विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज 10,000 कदम वॉक करने से मिलते हैं ये 10 गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे चलना

Daily Walking Benefits: यहां हम उन स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं जो आप हर दिन 10,000 कदम चलने से प्राप्त कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं...

Read Time: 4 mins
रोज 10,000 कदम वॉक करने से मिलते हैं ये 10 गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे चलना
Walking Benefits: रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी लाइफ क्वालिटी और लंबी उम्र जीने में मदद कर सकती है.

Amazing Benefits of Walking: पैदल चलना आमतौर पर व्यायाम का एक बेहतरीन तरीका माना जाता है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. रेगुलर रूप से चलना वेलबीइंग में योगदान दे सकता है और कई फिटनेस लेवल वाले लोगों के लिए बेहतरीन है. रोजाना 10,000 कदम चलने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, क्योंकि यह फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा देता है. जहां तक रोज 10,000 कदम चलने की बात है, यह एक लोकप्रिय डेली फिजिकल एक्टिविटी बन गया है. जबकि उम्र, फिटनेस लेवल और हेल्थ टारगेट जैसे कारकों के आधार पर हर किसी के लिए स्टेप्स के नंबर अलग हो सकते हैं, 10,000 स्टेप्स का टारगेट आम तौर पर ऑलओवर हेल्थ को बनाए रखने के लिए एक प्रोपर गोल माना जाता है. यहां हम उन स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं कि आप हर दिन 10,000 कदम चलने से प्राप्त कर सकते हैं.

पैदल चलने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Walking

1. वेट मैनेजमेंट

चलने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे एनर्जी की कमी पैदा करके वजन बनाए रखने या कम करने में मदद मिलती है. रेगुलर चलने से बॉडी वेट बढ़ सकता है, जिससे मोटापे से रिलेटेड कंडिशन का खतरा कम हो सकता है.

2. हार्ट हेल्थ

पैदल चलना हार्ट को मजबूत करके और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर हार्ट रिलेटेड फिटनेस में सुधार करता है. यह हार्ट फंक्शनिंग में सुधार करते हुए हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

किसी को भी गर्मियों में सुबह बिल्कुल नहीं करने चाहिए ये 9 काम, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती, जानिए

3. मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति

वॉक करने से कई मसल्स ग्रुप एक्टिव होते हैं, जिससे ताकत और सहनशक्ति बढ़ती है. बेहतर मांसपेशी टोन और सहनशक्ति बेहतर मॉबिलिटी का सपोर्ट करती है और मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं के जोखिम को कम करती है.

4. बोन हेल्थ

वजन उठाने वाली एक्टिविटीज जैसे चलना बोन डेंसिटी को बढ़ावा देता है. पैदल चलना ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है, जिससे फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. जोड़ों की हेल्थ

वॉकिंग से जोड़ों को चिकनाई देने में मदद मिलती है और कठोरता कम हो जाती है. यह जोड़ों की फ्लेसिबिलिटी का सपोर्ट करता है, गठिया और अन्य जोड़ों से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करता है.

6. मेंटल हेल्थ

फिजिकल एक्टिविटी एंडोर्फिन, न्यूरोट्रांसमीटर जारी करती है जो मूड में सुधार करती है और तनाव को कम करती है. रेगुलर टहलने से तनाव, चिंता और डिप्रेशन को मैनेज करने में मदद मिलती है, जिससे बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

7. बेहतर नींद

फिजिकल एक्टिविटी सर्कैडियन लय को रेगुलर करके और तनाव को कम करके बेहतर नींद को बढ़ावा देती है. क्वालिटी वाली नींद ऑलओवर हेल्थ, इम्यून फंक्शन और कॉग्नेटिव हेल्थ में योगदान देती है.

सुबह पेट साफ होने में होती है दिक्कत तो रोज रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीजें, अगली सुबह...

8. ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है

व्यायाम इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. चलना डायबिटीज वाले व्यक्तियों या जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में सहायता मिलती है.

9. श्वसन क्रिया में सुधार

एरोबिक व्यायाम, जैसे चलना, फेफड़ों की क्षमता और श्वसन क्रिया को बढ़ाता है. बेहतर श्वसन क्रिया फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करती है.

10. लंबी उम्र

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी लंबी उम्र में बढ़ावा मिलती है. पैदल चलना ऑलओवर हेल्थ लाइफस्टाइल में योगदान देता है, जिसका असर दीर्घायु और जीवन की क्वालिटी पर पड़ता है.

एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज | Dr Prakhar Gupta

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
रोज 10,000 कदम वॉक करने से मिलते हैं ये 10 गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे चलना
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;