बासी रोटी खाने से क्या होता है? क्या आप बासी रोटी फेंक देते हैं? जानिए बासी रोटियां खाने के फायदे और नुकसान

Basi Roti: बासी रोटी खाने की आदत बहुत से लोगों के पास होती है. कुछ लोग इसे अपने भोजन का हिस्सा बनाकर उपयोग में लाते हैं, जबकि कुछ इसे सेहत के लिए नुकसानकारी मानते हैं. यहां जानिए बासी रोटी खाने के फायदे और नुकसानों के बारे में सब कुछ.

बासी रोटी खाने से क्या होता है? क्या आप बासी रोटी फेंक देते हैं? जानिए बासी रोटियां खाने के फायदे और नुकसान

बासी रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं?

Basi roti khane ke fayde aur nuksan: बासी रोटी को खाने की परंपरा हमारे समाज में प्राचीन समय से है. कई लोग इसे खाने में आनंद लेते हैं तथा कई लोगों को इसका स्वाद भी पसंद होता है. बहुत से लोग मानते हैं कि बासी रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होती है, जबकि कुछ लोग बासी रोटी को नुकसानदायक समझते हैं. ऐसे में क्या सही और क्या गलत. यहां हम बासी रोटी खाने के कुछ फायदे और नुकसानों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप समझ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बासी खाने से क्या होता है, कैसे पता चलेगा वो खाने लायक है, कितना बासी खाना है ठीक, बचे हुए खाने को दोबारा गर्म कर खाने से पहले जानें ये जरूरी बातें

बासी रोटी खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of eating stale bread

1. उपलब्धता: बासी रोटी के खाने का प्रमुख लाभ यह है कि यह आसानी से उपलब्ध होती है. अगर आपके पास ताजा रोटी नहीं है, तो बासी रोटी के सेवन से काम चलाया जा सकता है.

2. पोषक तत्व: बासी रोटी में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फाइबर शामिल होते हैं. ये सभी पोषक तत्व शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं.

3. फाइबर से भरपूर: बासी रोटी फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है. आपको शायद पता न हो, लेकिन बासी रोटियों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. बासी रोटी में ताजी रोटी की तुलना में ज्यादा फाइबर होता है क्योंकि रोटी में मौजूद स्टार्च समय के साथ टूट जाता है और ज्यादा फाइबर पैदा करता है.

यह भी पढ़ें: खाली पेट बेल पत्र का जूस पीने से मिल सकते हैं ये 6 गजब के फायदे, गर्मियों में आप भी कर सकते हैं ट्राई

4. लो कैलोरी का सेवन: बासी रोटियों में ताजी रोटियों की तुलना में लो कैलोरी होती है क्योंकि समय के साथ रोटियों में मौजूद स्टार्च टूटने लगता है, जिसकी वजह से कैलोरी कम हो जाती है. इसीलिए वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए बासी रोटियां आइडियल हैं.

आसानी से पचने योग्य: माना जाता है कि बासी रोटी, ताजी रोटियों की तुलना में बेहतर पचती है क्योंकि रोटियों को थोड़ी देर के लिए रखने की प्रक्रिया उनमें मौजूद स्टार्च को पाचन एंजाइमों के लिए सुलभ बनाती है, जिससे शरीर के लिए रोटी को तोड़ना बहुत आसान हो जाता है.

बासी रोटी खाने के नुकसान | Disadvantages of eating stale bread

1. खराब स्वाद: बासी रोटी का आमतौर पर ज्यादा समय बीत जाने से उसका स्वाद खराब हो जाता है, जो इसे संतोषजनक नहीं बनाता है.

2. फूड प्वाइजनिंग: अगर आप ज्यादा समय तक रखी हुई रोटी को खाते हैं तो आपको फूड पॉइजनिंग होने की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इससे डायरिया और उल्टी जैसी समस्या भी देखने को मिल सकती है.

3. उल्टी आ सकती है: बासी रोटी खाने से आपको उल्टिया आनी शुरू हो सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बासी रोटी में बैक्टीरिया पनपते हैं.

4. बैक्टीरिया: बासी रोटी में कई बार फंगस और बैक्टीरिया के कारण ये जी मिचलाना या मतली का कारण बन सकती हैं इसलिए आपको बासी रोटी नही खानी चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)