हरिद्वार से पकड़े गए चार संदिग्ध, कुंभ था निशाने पर

हरिद्वार से पकड़े गए चार संदिग्ध, कुंभ था निशाने पर

हरिद्वार:

दिल्ली पुलिस और उत्तराखंड पुलिस ने रुड़की से चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। इन चारों में से एक आतंकी का नाम अखलाक बताया जा रहा है जिसके पास से कुछ दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

उत्तराखंड पुलिस की मानें तो आतंकी हरिद्वार कुंभ में किसी बड़ी वारदात को देने की फिराक में थे जिसके लिए उन्होंने तमाम जगह की रेकी भी कर ली थी। पिछले दिनों मेरठ में पकड़े गए एक संदिग्ध ने खुलासा किया था कि उसने और उसके साथियों ने उत्तराखंड के कई इलाकों में रेकी की है, जिसमें उत्तराखंड का पिथौरागढ़ और गढ़वाल के रुड़की लेंसडाउन सहित कई इलाके हैं।

उसी के बाद उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पुलिस तो सक्रिय थी ही साथ ही दिल्ली पुलिस की टीम भी इनके नेटवर्क पर पूरी नजर बनाए हुए थी, हालांकि पठानकोट के बाद दिल्ली पुलिस को यह सूचना मिल रही थी कि रुड़की के इस इलाके से सीमा पार न केवल बात की जा रही है बल्कि कुछ गड़बड़ करने की भी प्लानिंग का ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है।

गड़वाल के आईजी संजय गुंजियाल की मानें तो गिरफ्तार किए गए सभी युवक छात्र हैं और 18 से 22 साल के हैं। अभी तक इनका कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है। उत्तराखंड पुलिस और दिल्ली पुलिस संयुक्त रूप से इन सभी इलाकों में गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे। ये ट्रेन और मेले में वारदाता करने की प्लानिंग कर रहे थे। इनकी गतिविधियों पर नजर रखना और इन्हें समय से गिरफ्तार करना बहुत जरूरी हो गया था।

जानकारों की मानें तो रुड़की से जिस आतंकी की गिरफ्तारी हुई है उसके पास से कुछ दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। पूछताछ में यह बात भी सामने आई है कि इस बार उनका निशाना हरिद्वार में चल रहा अर्धकुंभ मेला था।

पकड़े गए आतंकी को सहयोग करने वाले भी तीन लोग भी गिरफ्तार हुए हैं। 8 फरवरी को हरिद्वार में बड़ा स्नान होना था, जिस समय ये बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे, लेकिन उससे पहले ही इस प्लानिंग को नाकाम कर दिया गया। उत्तराखंड सरकार ने कुंभ मेले के मद्देनजर लगभग 15 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किए हुए हैं, लेकिन इनकी गिरफ्तारी के बाद कुंभ और आसपास की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। पुलिस को शक है कि कहीं इनके कुछ और साथी भी इलाके में मौजूद न हों।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तराखंड के एडीजी (लॉ एंड ऑडर) अनिल रतूड़ी का कहना है कि कुछ दिनों से कुछ ऐसे ही इनपुट्स थे और उत्तराखंड व दिल्ली पुलिस इस पर पैनी नजर रखे हुए थे। जिसके चलते चार लोगों को हरिद्वार से गिरफ्तार किया गया। जानकारी मिली थी कि ये कुछ ऐसी घटनाएं कर सकते हैं, जिनकी वे तैयारी कर रहे हैं।