Skin Care Tips: दूध से पाएं मक्खन जैसी सॉफ्ट और चांद जैसी चमकती त्वचा, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Milk For Skin: दूध न सिर्फ त्वचा को पोषण देता है बल्कि स्किन को ग्लोइंग और चमकदार भी बना सकता है. इसके साथ ही स्किन के लिए दूध के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं बल्कि दूध स्किन को सॉफ्ट और शाइनी भी बना सकता है.

Skin Care Tips: दूध से पाएं मक्खन जैसी सॉफ्ट और चांद जैसी चमकती त्वचा, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Skin Care Tips: दूध स्किन को सॉफ्ट और शाइनी भी बना सकता है.

खास बातें

  • दूध स्किन को सॉफ्ट और शाइनी भी बना सकता है.
  • दूध त्वचा को एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है.
  • यहां त्वचा के लिए दूध के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Skin Care Routine: दूध जब कच्चा या खट्टा होता है, तो आपकी त्वचा पर इसके कई फायदे होते हैं. यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. दूध आपकी झुर्रियों (Wrinkles) से लड़ने, एक समान त्वचा पाने और सनबर्न को शांत करने में मदद करता है. दूध न सिर्फ त्वचा को पोषण देता है बल्कि स्किन को ग्लोइंग और चमकदार भी बना सकता है. इसके साथ ही स्किन के लिए दूध के फायदे (Benefits Of Milk For Skin) यहीं खत्म नहीं होते हैं बल्कि दूध स्किन को सॉफ्ट और शाइनी भी बना सकता है. यहां त्वचा के लिए दूध के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

दूध को ब्यूटी रूटीन में शामिल करने के फायदे | Benefits Of Add Milk In Your Beauty Routine

1. झुर्रियों से लड़ता है

जबकि त्वचा की उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन एक अच्छा स्किन केयर रूटीन भी आपकी मदद कर सकता है. दूध इस सब से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और आपको एक चिकनी और चमकदार त्वचा देता है.

Constipation से छुटकारा दिलाता है Mustard Oil, भूख बढ़ाकर पाचन में करता है सुधार, जानें फायदे

2. एक्सफोलीएटर

अपनी त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है. यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और आपकी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाता है. आप दूध को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं या इसे कई सामग्रियों के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

3. सन बर्न्स और सन डैमेज को ठीक करता है

धूप के अधिक संपर्क में आने से त्वचा को गंभीर नुकसान होता है. दूध में लैक्टिक एसिड होता है और यह आपकी त्वचा पर सूरज की क्षति या सनबर्न का इलाज करने में मदद कर सकता है. आप कॉटन पैड पर ठंडा दूध ले सकते हैं और फिर इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं.

अक्सर हाथ पैर सुन्न होना, सिरदर्द, चक्कर आना हैं ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण, हालत गंभीर होने से बचने के लिए उपाय

4. त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है

दूध त्वचा के लिए काफी असरदार मॉइश्चराइजर होता है. सर्दियों में मॉइश्चराइजर त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और इससे त्वचा रूखी हो जाती है और वह हेल्दी दिखती है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप कई फेस पैक में दूध मिला सकते हैं.

qfqff0h8

5. मुंहासे कम करने में मदद करता है

दूध में ढेर सारे विटामिन होते हैं और यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। कच्चा दूध मुंहासे वाली त्वचा के इलाज में मदद करता है. यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को साफ करता है. लैक्टिक एसिड मुंहासे पैदा करने वाले रोगाणुओं से लड़ने में मदद करता है. एक कॉटन पैड पर कच्चा दूध लें और इसे साफ चेहरे पर लगाएं. यह धीरे-धीरे आपके मुंहासों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा.

त्वा पर दूध का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Milk On The Skin?

1. दूध, बेसन, हल्दी और शहद का फेस पैक

एक कटोरी में बेसन और कच्चा दूध लें. उसमें एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाएं. ग्लोइंग स्किन के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार 15 मिनट के लिए लगाएं.

White Hair को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय, Hair Growth भी बढ़ेगी

2. दूध, शहद और नींबू का फेस पैक

कच्चा दूध शहद और नींबू के साथ मिलाने पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. 1 चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें आधा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें.

3. दूध और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

दूध, मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाने पर आपको साफ और मुलायम त्वचा मिलती है. 1 टेबल-स्पून मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें ½ टेबल-स्पून दूध डालें. एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं.

इन 5 कारणों से झड़ने लगते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए सुधारें अपनी ये आदतें

4. दूध और चंदन का फेस पैक

चंदन आपकी त्वचा पर जादू कर सकता है. यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है. दूध में विभिन्न विटामिन होते हैं जो त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करते हैं. 1 टेबल स्पून चंदन और 1/2 टेबल स्पून दूध लें. इसे अच्छे से मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के लिए रख दें.

5. दूध और दलिया का फेस पैक

दलिया एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है. ओटमील को दूध के साथ मिलाने पर त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रबर का काम करता है. इसके अनुसार 1 टेबल स्पून दलिया और दूध लें ताकि यह गाढ़ा पेस्ट बन जाए. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com