मजबूत इम्यून सिस्टम और हेल्दी फेफड़ों के लिए कारगर हैं ये नेचुरल उपाय, जानें Immunity बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

Boost Immunity Naturally: इम्यूनिटी बढ़ाने की कवायद शुरू से ही चली आ रही है, इसके लिए कई लोगों ने इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) और उपाय के बारे में भी सवाल किए, लेकिन आपको किसी भी बीमारी से बचने के लिए और खास संक्रमिक बीमारियों से बचाव के लिए इम्यूनिटी के साथ-साथ फेफड़ों को भी हेल्दी (Healthy Lungs) रखने की जरूरत है.

मजबूत इम्यून सिस्टम और हेल्दी फेफड़ों के लिए कारगर हैं ये नेचुरल उपाय, जानें Immunity बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

Ayurvedic Tips For Immunity: स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए अपने खानपान और शारीरिक गतविधियों पर ध्यान दें

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ फेफड़ों को हेल्दी रखना भी जरूरी.
  • जानें कैसे केरं फेफड़ों की देखभाल और इम्यून सिस्टम को बूस्ट.
  • यहां हैं इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी फेफड़ों के लिए घरेलू नुस्खे.

Healthy Lungs Tips: कोरोनावायरस की वजह से कम सब लॉकडाउन (Lockdown) में है और इंतजार कर रहे हैं इस महामारी के खत्म होने का, लेकिन अभी भी इसके मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. बहुत पहले से माना जा रहा है कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर है उनपर वायरस या बैक्टीरिया (Virus Or Bacteria) सबसे पहले अटैक करते हैं और फेफड़ों (Lungs) का प्रभावित कर हमें बीमार बना देते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) की कवायद शुरू से ही चली आ रही है, इसके लिए कई लोगों ने इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) और उपाय के बारे में भी सवाल किए, लेकिन आपको किसी भी बीमारी से बचने के लिए और खास संक्रमिक बीमारियों से बचाव के लिए इम्यूनिटी के साथ-साथ फेफड़ों को भी हेल्दी (Healthy Lungs) रखने की जरूरत होती है.

इसके लिए हमारा खानपान, हमारी दिनचर्या हर एक चीज जिम्मेदार होती है. गर्मियों में मौसम बदलने पर गला खराब, कफ, खांसी जैसी कई परेशानियां होती हैं. इन सभी चीजों के लिए प्राकृतिक चीजों से बेहतर कुछ नहीं होता है. चाहे वह इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Increase Immunity) हों या फेफड़ों को हेल्दी रखने के तरीके, इन सभी के लिए नेचुरल उपायों से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. यहां हम बता रहे हैं इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) करने फेफड़ों को हेल्दी रखने के नेचुरल उपाय....

इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के नेचुरल उपाय | Natural Ways To Boost Immunity
 

इम्यूनिटी कई चीजों का समग्र सार है. यानि आपकी दिनचर्या और खानपान कैसा है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं होती है बल्कि अपनी दिनचर्या में कुछ बदलवा करने की जरूरत होती है. डाइट में हल्‍दी, अदरक, लहसुन मसालों का सेवन जरूर करें. इसके अलावा डेली रूटीन में व्‍यायाम करना काफी जरूरी है. हमेशा खाना खाने के बाद टहलना जरूरी है. साथ ही सुबह के समय व्यायाम और योग कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप नेचुरल ड्रिंक्स या काढ़े का सेवन कर सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तनाव मुक्त रहना भी जरूरी.

6g0n4sa8Home Remedies To Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी लंग्स के लिए खाएं ये चीजें

- धूम्रपान न करें.
- फलों और सब्जियों को आहार में शामिल करें.
- नियमित रूप से व्यायाम करें.
- स्वस्थ वजन बनाए रखें.
- अल्कोहल के सेवन से बचें.
- पर्याप्त नींद लें.
- मांस को अच्छी तरह से पकाकर खाएं.
- तनाव से मुक्त रहने की कोशिश करें.
 

फेफड़ों को हेल्‍दी रखने के लिए करें ये उपाय | Home Remedy To Keep Lungs Healthy

अगर आपको खांसी, कफ या सीने में जलन, जकड़न की समस्या है तो आपको ठंडी चीजों के सेवन से बचना चाहिए. साथ ही फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी की बड़ी भूमिका होती है ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हो. धूम्रपान करने से बचना चाहिए और कुछ योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं जैसे अनुलोम--विलोम, कपालभाति.

डाइट मे शामिल करें ये चीजें

डाइट में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन करें. इसमें आप फल, सब्जियां और नट्स ले सकते हैं. यह सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकते हैं. 

- अदरक 
- लहसुन
- ग्रीन टी 
- हल्दी
- मशरूम
- जैतून का तेल
- विटमिन सी
- सेब का सिरका
- अजवाइन
- नींबू
- शहद


इन सभी चीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और हमेशा हेल्दी रहें. साथ ही फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाएं रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.