Colon Infection: क्या होता है कोलोन इंफेक्शन, इसके कारण और बचाव के तरीके

Colon Infection: कोलाइटिस या कोलोन इंफेक्शन के बारे में इस समय चर्चा हो रही है. कोलाइटिस पेट से जुड़ी बीमारी है. इस संक्रमण में कोलोन यानी मलाशय में सूजन (Rectal Inflammation) हो जाती है. इसे अल्सरेटिव कोलाइटिस भी कहा जाता है. इस समय इस संक्रमण पर चर्चा हो रही है. चल‍िए जानते हैं कोलोन इंफेक्शन क्या है, इसके कारण और बचाव के उपाय क्या हैं.

Colon Infection: क्या होता है कोलोन इंफेक्शन, इसके कारण और बचाव के तरीके

Colon Infection: यहां जानें क्या होता है कोलोन इंफेक्शन, इसके कारण और बचाव के तरीके

खास बातें

  • क्या होता है मलाशय संक्रमण या कोलोन इंफेक्शन
  • इस संक्रमण में कोलोन यानी मलाशय में सूजन हो जाती है.
  • गलत खानपान के चलते कोलन इंफेक्शन हो सकता है.

Colon Infection: कोलाइटिस या कोलोन इंफेक्शन के बारे में इस समय चर्चा हो रही है. कोलाइटिस पेट से जुड़ी बीमारी है. इस संक्रमण में कोलोन यानी मलाशय में सूजन (Rectal Inflammation) हो जाती है. इसे अल्सरेटिव कोलाइटिस भी कहा जाता है. इस समय इस संक्रमण पर चर्चा हो रही है. चल‍िए जानते हैं कोलोन इंफेक्शन क्या है, इसके कारण और बचाव के उपाय क्या हैं. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) नहीं रहे. साल 2018 में उन्हें पता चला था कि वे न्यूरॉडेंडोक्राइन ट्यूमर से पीडि़त हैं. इसके इलाज के लिए वे लंदन गए थे. वहीं, खबरों की मानें तो बीते कुछ दिनों से इरफान खान कोलोन इंफेक्शन (Colon Infection) यानी मलाशय के संक्रमण से परेशान थे. इसी समस्या के चलते इरफान खान को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उन्हें आईसीयू में रखा गया था. इरफान ने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में अंत‍िम सांसे लीं. इसके बाद से ही लोगों में कोलोन इंफेक्शन को लेकर जानकारी पर चर्चा शुरू हो गई है. चलिए जानते है क्या होता है कोलोन संक्रमण, इसके कारण और बचाव के उपाय.

क्या होता है मलाशय संक्रमण या कोलोन इंफेक्शन

कोलोन यानी मलाशय पाचन तंत्र का भाग है. खाने का वेस्ट मटीरियल कोलोन में जमा होता है. कोलोन के बाद यह मल के रूप् में बाहर आ जाता है. आमतौर पर कोलोन इंफेक्शन से मतलब है कोलोन यानी मलाशय की भीतरी परत पर सूजन होना. इसे कोलाइटिस भी कहा जाता है. कोलाइटिस (Colitis) कई तरह के हो सकते हैं. कोलोन यानी मलाशय में बैक्टीरिया के प्रवेश या सूजन या फिर किसी दूसरे कारण से संक्रमण हो जाता है तो इसे कोलोन इंफेक्शन कहा जाता है. 

aj9hsreoColon Infection: इस संक्रमण से बचने के लिए आपको खूब पानी की जरूरत है

कोलोन इंफेक्शन के लक्षण | Symptoms Of Colon Infection

-पेट में दर्द
- डायरिया 
- मरोड़
- कब्ज
- पेट में गैस
- थकान
- कमजोरी
- मल त्याग करने में दिक्कत
- जलन महसूस होना

कोलोन इंफेक्शन के कारण | Causes Of Colon Infection

कोलाइटिस इंफेक्शन वायरस, बैक्टीरिया और पैरासाइट्स कोलोन इंफेक्शन का कारण हो सकते हैं. जब हम कुछ ऐसा खा लेते हैं ज‍िसे पचा पाना शरीर के लिए मुश्किल हो रहा हो, तो पाचन क्रिया के दौरान कई तरह के मलाशय में कई तरह के कैमिकल बन जाते हैं, जो संक्रमण का कारण हो सकते हैं. इसके अलावा गतल खानपान के चलते भी ऐसा हो सकता है.

कोलोन इंफेक्शन से बचाव के उपाय

 1. कोलोन संक्रमण से बचने के लिए खूब पानी पीएं. 
2. आहार में सेहतमंद पेय पदा‍र्थों जैसे दूध, फलों का जसू, दही, छाछ, नींबू पानी को शामिल करें.
3. पाचन को दुरुस्त रखने केलिए फाइबर से युक्त भोजन लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.