से थोक मूल्य के डेटा के आधार पर ऐसा किया गया है. इसमें 2020 के मुकाबले 2021 के मुकाबले 10.7 फीसदी का बदलाव देखा गया है. इसमें बुखार, स्किन इन्फेक्शन, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग जैसी तमाम बीमारियों की दवाएं इसमें शामिल हैं. इनमें महत्वपूर्ण ड्रग एजिथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लॉक्सिन, हाइड्रोक्लोराइड, मेट्रोनिडैजोल, पैरासिटामॉल, फेनोबार्बिटोन, फेनिटोइन सोडियम जैसे महत्वपूर्ण दवा मिश्रण शामिल हैं. इनमें महत्वपूर्ण ड्रग एजिथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लॉक्सिन, हाइड्रोक्लोराइड, मेट्रोनिडैजोल, पैरासिटामॉल, फेनोबार्बिटोन, फेनिटोइन सोडियम जैसे महत्वपूर्ण दवा मिश्रण शामिल हैं. इस बारे में सभी संबंधित विभागों औऱ प्राधिकारियों को जानकारी दे दी गई है.

विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान दवाओं की कीमतों में इजाफे का मुद्दा उठाया. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने यह मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा, पेट्रोल महंगा, डीजल महंगा, खाना बनाना महंगा, खाना खाना महंगा, अब दवाई भी महंगी.   महंगाई के दर्द की दवाई भी अब है जरूरी. प्रियंका ने सरकार से जनता को राहतदेने की मांग की. सीपीएम सांसद जॉन ब्रितास ने भी राज्यसभा में आठ सौ से ज्यादा आवश्यक दवाओं की कीमतों में करीब 11 फीसदी की वृद्धि का मामला उठाया और सरकार से तुरंत ही इन पर काबू करने का आग्रह किया.

इन दवाओं की भी बढ़ सकती है कीमत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पैरासिटामॉल (जैसे क्रोसिन)
एजिथ्रोमाइसिन
विटामिन सी की गोलियां
इंसुलिन इंजेक्शन
ओरल सॉल्ट
मल्टीविटामिन टैबलेट
सिप्रोफ्लॉक्सिन
हाइड्रोक्लोराइड
मेट्रोनिडैजोल
फेनोबार्बिटोन
फेनिटोइन सोडियम 
हाइड्रोक्लोराइड
मेट्रोनिडैजोल
फेनोबार्बिटोन
कंडोम
फेनिटोइन सोडियम