यंग स्किन का राज है ये सुपरफूड, झुर्रियां हैं इसकी दुश्मन, हार्ट, ब्लड प्रेशर और बालों के लिए बेहतरीन, पहचानिए कौन?

Raisin Benefits: माना जाता है कि किशमिश ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कम करके हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. किशमिश भी पोटैशियम का अच्छा स्रोत है. यहां किशमिश के कुछ फायदे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

यंग स्किन का राज है ये सुपरफूड, झुर्रियां हैं इसकी दुश्मन, हार्ट, ब्लड प्रेशर और बालों के लिए बेहतरीन, पहचानिए कौन?

किशमिश स्किन के लिए एक ढाल के रूप में काम करती है.

Kismis khane ke fayde: आपने अक्सर सुना होगा स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा खजाना है. हमारी डाइट और लाइफस्टाइल ही ऑलओवर हेल्थ को डिसाइड करती है. बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम कई बार नजरअंदाज कर देते हैं. कुछ सुपरफूड्स हैं जिन्हें हम हल्के में ले लेते हैं. जैसे आप किशमिश को ही ले लीजिए, अगर आप हमेशा यंग और हेल्दी रहना चाहते हैं और कोई प्राकृतिक और स्वादिष्ट तरीका खोज रहे हैं तो किशमिश आपके लिए कमाल कर सकता है. ये अविश्वसनीय लाभों से भरे हुए हैं जो आपको युवा दिखने और महसूस करने में मदद कर सकते हैं.

किशमिश के स्किन के लिए लाभ | Benefits of raisins for skin

1. यंग रखता है स्किन

किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट यूवी रेडिएशन से होने वाले स्किन डैमेज को कम करने में मदद करते हैं. यूवी विकिरण सनस्पॉट, फाइन लाइन्स और झुर्रियां पैदा करके समय से पहले बूढ़ा दिखा सकता है. किशमिश एक ढाल के रूप में काम करती है, जो आपकी त्वचा को इन हानिकारक प्रभावों से बचाती है और चमकदार रंगत प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले दही में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, कुछ ही दिन में दोगुने लंबे हो जाएंगे बाल, मुड़ मुड़कर देखेंगे लोग

2. झुर्रियों में कमी

किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ावा देते हैं.

किशमिश के बालों के लिए फायदे | Benefits of raisins for hair

किशमिश में मौजूद आयरन और विटामिन सी हेल्दी बालों को बढ़ावा देते हैं. आयरन आपके बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जरूरी है, जो बालों का झड़ना कम करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है. विटामिन सी आयरन के अब्जॉर्प्शन में सहायता करता है, जिससे यह सुंदर बालों के लिए एक जरूरी पोषक तत्व बन जाता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद है किशमिश

हेल्दी हार्ट को बनाए रखना ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी है. किशमिश हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार सुपरफूड है.

ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है

किशमिश में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है. हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज के लिए एक जोखिम कारक है, इसलिए लंबे और हेल्दी लाइफ के लिए ब्लड प्रेशर के हेल्दी लेवल को बनाए रखना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: लकड़ी या डंठल की तरह दिखने वाली ये जड़ी बूटी है सेहत के लिए जादुई, देती है ये 10 फायदे, दूध में पाउडर मिलाकर करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करता है

माना जाता है कि किशमिश खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है. अपनी डाइट में किशमिश को शामिल करके आप हेल्दी हार्ट को बढ़ावा दे सकते हैं.

किशमिश को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें?

1. स्नैक्स में खाएं

यात्रा के दौरान क्विक और हेल्दी स्नैक्स के लिए किशमिश का एक छोटा डिब्बा अपने साथ रखें. यह मीठे, प्रोसेस्ड स्नैक्स का एक बेहतरीन विकल्प है. जब भी आपको भूख की क्रेविंग हो तो अपनी भूख को कंट्रोल करने और जरूरी पोषक तत्वों के साथ अपने शरीर को पोषण देने के लिए किशमिश का सेवन करें.

2. ब्रेकफास्ट में एड करें

टेस्ट और न्यूट्रिशन के लिए अपनी सुबह के दलिया पर किशमिश एड करें. अपने दिन की शुरुआत एक पौष्टिक नाश्ते के साथ करें जिसमें किशमिश शामिल हो जो आपके बाकी दिन के लिए एनर्जेटिक रखे.

3. सलाद में मिलाएं

हरी सब्जियों के मुकाबले मीठे और चबाने लायक स्वाद के लिए अपने सलाद में किशमिश डालें. ताजी सब्जियों और किशमिश की प्राकृतिक मिठास का कॉम्बिनेशन एक आनंददायक संतुलन बनाता है. हेल्दी और बैलेंस डाइट बनाए रखते हुए किशमिश के लाभों का आनंद लेने का यह एक शानदार तरीका है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)