विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना ब्रेक के घंटों तक बैठकर करते हैं काम, तो जान लीजिए हेल्थ के साथ कितना बड़ा हो रहा है खिलवाड़

Long Hours Sitting Problems: लंबे समय तक बैठे रहने से न सिर्फ हमारा पोश्चर खराब होता है बल्कि कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं. यहां कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनसे लंबे समय तक बैठने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है.

Read Time: 3 mins
बिना ब्रेक के घंटों तक बैठकर करते हैं काम, तो जान लीजिए हेल्थ के साथ कितना बड़ा हो रहा है खिलवाड़
ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, तो इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है.

Prolonged Sitting Harms: चाहे ऑफिस हो या घर पर लंबे समय तक बैठे रहने से हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. बिना किसी ब्रेक के लंबे समय तक बैठने से मसल्स में अकड़न हो सकती है और हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कुछ कैंसर जैसी कई पुरानी हेल्थ कंडिशन का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा जब आप ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, तो इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है. यहां कुछ तरीके बताए गए हैं जिनसे लंबे समय तक बैठने से आपकी सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है.

लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाले नुकसान:

1. वजन बढ़ना

अपनी मसल्स को हिलाने से आपके शरीर को फैट और शुगर को पचाने में मदद मिल सकती है. अगर आप बैठने में बहुत समय बिताते हैं, तो पाचन उतना हेल्दी और पावरफुल नहीं होता है, इसलिए शरीर में फैट और शुगर का जमाव होने लगता है.

2. पैर और ग्लूट्स

लंबे समय तक बैठे रहने से बड़े पैर और ग्लूटल मसल्स कमजोर हो सकती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि मसल्स में अकड़न को रोकने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेते हुए चलना बेहद जरूरी है. कमजोर मसल्स के घायल होने की संभावना ज्यादा होती है और बढ़ती उम्र के साथ गंभीर दर्द होता है.

यह भी पढ़ें: आपका बच्चा भी कहना नहीं मानता और करता है चीजों की जिद, तो करें ये 5 काम, आज से ही जाएगा सुधर

3. हार्ट हेल्थ

जो लोग दिन भर ज्यादातर बैठे रहते हैं उनमें हार्ट डिजीज होने की संभावना खड़े रहने वालों की तुलना में लगभग दोगुनी बताई जाती है. ऐसे में लॉन्ग सिटिंग हार्ट के लिए काफी खराब है.

4. डिमेंशिया

जब आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो आपका ब्रेन डिमेंशिया से पीड़ित किसी व्यक्ति जैसा लग सकता है. लंबे समय तक बैठे रहने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल, डायबिटीज, स्ट्रोक और हाई ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. पूरे दिन घूमना इन सभी हेल्थ प्रोब्लम्स को रोकने में मदद कर सकता है.

5. टेंशन और डिप्रेशन

लगातार लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो इससे उन लोगों में चिंता और अवसाद का खतरा बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि जो लोग बैठकर बहुत समय बिताते हैं वे फिजिकल एक्टिविटी के लाभ नहीं ले पाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
बिना ब्रेक के घंटों तक बैठकर करते हैं काम, तो जान लीजिए हेल्थ के साथ कितना बड़ा हो रहा है खिलवाड़
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;