Beauty tips : जिद्दी Blackhead को इन उपायों के साथ हटाएं नाक से, फिर देखिए कैसे चमक जाती है skin

Home remedy for skin care : अगर आप बाहर से आने के बाद चेहरे की अच्छे से सफाई नहीं करते हैं तो उसपर धूल मिट्टी की परत जमनी लग जाती है जो काले नुकीले दाने की तरह स्किन की चारों ओर जमने लगते हैं जिसे ब्लैकहेड्स कहते हैं.

Beauty tips : जिद्दी Blackhead को इन उपायों के साथ हटाएं नाक से, फिर देखिए कैसे चमक जाती है skin

आटे का फेसपैक (ataa face pack) लगाने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी.

Skin care tips : रोजमर्रा के जीवन में जब आप ऑफिस के लिए या घर के किसी काम के लिए बाहर निकलते हैं तो तेज धूप और प्रदूषित हवा से आपका साबका होता ही है. जो आपके खूबसूरत चेहरे को नुकसान पहुंचाने का काम पूरा करती है. अगर आप बाहर से आने के बाद चेहरे की अच्छे से सफाई नहीं करते हैं तो उसपर धूल मिट्टी की परत जमने लग जाती है जो काले नुकीले दाने की तरह स्किन (skin care tips) की चारों ओर नजर आने लगती है. ऐसे में इसको कैसे हटाया जाए उसके बारे में ही इस लेख में बताने जा रहे हैं.

चेहरे से कैसे हटाएं ब्लैकहेड्स How to remove blackheads on face

- आटे का फेसपैक (ataa face pack) लगाने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी. इससे स्किन पोर्स (skin pores) भी अच्छे से हील हो जाते हैं. आपको इस फेस पैक को तैयार करने के लिए 02 चम्मच आटा, दही 01 चम्मच, शहद 01 चम्मच, हल्दी आधा छोटा चम्मच और चीनी का बुरादा डेढ़ चम्मच लेना है. 

Valentine day के मौके पर इस तरह खुद को निखारें, यहां जानिए Skin care tips

- अब इन सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स करके ब्लैक हेड्स (blackheads) वाली जगह पर लगाकर रब कर दें फिर, 10 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें. ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 दिन कर सकती हैं.

- अगर आप इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार भी अप्लाई कर लें प्रभावित जगह पर जल्द ही असर दिखने लग जाएगा. हालांकि ये नुस्खा अपनाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें. क्योंकि इस घरेलू नुस्खों में हल्दी भी मिली हुई है, जो फेस को नुकसान पहुंचा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com