Skin care tips: चेहरे पर सीरम लगाते वक्त की गई ये गलतियां फायदे की जगह पहुंचा सकती है नुकसान

Right Way to Use Serum: सीरम एक तरह का हल्का मॉइश्चराइजर होता है, जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को कई फायदे होते हैं. लेकिन कई मामलों में ऐसा नहीं होता है, जिसके पीछे सीरम का यूज करते समय की गई गलतियां भी हो सकती हैं, जिनकी वजह से आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है.

Skin care tips: चेहरे पर सीरम लगाते वक्त की गई ये गलतियां फायदे की जगह पहुंचा सकती है नुकसान

सीरम लगाने के लिए जान लें सही नियम.

How To Apply Face Serum: क्या आप भी अपनी स्किन केयर पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं. फेस को क्लीन और स्पॉटलेस रखने के लिए आप क्या-क्या करते हैं. जहां कई लोग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलु उपाय करते हैं तो वहीं कई लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्टस पर भरोसा करते हैं. बाजार में आज के समय में कई ऐसे प्रोडक्टस मिलते हैं जो आपकी स्किन को डार्क स्पॉट्स, डलनेस आदि से बचाने का दावा करते हैं. इस बीच लोगों के बीच स्किन केयर के लिए सीरम का इस्तेमाल जमकर किया जा रहा है, अगर आप भी स्किन केयर के लिए सीरम का इस्तेमाल करती हैं तो ये खबर आपके काम की है. कुछ महिलाएं सीरम का इस्तेमाल करने के बाद भी अपनी स्किन पर कुछ खास अंतर महसूस नहीं करती हैं. दरअसल सीरम एक तरह का हल्का मॉइश्चराइजर होता है, जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को कई फायदे होते हैं. लेकिन कई मामलों में ऐसा नहीं होता है, जिसके पीछे सीरम का यूज करते समय की गई गलतियां भी हो सकती हैं, जिनकी वजह से आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं सीरम लगाते समय आपको क्या नहीं करनी चाहिए...

Skin Care Tips: चेहरे से झाइयों को हटाने के 4 प्रभावी घरेलू नुस्खे, दाग धब्बे और झुर्रियां भी हो जाएंगी गायब

सही वक्त का ध्यान न रखना

सीरम या फिर अन्य किसी स्किन केयर प्रोडक्ट का सही वक्त पर इस्तेमाल न करने से आपकी स्किन पर उसका असर नहीं होता है. जैसे- सनस्क्रीन का  यूज दिन के समय में किया जाता है. वहीं, रेटिनॉल सीरम का इस्तेमाल रात में किया जाना चाहिए. प्रोडक्ट से होने वाले फायदो को पाने के लिए आपको उसके इस्तेमाल करने का सही तरीका और किस वक्त क्या लगाना है ये पता होना जरूरी है. प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने की जानकारी के हिसाब से ही उसका उपयोग करें तभी आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे.

Beauty tips : जिद्दी Blackhead को इन उपायों के साथ हटाएं नाक से, फिर देखिए कैसे चमक जाती है skin

निरंतरता न बरतना

स्किनकेयर रूटीन को नियमित रूप से अपनाना आपकी त्वचा के लिए बेहद ही जरूरी होता है, लेकिन अधिकतर लोगों के पास इसके लिए एक तय समय नहीं होता है. अगर आप अपने स्किनकेयर रूटीन को अपने रूटीन में नहीं शामिल करती हैं, तो आपकी स्किन पर इसका असर नहीं दिखाई देगा. इसलिए आपको सीरम का इस्तेमाल करने को लेकर निरंतरता बरतनी चाहिए.

एक्सपायरी डेट न देखना

किसी भी चीज की एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद वह आपको नुकसान पहुंचा सकती है. जब बात आपकी त्वचा की हो तो आपको इस बात को बिलकुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. सीरम या फिर अन्य कोई स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय एक बार उसके एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें. सीरम एक्सपायर होने की वजह से आपको अपनी स्किन पर कोई असर नहीं देखने को मिल सकता है और शायद यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है.

Desi Ghee बना देता है चेहरे को जवां और चमकदार, खिल जाएगी स्किन बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

सही जगह न रखना

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स को हमेशा सही टेम्प्रेचर में रखना चाहिए. सीरम को सही जगह स्टोर करके न रखने के चलते उसका प्रभाव कम या खत्म हो सकता है. इसलिए आप उसे ठीक तरह से सही जगह पर रखें.

सही सीरम का चुनाव

सीरम लगाते समय कई लोग उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से स्किन पर उसका असर पड़ सकता है. ऑयली स्किन के लिए लिक्विड कंसिस्टेंसी वाले सीरम फायदेमंद होते हैं, जबकि ड्राई स्किन के लिए ऑयल युक्त सीरम का चुनाव करना चाहिए.

मौसम में बदलाव

मौसम में बदलाव की वजह से भी सीरम काम करना बंद कर सकता है. गर्मियों में हाइड्रेटिंग सीरम/ह्यूमेक्टेंट्स हमारी स्किन के लिए अच्छे रहते हैं. जबकि सर्दियों में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है इसलिए स्किन को ठीक रखने के लिए आप सीरम का यूज कर सकती हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आप स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर उपयुक्त मॉइस्चराइजर का उपयोग करें ताकि सीरम आपकी स्किन सही तरीके से उसे अब्सॉर्ब कर ले.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.