Neem Side Effects: क्या आप जानते हैं नीम के इन 5 गंभीर दुष्प्रभावों के बारे में, इस्तेमाल करने से पहले जरूर समझ लें!

Side Effects Of Neem: क्या आप कई तरीकों से नीम का सेवन करते हैं? यह जानने के लिए पढ़ें कि नीम का अत्यधिक सेवन आपके स्वास्थ्य पर क्या असर डाल सकता है.

Neem Side Effects: क्या आप जानते हैं नीम के इन 5 गंभीर दुष्प्रभावों के बारे में, इस्तेमाल करने से पहले जरूर समझ लें!

Neem Side Effects: नीम के पत्ते इसके औषधीय लाभों के लिए लोकप्रिय हैं.

Neem Side Effects In Hindi: नीम और तुलसी जैसे पत्ते इसके औषधीय लाभों के लिए लोकप्रिय हैं. हम सभी जानते हैं कि यह हमें विभिन्न तरीकों से फायदा पहुंचा सकते हैं. जब नीम की बात आती है, तो एंटीसेप्टिक पत्ते हमें शुद्ध हवा देते हैं, कीटाणुओं को दूर करते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में लाभकारी हैं. नीम न सिर्फ डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई कमाल के फायदों के लिए जाना जाता है. नीम के फायदे कई हैं, लेकिन आपको इसके ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसानों के बारे में भी जानना चाहिए. अगर इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो नीम खतरनाक हो सकती है. हर चीज का एक सकारात्मक और एक नकारात्मक पक्ष होता है. नीम के पत्तों को बहुत मजबूत एंजाइमों के साथ पैक किया जाता है. जबकि यह कई बीमारियों का इलाज करने में मददगार हैं. यहां नीम से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

नीम के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले दुष्प्रभाव | Side Effects Due To Excessive Use Of Neem

1. लो ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा हो सकता है

हेल्दी लाइफ जीने के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना चाहिए. शक्कर और चिकना भोजन खाने से इसे बढ़ाया जा सकता है, कई सुझाव देते हैं कि नीम का उपयोग ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. हालांकि, खपत की सही मात्रा बनाए रखने से फायदा मिल सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा यह खतरनाक लेवल तक शुगर लेवल को कम कर सकता है. हमेशा नीम का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

st0ljp5oNeem Side Effects: नीम का ज्यादा इस्तेमाल शुगर लेवल को लो कर सकता है

2. इम्यूनिटी को अधिक ओवरस्टिम्यूलेट करता है

कोरोनावायरस की वर्तमान महामारी के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि हम आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखें, जिसमें हमारा इम्यून सिस्टम शामिल है. नीम आधारित उत्पादों को इस्तेमाल किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन स्वास्थ्य रिपोर्टों के अनुसार, नीम की भारी खुराक खतरनाक भी हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नीम इम्यून सिस्टम को ओवरस्टिम्युलेट करने और स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बनने की संभावना है.

3. किडनी को डैमेज कर सकता है

हमारा शरीर विभिन्न अंगों से बना है, जो एक साथ मिलकर हमें हेल्दी रखने का कार्य करते हैं. अगर किसी अंग को नुकसान पहुंचता है, तो यह जीवन के लिए खतरा बन सकता है. उदाहरण के लिए, नीम की एक भारी खुराक अप्रत्यक्ष रूप से किडनी की क्षति का कारण बनती है. हालांकि इसके कोई सबूत नहीं मिले हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने नीम जैसे पदार्थों से सावधान रहने की सिफारिश की.

4. पेट में जलन हो सकती है

ऐसे लोग हैं जो बहुत अधिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाते हैं और नीम का अत्यधिक सेवन शुरू कर देते हैं. हालांकि एक सीमित मात्रा में ये अच्छा हो सकता है. यह अपच या पेट में जलन का कारण पाया गया है, लेकिन, ऐसा साबित करने के लिए ऐसा कोई मजबूत सबूत नहीं है. इसके बजाय, कई अध्ययनों ने यह समझने के लिए अधिक शोध करने का सुझाव दिया कि यह कैसे होता है.

5. एलर्जी का कारण हो सकता है

यह आपको विभिन्न तरीकों से बेचैन कर सकता है. जबकि कुछ लोग त्वचा की एलर्जी का अनुभव करते हैं, अन्य को पेट में दर्द हो सकता है. नीम के पत्तों को इसके एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है और यह किसी भी प्रकार की एलर्जी, विशेष रूप से चकत्ते के इलाज के लिए भी उपयोग किया जाता है, लेकिन रिपोर्टों के अनुसार, नीम कुछ मामलों में भी एलर्जी पैदा कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए