Skin Care: 9 सबसे बेस्ट आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो स्किन को बना देती हैं चमकदार और सॉफ्ट, उपयोग करना भी आसान

Skin care Tips: यहां हम आयुर्वेद द्वारा सुझाए गए बेस्ट स्किन हेल्थ के लिए अपने रूटीन और डाइट में शामिल करने के लिए बेहतरीन जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं.

Skin Care: 9 सबसे बेस्ट आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो स्किन को बना देती हैं चमकदार और सॉफ्ट, उपयोग करना भी आसान

Skincare: तुलसी झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य बाहरी संकेतों से लड़ने में मदद कर सकती है.

Ayurvedic Herbs For Skin: कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हेल्दी स्किन को बढ़ावा देती हैं. इन आयुर्वेदिक हर्ब्स को अक्सर न केवल त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के रूप में बल्कि हमारे स्वास्थ्य और शरीर के कई अन्य पहलुओं के रूप में जाना जाता है. भारत में कई व्यंजनों में जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है. हालांकि, इन जड़ी-बूटियों को सीधे त्वचा पर लगाने से भी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. यहां हम आयुर्वेद द्वारा सुझाए गए बेहतर स्किन हेल्थ के लिए अपने रूटीन और डाइट में शामिल करने के लिए बेहतरीन जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं.

हेल्दी स्किन के लिए बेहतरीन जड़ी-बूटियां | Best Herbs For Healthy Skin

1. तुलसी

तुलसी, जो अपने थेरेप्यूटिक बेनिफिट्स के लिए प्रसिद्ध है. झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य बाहरी संकेतों के खिलाफ लड़ाई में भी मदद कर सकती है. पोषक तत्वों के प्रावधान में सहायता के अलावा, यह त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. इन सभी कारकों के परिणामस्वरूप तुलसी त्वचा के अनुकूल सुपरहर्ब बन गई है.

0e0j6aho

तुलसी में कई गुण होते हैं जो इसे आपकी त्वचा और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं.
Photo Credit: iStock

2. चंदन

चंदन आपके स्किनकेयर रूटीन के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. चंदन या श्वेता चंदन एक सुखद गंध, प्रचुर मात्रा में शीतलन शक्तियों और कार्बनिक ब्राइटनिंग अवयवों से युक्त, सन टैन और काले धब्बों को आश्चर्यजनक रूप से ठीक करता है, और असमान त्वचा टोन का प्रभावी ढंग से इलाज करता है.

सर्दियों में बढ़ जाता है सीजनल एलर्जी का रिस्क, बचाव के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

3. गिलोय

इस जड़ी बूटी जिसे गुडुची भी कहा जाता है में शक्तिशाली सूजन-रोधी गुण होते हैं. यह सूजन को कम करने और स्किन टिश्यू को पुनर्जीवित करने का काम करता है. त्वचा की मदद करने के साथ जड़ी बूटी इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देती है. गिलोय को गोलियों के रूप में या इसका जूस बनाकर भी सेवन किया जा सकता है.

4. एलोवेरा

कॉस्मेटिक्स में सबसे अधिक देखी जाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक एलोवेरा है. त्वचा की हीलिंग इसके एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुणों के लिए जानी जाती है. एलोवेरा जेल के रूप में आता है और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है. इसका उपयोग अक्सर शुष्क त्वचा, चकत्ते, संक्रमण, फुंसी और एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है.

क्यों डायबिटीज में तेजी से बढ़ने लगता है Blood Sugar Level, इन कारणों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

5. आंवला

आंवला एक शानदार एंटी-एजिंग जड़ी बूटी है क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है और इसमें एक टन एंटीऑक्सीडेंट होता है. आंवला हेल्दी स्किन को प्रोत्साहित करता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है. इसके अलावा, यह आपकी त्वचा को कसने में मदद करता है और आपको एक चमकदार रंग प्रदान करता है. आंवला के एडाप्टोजेनिक गुण आपकी त्वचा को अत्यधिक तनाव और दबाव के नकारात्मक प्रभावों से भी बचाते हैं.

6. केसर

हालांकि केसर एक महंगा मसाला है, लेकिन शहद के साथ थोड़ा सा प्रयोग करने से त्वचा के लिए काफी मदद मिल सकती है. यह आयुर्वेदिक घटक आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से हाइड्रेट और ढाल देता है. इसके अलावा, शहद आपकी त्वचा को चमकदार बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है.

8o5b07a

केसर आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने में मदद कर सकता है.
Photo Credit: iStock

7. अश्वगंधा

इस जड़ी बूटी का त्वचा, बालों और सामान्य स्वास्थ्य के लिए अपनी पुनरोद्धार क्षमताओं और लाभों के लिए प्रसिद्ध होने का एक लंबा इतिहास रहा है. इस जड़ी बूटी के नियमित उपयोग से आपकी त्वचा की उपस्थिति में काफी बदलाव आएगा, जिससे यह युवा, हेल्दी और अधिक चमकदार दिखेगी. जड़ी बूटी भी त्वचा को मजबूत करती है और झुर्रियों को कम करने में मदद करती है.

डायबिटीज करती है Kidney Fail और बना सकती है अंधा, ये हैं Diabetes से होने वाली अन्य बीमारियां

8. नीम

उनके एंटी-ऑक्सीडाइजिंग गुणों के कारण नीम के पत्तों का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक दवाओं के उत्पादन में किया जाता है. नीम के पत्तों से एसेंशियल ऑयल भी मिलता है जो त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध करके त्वचा को मजबूत और कम असमान रखते हैं. यह त्वचा के छिद्रों को कसने और त्वचा से प्रदूषकों को हटाने में भी मदद करता है. नीम एक्जिमा को शांत करता है और शुष्क त्वचा झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य शुरुआती लक्षणों को समाप्त करती है.

9. हल्दी

हल्दी अपने कई तरह के फायदों के लिए जानी जाती है. हेल्दी लाइफ से लेकर हेल्दी स्किन तक कई मायनों में फायदेमंद है इसकी जड़ी-बूटी. हल्दी करक्यूमिन के एंटी-एजिंग प्रभाव यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी त्वचा जवां दिखे. इस प्रकार, हल्दी का सेवन न केवल आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है बल्कि आपको जवां दिखने वाली त्वचा भी प्रदान करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.