विज्ञापन

दिल, दिमाग, हड्डियों और पेट के लिए रामबाण हैं इस सब्जी के बीज, कई रोगों को दिला सकते हैं राहत, जानें फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज यानि पम्पकिन सीड्स गुड फैट्स, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के हर अंग का ख्याल रखते हैं. यहां जानें क्यों रोज खाने चाहिए कद्दू के बीज.

दिल, दिमाग, हड्डियों और पेट के लिए रामबाण हैं इस सब्जी के बीज, कई रोगों को दिला सकते हैं राहत, जानें फायदे
Pumpkin Seeds Benefits: इन बीजों में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है.

Pumpkin Seeds Benefits In Hindi: क्या आप भी उन लोगों की फहरिस्त में शामिल हैं जो कद्दू यानि कुम्हड़ा या कदिमा को देखकर मुंह बनाते हैं तो यकीन मानें आप हैरान हो जाएंगे इसके सीड्स के बारे में जानकर. कद्दू के बीज यानि पम्पकिन सीड्स गुड फैट्स, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के हर अंग का ख्याल रखते हैं. फिर चाहें वो कोमल सा दिल हो या सख्त हड्डियां. इन बीजों में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और सेलेनियम और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी भरपूर होती है. इसके अलावा, वे आयरन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. माना जाता है कि एक कप कद्दू के बीज में 9.52 मिलीग्राम आयरन होता है. प्रीमेनोपॉजल (माहवारी बंद होने से पहले) महिलाओं के लिए 18 मिलीग्राम और रजोनिवृत्ति के बाद 8 मिलीग्राम रिकमेंडेड होता है.

कद्दू के बीज खाने के फायदे (Pumpkin Seeds Health Benefits)

1. दिल की सेहत के लिए लाजवाब

पम्पकिन सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता हैं. जो दिल का ख्याल रखता है. इसे सुबह खाली पेट लेने से चमत्कारिक फायदे होते है. ये बीज कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने से लेकर ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में भी मददगार है.

यह भी पढ़ें: इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन

2. सूजन से राहत दिला सकता है

इसके बीजों में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो खास बनाते है. यह शरीर में आने वाली सूजन को कम करने का काम करते है. इसे खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म लेवल मेंटेन रहता है.

3. पेट के रोगों को रखते हैं दूर

एक सबसे जरूरी बात, इन दिनों लाइफस्टाइल की वजह से कई परेशानियां पैदा होती हैं. सबसे ज्यादा खामियाजा पेट को भुगतना पड़ता है. कब्जियत इसमें से एक है. अगर आप भी ऐसा ही कुछ फेस कर रहे हैं तो पम्पकिन सीड्स आपके लिए एक वरदान है! ऐसा हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं. इन सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

4. महिलाओं के लिए फायदेमंद

यह महिलाओं में होने वाली खून की कमी को भी पूरा करने का काम करते है, क्योंकि इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. सुबह खाली पेट इन बीज का सेवन करने से एनीमिया को होने से रोका जा सकता है. इन बीजों में फ्लेवोनॉइड्स और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है. जो शरीर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

यह भी पढ़ें: डिमेंशिया की दवाओं की मांग दस सालों में 46 प्रतिशत बढ़ी, इस बीमारी से हर साल 11 में से एक मौत - रिपोर्ट

कद्दू के बीज खाने का तरीका:

लोग कद्दू के बीजों को नाश्ते में खा सकते हैं या फिर किसी डिश का स्वाद बढ़ाने में भी इसका उपयोग किया जा सकता है. इसके साथ ही सलाद में, घर में बने ग्रेनोला यानि नट्स और ड्राई फ्रूट्स के मिक्सचर के तौर पर भी खा सकते हैं.

Video: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डिमेंशिया की दवाओं की मांग दस सालों में 46 प्रतिशत बढ़ी, इस बीमारी से हर साल 11 में से एक मौत - रिपोर्ट
दिल, दिमाग, हड्डियों और पेट के लिए रामबाण हैं इस सब्जी के बीज, कई रोगों को दिला सकते हैं राहत, जानें फायदे
सुबह चाय कॉफी की बजाय इन 5 हेल्दी विकल्पों को करें ट्राई, मिलेगा सेहत का खजाना और दिनभर एनर्जी
Next Article
सुबह चाय कॉफी की बजाय इन 5 हेल्दी विकल्पों को करें ट्राई, मिलेगा सेहत का खजाना और दिनभर एनर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com