विज्ञापन

चाय कॉफी ही नहीं रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

Sleep-disrupting foods: कई लोग सोचते हैं कि कैफीन का प्रभाव केवल 3-4 घंटे तक रहता है, लेकिन वास्तव में इसका असर 6-8 घंटे तक बना रह सकता है. इसलिए सोने से पहले कॉफी या कैफीन से भरपूर ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए.

चाय कॉफी ही नहीं रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन
कॉफी में कैफीन की ज्यादा मात्रा होती है.

अच्छी नींद हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है, लेकिन कभी-कभी हम कुछ ऐसे फूड्स का सेवन कर लेते हैं, जो हमारे नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं. अगर आप रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि सोने से पहले क्या खाना सही है और क्या नहीं. आइए जानते हैं कॉफी और अन्य फूड्स के बारे में जिन्हें सोने से पहले खाने से बचना चाहिए.

सोने से पहले क्या नहीं खाना चाहिए? | What Should Not be Eaten Before Sleeping?

1. कॉफी

कॉफी में कैफीन की ज्यादा मात्रा होती है, जो एक प्राकृतिक उत्तेजक के रूप में काम करती है. यह आपके नर्वस सिस्टम को सक्रिय कर सकती है और नींद में खलल डाल सकती है. कई लोग सोचते हैं कि कैफीन का प्रभाव केवल 3-4 घंटे तक रहता है, लेकिन वास्तव में इसका असर 6-8 घंटे तक बना रह सकता है. इसलिए सोने से पहले कॉफी या कैफीन से भरपूर ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए.

2. चॉकलेट

चॉकलेट में भी कैफीन होता है, खासकर डार्क चॉकलेट में. इसके अलावा, इसमें थियोब्रोमाइन नामक एक उत्तेजक पदार्थ भी होता है, जो दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है और आपको आराम करने से रोक सकता है. इसलिए, यदि आप सोने से पहले मीठा खाना चाहते हैं, तो चॉकलेट का सेवन न करें.

यह भी पढ़ें: रोज हल्दी का पानी पीने से क्या होता है? ये चमत्कारी फायदे जान आज से शुरू कर देंगे आप सेवन

3. अल्कोहल

बहुत से लोग सोचते हैं कि अल्कोहल उन्हें आरामदायक महसूस कराता है और नींद लाने में मदद करता है, लेकिन वास्तव में यह आपकी नींद की क्वालिटी को खराब कर सकता है. अल्कोहल की वजह से आप जल्दी सो सकते हैं, लेकिन यह नींद में व्यवधान डालता है, जिससे अगली सुबह आप थकान महसूस कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. स्पाइसी फूड्स

मसालेदार भोजन का सेवन सोने से पहले करने से पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है, जिससे जलन या एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है. इससे नींद में खलल पड़ता है और आपको रात भर बेचैनी हो सकती है. इसलिए अगर आप रात के खाने में मसालेदार भोजन खाते हैं, तो इसे सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले खाएं.

5. फैटी और ऑयली फूड्स

बर्गर, फ्रेंच फ्राइज या अन्य ऑयली फूड्स का सेवन रात को करने से पेट में भारीपन और अपच की समस्या हो सकती है. यह पाचन तंत्र पर जोर डालते हैं और सोने के समय आपकी नींद को प्रभावित कर सकते हैं. इसलिए सोने से पहले हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन करना बेहतर होता है.

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र में झुर्रियों और ढीली त्वचा को टाइट करेगा चावल का पानी, इस तरह करें इस्तेमाल

6. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

सोडा और अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में कैफीन और शुगर की ज्यादा मात्रा होती है, जो नींद को बाधित कर सकते हैं. इसके अलावा इनमें गैस भी होती है, जो पेट में फूलने और असहजता का कारण बन सकती है. इसलिए इन ड्रिंक्स का सेवन भी सोने से पहले नहीं करना चाहिए.

7. सिट्रस फ्रूट्स

नींबू, संतरा और अन्य खट्टे फल एसिडिक होते हैं, जो पेट में एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं. यह खासतौर से उन लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकता है जिन्हें गैस्ट्रिक रिफ्लक्स की समस्या है. रात को सोने से पहले सिट्रस फलों का सेवन करने से बचना चाहिए, ताकि आपकी नींद में कोई बाधा न हो.

8. प्रोटीन युक्त भारी भोजन

ज्यादा प्रोटीन से भरपूर फूड्स, जैसे कि रेड मीट, पचने में ज्यादा समय ले सकता है. जब आप सोने जा रहे होते हैं, तो आपका शरीर आराम की स्थिति में जाना चाहता है, लेकिन भारी प्रोटीन से भरपूर फूड्स पाचन तंत्र को एक्टिव रखता है. यह नींद में खलल डाल सकता है, इसलिए रात के समय हल्के प्रोटीन का सेवन बेहतर होता है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
प्रेग्नेंसी के दौरान बिल्कुल न करें ये 7 तरह के व्यायाम, वर्ना मिसकैरेज का बढ़ जाएगा खतरा
चाय कॉफी ही नहीं रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन
प्रेमानंद महाराज ने बताया सुबह देर तक सोने वालों की ये 3 चीजें हो जाती हैं नष्ट
Next Article
प्रेमानंद महाराज ने बताया सुबह देर तक सोने वालों की ये 3 चीजें हो जाती हैं नष्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com