विज्ञापन
Story ProgressBack

यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा सकती हैं ये खाने पीने की चीजें, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

Causes of uric acid high: हाई यूरिक एसिड जोड़ों की समस्याओं का कारण बन सकता है. यहां हम ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड धीरे-धीरे बढ़ने लगता है.

Read Time: 3 mins
यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा सकती हैं ये खाने पीने की चीजें, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां
यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द और अकड़न होती है.

High Uric Acid: यूरिक एसिड एक प्रमुख प्रोटीन मेटाबॉलिज़्म का हिस्सा है, जो शरीर के खून में पाया जाता है. यूरिक एसिड का बढ़ जाना एक सामान्य समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. यह समस्या गठिया और अन्य समस्याओं के लिए एक प्रमुख कारक हो सकती है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्या पैदा हो जाती है. ऐसे में कंडिशन बिगड़ने पर चलना-फिरना तक मुश्किल हो सकता है. अब सवाल आता है कि यूरिक एसिड किस वजह से बढ़ता है? यहां हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बनती हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में वजन कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 तरीके, बस सुबह कर लीजिए ये आसान से काम

यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं ये चीजें | These things can increase uric acid 

1. प्रोटीन वाली चीजें: ज्यादा प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है. मांस, मछली, अंडे और दूध संबंधी प्रोडक्ट्स यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं.

2. शराब: ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करना यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. खासतौर पर बीयर में मौजूद यीस्ट एक यूरिक एसिड बनाने वाले एन्जाइम को बढ़ा सकती है.

3. मीठा: ज्यादा मात्रा में शुगर और मीठा खाने से भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है.

4. अन्य चीजें: कई प्रकार की बाजार में उपलब्ध चीजें जैसे दालें, चाइनीज फूड्स, बेकरी प्रोडक्ट्स  और पनीर आदि भी यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकते हैं.

आसान भाषा में कहें तो, हाई प्रोटीन और पुरीन वाली चीजें जैसे कि मांस, ड्राई फलियां, मसूर की दाल और बाजरा या यीस्ट रोटी यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही नियमित व्यायाम न करना और फिजिकल एक्टिविटीज की कमी यूरिक एसिड लेवल के बढ़ने का कारण है. एक्स्ट्रा वेट और मोटापा भी यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाता है. डायबिटीज, मोटापा, हार्ट रोग, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य शारीरिक समस्याएं भी यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: बासी रोटी खाने से क्या होता है? क्या आप बासी रोटी फेंक देते हैं? जानिए बासी रोटियां खाने के फायदे और नुकसान

अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है, तो आपको अपनी डाइट में ये चीजें कम करने की कोशिश करनी चाहिए. साथ ही हमेशा डॉक्टर की सलाह लेना भी जरूरी है.

Uric Acid के कारण जोड़ों में है दर्द, तो इन सब्ज़ियों का जूस पीना कर दें शुरू

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी ज्यादा पड़ने से बढ़ सकता है माइग्रेन का दर्द, स्टडी में खुलासा
यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा सकती हैं ये खाने पीने की चीजें, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Next Article
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;