दूध को उबालते समय करते हैं ये गलती, तो सारे पोषक तत्व हो जाते हैं नष्ट, पोषण विशेषज्ञ ने बताया दूध गर्म करने का सही तरीका

How To Boil Milk Perfectly: दूध को उबालने या गर्म करने से उसके पोषक तत्व गायब हो जाते हैं? न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा बताती हैं कि आपको दूध को कैसे उबालना चाहिए, जिससे उसके पोषक तत्व नष्ट न हों.

दूध को उबालते समय करते हैं ये गलती, तो सारे पोषक तत्व हो जाते हैं नष्ट, पोषण विशेषज्ञ ने बताया दूध गर्म करने का सही तरीका

Right Way To Heat Milk: आपको न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार दूध को उबालते समय हिलाना चाहिए.

खास बातें

  • बहुत से लोगों को दूध उबालने का सही तरीका नहीं पता होता है.
  • दूध को उबालने या गर्म करने से उसके पोषक तत्व बदल जाते हैं.
  • एक्सपर्ट ने दूध को नियमित रूप से उबालने का सही तरीका बताया.

How To Boil Milk Correctly: दूध हर किसी की डाइट का एक जरूरी हिस्सा होता है. यह कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है. ज्यादातर लोग उबला हुआ दूध पीते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को दूध उबालने का सही तरीका नहीं पता होता है. दूध को उबालने या गर्म करने से उसके पोषक तत्व बदल जाते हैं. इसलिए दूध में मौजूद पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए उसे सही तरीके से उबालना जरूरी है, लेकिन कैसे? इसका जवाब देने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर की. एक्सपर्ट ने दूध को नियमित रूप से उबालने का सही तरीका बताया. आइए इसे जानते हैं.

दूध को उबालने का सही तरीका (Right Way To Boil Milk)

पोषण विशेषज्ञ ने कहा, "दूध को बहुत जल्दी न उबालें." न्यूट्रिशनिस्ट बत्रा के मुताबिक आप अक्सर बेसब्र हो जाते हैं और दूध को तेज आंच पर उबालते हैं, जो कि सही तरीका नहीं है.

"इसे बहुत जल्दी उबालने से शक्कर जल सकती है और प्रोटीन जमा हो सकता है. इससे आपका पैन का तल पर झुलस जाता है और ऊपर दूध की पपड़ी बन जाती है," उन्होंने पोस्ट में लिखा.

White Hair को 5 मिनट में काला करने के लिए कारगर हैं ये किचन इंग्रेडिएंट्स, बढ़ जाएगी बालों के काले होने की रफ्तार

"उबलते दूध के ऊपर झाग भी बनता है जो जल्दी से फैल सकता है और आपके स्टोवटॉप पर काफी जली हुई गंदगी बना सकता है."

nm6khd1

दूध को बहुत जल्दी उबालने से शक्कर जल सकती है और प्रोटीन फट सकता है.
Photo Credit: iStock

तो कैसे उबालें दूध:

विशेषज्ञ ने बताया कि दूध को धीमी से मध्यम आंच पर धीरे-धीरे गर्म करना सबसे अच्छा है. साथ ही उबाल आने पर इसे चलाते रहें. उन्होंने समझाया कि धीरे-धीरे हिलाने और गर्म करने से दूध में पानी, कार्ब्स, फैट और प्रोटीन एक साथ रखने में मदद मिलती है.

बहुत तेजी से एक्स्ट्रा बॉडी फैट घटाने के लिए करें ये 6 योगासन, थुलथुली चर्बी से मिलेगी मुक्ति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.