Signs of Vitamin Deficiency: शरीर पर हो रहे हैं नील के निशान और मसूड़ों से आ रहा है खून, तो हो रही है इस विटामिन की कमी...

Symptoms of Vitamin C Deficiency: शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में ऐसा ही एक विटामिन जरूरी है, विटामिन सी (Vitamin C). जिसकी कमी होने पर शरीर आपको पांच अलग अलग तरह से सचेत करता है.

Signs of Vitamin Deficiency: शरीर पर हो रहे हैं नील के निशान और मसूड़ों से आ रहा है खून, तो हो रही है इस विटामिन की कमी...

Symptoms of Vitamin C Deficiency: हड्डियों की मजबूती के लिए सिर्फ विटामिन डी पर ध्यान दिया जाता है.

Symptoms of Vitamin C Deficiency:  रोज अपनी थाली सजा कर खाना खाते हुए या फिर अपने टिफिन में खाना पैक करते हुए शायद आपने भी पोषक तत्वों का हिसाब किताब रखा होगा. बहुत गहराई से शायद आप न्यूट्रिशन की मात्रा से वाकिफ न हो पर इतना तो अंदाजा लग ही जाता है कि विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) की डाइट लेने की पूरी जुगाड़ कर ली गई है. इसके बावजूद कई बार शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी रह ही जाती है और जब ऐसा होता है तब शरीर खुद कुछ संकेत देता है कि उसे किस विटामिन की कमी हुई है. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में ऐसा ही एक विटामिन जरूरी है, विटामिन सी (Vitamin C). जिसकी कमी होने पर शरीर आपको पांच अलग अलग तरह से सचेत करता है.

विटामिन सी की कमी पर ये 5 संकेत देता है शरीर (5 Signs Your Body Show When You Are Low With Vitamin C)

 

1. जख्म का देर से भरना

सबसे पहला अंदाजा आप अपने जख्म भरने की रफ्तार से लगा सकते हैं. अगर जख्म पहले के मुकाबले अब देर से भरते हैं तो समझिए कि शरीर में विटामिन सी कम हो रहा है. विटामिन सी की मदद से टिश्यू जल्दी बनते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि विटामिन सी की कमी होने पर पुराने घाव फिर खुल जाते हैं.

Vitamin C For Mirror Skin! इन तरीकों से कर लिया विटामिन सी का इस्‍तेमाल, तो दूर हो जाएगी त्‍वचा की हर समस्‍या, मिलेगी कोमल और मुलायम त्‍वचा...

2. थकान और कमजोरी

आपक अक्सर थका हुआ या स्टैमिना की कमी भी महसूस करते हैं. ये भी विटामिन सी की कमी की वजह से हो सकता है. विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होने पर शरीर अच्छे से आयरन एब्जॉर्ब करता है इसके साथ ही सेल को डैमेज होने से भी बचाता है. जिस वजह से आप ज्यादा से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

इस विटामिन की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, जानें कैसे करना है इसका उपचार, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

3. मसूड़ों से खून आना 

विटामिन सी कम होने पर मसूड़ों की पकड़ ढीली पड़ने लगती है. मसूड़े ढीले और कई बार सूजे हुए भी हो सकते हैं. गंभीर केस में मसूड़ों से खून भी आ सकता है.

4. नील पड़ना (What Causes Blue Skin Disorder)

विटामिन सी शरीर में कम होगा तो Collagen का बनना भी कम हो जाएगा, ब्लड वेसल्स भी कमजोर होंगे. जिसकी वजह से शरीर में कहीं भी नील पड़ता दिख सकता है. हल्की सी ठोकर से भी शरीर में नील पड़ सकता है.

Tips for Healthy Summer: इम्यून सिस्टम का 'पॉवर हाउस' है Sprouts, सुबह खाने से एनर्जी होगी हाई...

5. कमजोर हड्डियां

हड्डियों की मजबूती के लिए सिर्फ विटामिन डी पर ध्यान दिया जाता है. जबकि विटामिन सी भी उतना ही जरूरी है. विटामिन सी कम होने से बोन हेल्थ कमजोर होती है. जिसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com