विज्ञापन
Story ProgressBack

Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

Monsoon Health Tips: अगर आप भी इस मौसम में अपने घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो आपको इनकी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Read Time: 3 mins
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों का कैसे रखें ख्याल.

Monsoon Health Tips: बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. अगर आप भी इस मौसम में अपने घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो आपको इनकी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. दरअसल बारिश के मौसम में आस पास खुली जगहों में पानी भर जाता है. इस वजह से मच्छर और अन्य कीटाणु पनपने लगते हैं, जो बच्चों के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. क्योंकि बच्चे बाहर खुले में खेलने निकलते हैं. कई बार बारिश में भीग जाते हैं जिसके चलते वो संक्रमण (Infection in kids) की चपेट में आ जाते हैं और बीमार पड़ने लगते हैं. बच्चों को सबसे ज्यादा निमोनिया, सर्दी खांसी, चेस्ट इन्फेक्शन आदि जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है. तो चलिए इस बदलते मौसम में बच्चों को कैसे सेहतमंद रखें. 

इस मौसम में बच्चों को रखना है सेहतमंद तो अपनाएं ये टिप्स- (If You Want To Keep Children Healthy In This Season Then Follow These Tips)

1. इम्यूनिटी-

बच्चे ही नहीं बड़ों को भी इस मौसम में अपनी इम्यूनिटी का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप उन्हें हेल्दी डाइट दें. उनकी डाइट में आवश्यक विटामिन और मिनरल्स के लिए फल, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करें.

ये भी पढ़ें- इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन

Latest and Breaking News on NDTV

2. भीगने से बचाएं-

इस मौसम में बच्चों को ज्यादा भीगने से बचाएं. क्योंकि देर तक भीगे रहने के चलते वो संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए उन्हें सूखा और गर्म रखें.

3. डायरिया-

इस मौसम में सबसे ज्यादा डायरिया का खतरा रहता है. ऐसे में बच्चों को साफ पानी पिलाएं. क्योंकि गंदे पानी के सेवन से डायरिया हो सकता है.

4. सफाई-

अगर बच्चे छोटे हैं तो इस बात का भी खास ख्याल रखें कि आपका फर्श, फ्लोर साफ हो. क्योंकि बच्चा फर्श में खेलता है तो उसे संक्रमण का खतरा हो सकता है साथ ही उसके हाथ और पैरों को भी साफ रखें.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिना खान को तीसरी स्टेज पर हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानिए इस स्टेज में सफल इलाज की संभावना और इसके लक्षणों के बारे में
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Next Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;