Breastfeeding Week 2022: मां का दूध मजबूत करता है बच्चे का इम्यून सिस्टम, माओं के लिए भी लाभकारी है ब्रेस्टफीड करवाना

World Breastfeeding Week: अगर मां अपने नवजात बच्चे को स्तनपान नहीं करवाती है, तो आप खुद और अपने बच्चे के लिए जोखिम मोल ले रही हैं. यहां जानें क्यों ब्रेस्टफीडिंग बच्चे और और मां दोनों के लिए फायदेमंद है.

Breastfeeding Week 2022: मां का दूध मजबूत करता है बच्चे का इम्यून सिस्टम, माओं के लिए भी लाभकारी है ब्रेस्टफीड करवाना

World Breastfeeding Week 2022: शिशु और मां दोनों के लिए स्तनपान जरूरी है.

खास बातें

  • हर महिला के लिए मां बनना एक अद्भुत एहसास है.
  • ब्रेस्टफीड न करवाने से बच्चों में तो पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.
  • यहां जानें क्यों ब्रेस्टफीडिंग बच्चे और और मां दोनों के लिए फायदेमंद है.

World Breastfeeding Week 2022: हर महिला के लिए मां बनना एक अद्भुत एहसास है. आजकल की लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में भी ये नहीं भूलना चाहिए कि बच्चे और मां के लिए ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding For Baby And Mother) कितनी ज्यादा जरूरी है. ठीक से ब्रेस्टफीड न करवाने से बच्चों में तो पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) हो सकती है. साथ ही कई सारी समस्याएं माओं को भी होने लगती हैं. यहां मां और बच्चे दोनों के लिए ब्रेस्टफीडिंग के अद्भुत फायदों (Benefits Of Breastfeeding) के बारे में बताया गया है.

शिशुओं के लिए मां का दूध पोषण से भरपूर | Breast Milk Is Rich In Nutrition For Babies

1. मां का दूध उसके बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे उत्तम स्त्रोत है. इतना ही नहीं इसकी संरचना बच्चे की बदलती जरूरतों के अनुसार भी बदल जाती है.

मानसून में आपका बच्चा बार-बार बीमार न पड़े, इन 4 बातों का रखें खास ध्यान

2. स्तनपान करने वाले शिशुओं में अस्थमा, मोटापा, टाइप 1 डायबिटीज और अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) का खतरा कम होता है.

3. मां का दूध बच्चे को छोटी- बड़ी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

4. ब्रेस्टफीडिंग करने वाले शिशुओं को संक्रमण और पेट में कीड़े होने की संभावना कम होती है.

5. मां का दूध एक एंटीबॉडी की तरह होता है, जो बच्चों को एक मजबूत इम्यून सिस्टम देता है और उन्हें बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

दांतों का पीलापन खुलकर नहीं हंसने देता? इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाएं शीशे जैसे चमकने लगेंगे दांत

ब्रेस्टफीडिंग से मां को होने वाले फायदे | Benefits Of Breastfeeding To The Mother

1. स्तनपान करवाने से महिलाओं का वजन आसानी से कम हो जाता है, क्योंकि ब्रेस्टफीड करवाने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और आप आसानी अपने प्रेगनेंसी वेट को कम कर सकते हैं.

2. स्तनपान कराने वाली महिलाओं में कुछ कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की संभावना कम होती है.

3. ब्रेस्टफीड करवाने वाली मां अपने बच्चों को फार्मूला मिल्क या बोतल तैयार करने की चिंता किए बिना चलते-फिरते कहीं भी दूध पिला सकती हैं.

इन 9 लोगों में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, ऐसे पहचानें लक्षण

4. डिलीवरी के बाद आपका गर्भाशय एक प्रक्रिया से गुजरता है जिसे इनवोल्यूशन कहा जाता है, जो इसे अपने पिछले आकार में वापस आने में मदद करता है. स्तनपान के दौरान ऑक्सीटोसिन भी बढ़ता है और ये गर्भाशय को सामान्य स्थिति में लाने में मदद करता है.

5. प्रसवोत्तर अवसाद डिलीवरी के बाद होने वाला एक तरह का डिप्रेशन है, जो बच्चे के जन्म के तुरंत बाद हो सकता है. जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं, उनमें प्रसवोत्तर अवसाद विकसित होने की संभावना कम होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.