गर्मी के मौसम में वजन कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 तरीके, बस सुबह कर लीजिए ये आसान से काम

Weight Loss Tips: हमारे दिन की शुरूआत कैसे होती हैं ये पूरे दिन के लिए टोन सेट करता है. आपके शरीर को उसके बाद की गतिविधियों के लिए तैयार करने में मदद करती है. अगर आप पेट की जिद्दी चर्बी कम करना चाहते हैं, तो हेल्दी मॉर्निंग रूटीन अपनाना जरूरी है.

गर्मी के मौसम में वजन कम करने में मदद कर सकते हैं ये 5 तरीके, बस सुबह कर लीजिए ये आसान से काम

Weight Loss: फिट और सुडौल बॉडी पाने के लिए अपने डेली मॉर्निंग रूटीन में बदलाव करें.

Weight Loss Morning Routine: अगर सही ढंग से वजन कम न किया जाए तो वजन कम करना किसी के पूरे स्वास्थ्य और शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दुनिया भर में ज्यादातर लोग अपने वजन को लेकर चिंतित हैं और एक्स्ट्रा वेट कम करने के लिए कई डाइट और एक्टिविटीज करने का प्रयास करते हैं. रेगुलर एक्सरसाइज के साथ-साथ बैलेंस डाइट और लाइफस्टाइल आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है. सबसे जरूरी बात जो वजन कम करने वाले लोगों को ध्यान में रखनी चाहिए वह है उनका मॉर्निंग रूटीन. ये पूरे दिन के लिए एक टोन सेट करता है और आपके शरीर को उसके बाद होने वाली एक्टिविटीज के लिए तैयार होने में मदद करती है. अगर आप पेट की जिद्दी चर्बी कम करना चाहते हैं, तो हेल्दी मॉर्निंग रूटीन अपनाएं. फिट और सुडौल बॉडी के लिए अपने डेली मॉर्निंग रूटीन में शामिल करने के लिए यहां कुछ तरीके हैं.

वजन कम करने के लिए मॉर्निंग रूटीन | Morning routine to lose weight

1. गर्म पानी

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है. यह पाचन तंत्र को स्टिमुलेट करता है और मल त्याग को बढ़ावा देता है. अच्छा मेटाबॉलिज्म पूरे शरीर में वसा जलने को बढ़ावा देता है, जिससे आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

2. प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट

प्रोटीन वाला नाश्ता वजन कम करने और आपके शरीर को टोन करने के लिए सबसे प्रभावी ट्रिक्स में से एक है. अपनी डाइट में एक्स्ट्रा प्रोटीन शामिल करने से आपको अपनी भूख को कंट्रोल करने और ज्यादा खाने से बचने में मदद मिलेगी. आप अंडे, ओट्स, पनीर, साल्मन, सी भोजन, डेयरी प्रोडक्ट्स, नट और बीज और कई अन्य चीजें शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बासी रोटी खाने से क्या होता है? क्या आप बासी रोटी फेंक देते हैं? जानिए बासी रोटियां खाने के फायदे और नुकसान

3. फिजिकल एक्टिविटी

वजन कम करते समय फिजिकल एक्टिविटी बढ़ने से आपका शरीर कैलोरी खर्च करता है. फिजिकल एक्टिविटी के जरिए कैलोरी का उपयोग करता है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी को मेटाबॉलिज्म तेज करने के लिए जाना जाता है. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपको हर दिन 3-4 प्रतिशत ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है.

5. मेडिटेशन

माइंडफुल मेडिटेशन एक मेंटल ट्रेनिंग है जो आपके दिमाग में आने वाले विचारों और चिंता को शांत करने में मदद करता है. माइंडफुल मेडिटेशन बेहतर नींद को बढ़ावा देता है, तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)