डायबिटीज रोगी रात को करें ये काम, नहीं पड़ेगा दवा की जरूरत, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Tips For Diabetics: अपने नाइट रूटीन में बदलाव करना डायबिटीज को मैनेज करने में एक प्रभावी स्ट्रैटजी हो सकती है, यहां बताया गया है कि कैसे.

डायबिटीज रोगी रात को करें ये काम, नहीं पड़ेगा दवा की जरूरत, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अपना नाइट रूटीन शुरू करने से पहले, अपने ब्लड शुगर लेवल को चेक कर लें.

Bedtime Routine For Diabetics: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कई उपाय और सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. ऐसा न करने पर किडनी और हार्ट डिजीज सहित गंभीर हेल्थ रिस्क हो सकते हैं. कई कारक आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं और आपके बेडटाइम रूटीन को इफेक्ट करते हैं. बिस्तर पर जाने से पहले आप क्या करते हैं और क्या खाते हैं, इसका आपकी डायबिटीज की कंडिशन पर प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए सही खानपान बनाए रखना जरूरी है.

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा के बताए गए कुछ बेड टाइम रूटीन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ इस बात पर जोर देती हैं कि हेल्दी ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करने के लिए नींद जरूरी है.

डायबिटीज रोगी अपनाएं ये बेडटाइम रूटीन | Diabetic patients should adopt this bedtime routine

1. ब्लड शुगर लेवल को मॉनिटर करें

अपना नाइट रूटीन शुरू करने से पहले अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करें कि वे कहां पर है और अपने रूटीन में कोई जरूरी बदलाव करें.

2. रात का खाना बैलेंस करें

रात भर ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद के लिए अपने डिनर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट का मिश्रण शामिल करें.

ये भी पढ़ें: पूरे दिन रहते हैं घर से बाहर, बढ़ता जा रहा है पेट का मोटापा, तो Weight Loss के लिए फॉलो करें ये 4 टिप्स

3. पॉर्शन साइज को कंट्रोल करें

सोने से पहले ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए डिनर के दौरान ज्यादा खाने से बचें. पोर्शन साइज को कंट्रोल करने के लिए छोटी प्लेटों का उपयोग करें और ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करें.

4. कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट चुनें

ब्लड फ्लो में ग्लूकोज के एब्जॉर्प्शन को धीमा करने में मदद करने के लिए प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट के बजाय साबुत अनाज, फलियां और सब्जियां चुनें.

5. मीठे स्नैक्स का सेवन कम करें

सोने से पहले मीठे स्नैक्स या मिठाइयां खाने से बचें, क्योंकि इससे रात के दौरान ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव हो सकता है.

6. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहने और हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ावा देने के लिए शाम भर खूब पानी पिएं. आपको रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी पीने का टारगेट रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में रोज क्यों खाना चाहिए एक आंवला? जान जाएंगे ये 9 फायदे तो बिना खाए रह भी नहीं पाएंगे

7. प्रोटीन वाले स्नैक्स खाएं

अगर आपको सोने से पहले भूख लगती है, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए प्रोटीन वाले स्नैक्स जैसे कि मुट्ठी भर नट्स का सेवन करें.

8. देर रात स्नैकिंग से बचें

कोशिश करें कि सोने के समय के बहुत करीब खाना न खाएं ताकि आपके शरीर को सोने से पहले भोजन पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल सके. अपने अंतिम भोजन और सोने के समय के बीच कम से कम दो घंटे का समय रखें.

9. फिजिकल एक्टिविटी बनाए रखें

रात के खाने के बाद हल्का व्यायाम, जैसे थोड़ी सैर, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)