World Pneumonia Day 2021: निमोनिया के लक्षण, कारण, निदान और रोकथाम के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

World Pneumonia Day: इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. यहां आपको निमोनिया के लक्षण, कारण और उपचार के बारे में जानने की जरूरत है.

World Pneumonia Day 2021: निमोनिया के लक्षण, कारण, निदान और रोकथाम के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

World Pneumonia Day 2021: हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है.
  • यह वायरस या बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक तीव्र श्वसन संक्रमण है.
  • किसी भी संक्रमण के कारण फेफड़े में सूजन की प्रतिक्रिया होती है.

World Pneumonia Day 2021: विश्व निमोनिया दिवस कब है जैसे सवाल पर लगाम लग गई है क्योंकि आज यानि 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जा रहा है. निमोनिया आमतौर पर वायरस या बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक तीव्र श्वसन संक्रमण है. हाल के दिनों में कोविड निमोनिया के मामलों में वृद्धि हुई है. निमोनिया से होने वाली मौतों की कुल संख्या में वृद्धि होने की संभावना है. इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. कुल मिलाकर भारत में विश्व स्तर पर निमोनिया के बोझ का 23 प्रतिशत हिस्सा है और मामले की मृत्यु दर 14 से 30 प्रतिशत के बीच है. ऐसे में निमोनिया के लक्षण, कारण और इलाज के बारे में जानना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है. यहां वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

निमोनिया क्या है? | What Is Pneumonia?

किसी भी संक्रमण के कारण फेफड़े में सूजन की प्रतिक्रिया होती है जिसे निमोनिया कहा जाता है. हालांकि ज्यादातर निमोनिया बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है, इन्फ्लूएंजा या कोविड 19 वायरस जैसे वायरल संक्रमण भी फेफड़ों को प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें गंभीर इंफ्लेमेटरी क्षति हो सकती है. निमोनिया एक संक्रामक संक्रमण है जिसके लक्षण हल्के (ठंड और फ्लू जैसे) से लेकर गंभीर तक होते हैं. आपका निमोनिया का मामला कितना गंभीर है यह निमोनिया पैदा करने वाले विशेष रोगाणु, आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और आपकी उम्र पर निर्भर करता है.

निमोनिया के कारण | Causes Of Pneumonia

भारत में तपेदिक निमोनिया का एक प्रमुख कारण बना हुआ है. निमोनिया इम्यूनिटी वाले लोगों में सबसे ज्यादा देखा जाता है. यह देखा गया है कि धूम्रपान करने वालों या शराब के सेवन करने वालों में निमोनिया काफी आम है. कई कीटाणु निमोनिया का कारण बन सकते हैं. हम जिस हवा में सांस लेते हैं उसमें सबसे आम बैक्टीरिया और वायरस हैं. आपका शरीर आमतौर पर इन कीटाणुओं को आपके फेफड़ों को संक्रमित करने से रोकता है, लेकिन कभी-कभी ये रोगाणु आपकी इम्यूनिटी पर हावी हो सकते हैं, भले ही आपका स्वास्थ्य सामान्य रूप से अच्छा हो.

अन्य कारक जो निमोनिया का कारण बन सकते हैं-

  • खासकर बच्चों में पोषक तत्वों की कमी
  • घर या कार्यस्थल पर अपर्याप्त वेंटिलेशन
  • एचआईवी जैसी अंतर्निहित इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड स्थितियों की उपस्थिति
  • जो लोग अंग प्रत्यारोपण या ऑटोइम्यून विकारों के लिए स्टेरॉयड या अन्य इम्यूनोसप्रेसेन्ट दवाओं पर हैं
  • अनियंत्रित मधुमेह वाले लोगों को भी निमोनिया होने का अधिक खतरा होता है

निमोनिया के लक्षण | Symptoms Of Pneumonia

  • निमोनिया के ज्यादातर रोगियों को आमतौर पर ठंड लगना और कठोरता के साथ या बिना हाई श्रेणी के बुखार का अनुभव होता है.
  • उन्हें पीले या हरे रंग के थूक के साथ खांसी हो सकती है.
  • उन्हें सांस फूलने का अहसास हो सकता है.
  • इसके अलावा, कुछ रोगियों को सीने में दर्द, कभी-कभी खून की खांसी या भूख न लगना भी अनुभव हो सकता है.
  • गंभीर मामलों में, रोगी रक्तप्रवाह में संक्रमण भी विकसित कर सकते हैं और उन्हें उन्नत जीवन समर्थन प्रणाली की भी जरूरत हो सकती है.

निमोनिया का निदान | Diagnosis Of Pneumonia

निमोनिया के ज्यादातर मामलों का निदान एक साधारण छाती के एक्स-रे और बुनियादी रक्त कार्यप्रणाली से किया जाता है, लेकिन कुछ को असामान्य प्रस्तुति या निमोनिया की जटिलताओं का निदान करने के लिए छाती के सीटी स्कैन की जरूरत हो सकती है. इसके अलावा, निमोनिया के कारण की पहचान करने के लिए आमतौर पर थूक परीक्षण जैसे अन्य परीक्षणों को किया जाता है.

निमोनिया की रोकथाम | Prevention Of Pneumonia

निमोनिया की घटना को रोकने का एक प्रभावी तरीका समय पर टीकाकरण का पालन करना है. खासकर हाई जोखिम वाले समूहों के बीच. इन्फ्लूएंजा और न्यूमोकोकल जैसे विभिन्न वयस्क टीके वयस्कों में बैक्टीरियल निमोनिया की घटनाओं और गंभीरता को कम करने में सफल साबित हुए हैं. महामारी के चलते कोविड-19 के साथ पर्याप्त टीकाकरण सुनिश्चित करना जरूरी है. अन्य जीवनशैली में बदलाव जैसे धूम्रपान और शराब से परहेज करें, पर्याप्त पोषण, नियमित शारीरिक गतिविधि, भीड़भाड़ से बचना और डायबिटीज के रोगियों में उचित ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना निमोनिया होने की संभावना को कम कर सकता है.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.