Low Testosterone Level Symptoms: 8 वार्निंग साइन जो बताते हैं कि आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल लो हो रहा है

Sign Of Low Testosterone Level: 30 की उम्र के बाद पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल कुछ हद तक कम हो सकता है, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बहुत कम हो जाता है, तो यह कई तरह के लक्षण पैदा कर सकता है और आपके दैनिक जीवन, समग्र स्वास्थ्य और रिश्तों में हस्तक्षेप कर सकता है.

Low Testosterone Level Symptoms: 8 वार्निंग साइन जो बताते हैं कि आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल लो हो रहा है

Testosterone In Men: 30 की उम्र के बाद पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम हो सकता है

Testosterone In Men: यौन स्वास्थ्य के बारे में बातचीत अभी भी भारतीय घरों में कलंक और शर्म से जुड़ी हुई है. नतीजतन यौन स्वास्थ्य की समस्याओं से निपटने की कोशिश करने वाले ज्यादातर व्यक्ति अक्सर अनवैरिफाइड ऑनलाइन स्रोतों का सहारा लेते हैं या अपने दोस्तों की अवैज्ञानिक सलाह का पालन करते हैं. टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुष और महिला दोनों के शरीर में निर्मित होता है. पुरुषों में यह अंडकोष में उत्पन्न होता है और कई अलग-अलग शारीरिक विशेषताओं और कार्यों को प्रभावित करता है. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन सेक्स ड्राइव, शुक्राणु उत्पादन और मांसपेशियों और हड्डियों के विकास को उत्तेजित करता है. यह बालों के विकास के लिए भी जिम्मेदार है अन्य पुरुष विशेषताओं के बीच आवाज को गहरा करने का कारण बनता है.

30 की उम्र के बाद पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल कुछ हद तक कम हो सकता है, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बहुत कम हो जाता है, तो यह कई तरह के लक्षण पैदा कर सकता है और आपके दैनिक जीवन, समग्र स्वास्थ्य और रिश्तों में हस्तक्षेप कर सकता है.

डायजेशन पावर बढ़ाने और गट हेल्थ के लिए किसी रामबाण से कम नहीं ये 6 टिप्स, आजमाकर देखें असर

पुरुषों में कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण | Symptoms Of Low Testosterone In Men

1. एक्स्ट्रा बॉडी वेट

यह साफ नहीं है कि कम टेस्टोस्टेरोन वजन बढ़ाने में योगदान देता है, या वजन कम करने में टेस्टोस्टेरोन में योगदान देता है. हालांकि, वसा कोशिकाएं टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजन, प्रमुख महिला सेक्स हार्मोन में परिवर्तित करने में भूमिका निभाती हैं. इसलिए हेल्दी भोजन और व्यायाम जरूरी है.

2. मांसपेशियों की हानि

जबकि टेस्टोस्टेरोन आपकी मांसपेशियों के कार्य या ताकत को प्रभावित नहीं करता है. यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी है. अगर आप पाते हैं कि आप मांसपेशियों की मात्रा खो रहे हैं, तो यह टेस्टोस्टेरोन के लो लेवल के कारण नए ऊतक विकास के साथ-साथ मौजूदा मांसपेशियों के रखरखाव को प्रभावित कर सकता है.

International Day Of Older Persons: 60 की उम्र के बाद लीन और टोंड बॉडी पाने के लिए 5 सीक्रेट टिप्स और ट्रिक्स

3. थकान

क्या आप हर समय थके रहते हैं? यह सिर्फ उम्र बढ़ने या काम पर बढ़ते तनाव के बारे में नहीं हो सकता है. हो सकता है कि आपको व्यायाम करने के लिए प्रेरित करना मुश्किल लगे, या आप पूरी रात की नींद के बाद आराम महसूस न करें. जबकि थकान के कई संभावित कारण हैं. इनमें लो टेस्टोस्टेरोन भी है.

4. ऑस्टियोपोरोसिस

आमतौर पर वृद्ध महिलाओं के साथ एस्ट्रोजेन हानि के दुष्प्रभाव के रूप में जुड़ा हुआ है. पुरुषों में हड्डियों के नुकसान का परिणाम कम टेस्टोस्टेरोन लेवल से होता है. इससे हड्डियां अधिक आसानी से फ्रैक्चर या संकुचित हो सकती हैं.

वजन घटाने और Tone Body के लिए आप इन 4 व्यायामों को करते हैं, तो आज ही छोड़ दें, नहीं मिलेगा कोई फायदा

5. लो सेक्स ड्राइव

यह एक ऐसी स्थिति है जिसे बहुत से लोग अनदेखा कर देते हैं, क्योंकि कुछ मामलों में आपको अपनी कामेच्छा की कमी महसूस नहीं होगी. भले ही वह चली गई हो. टेस्टोस्टेरोन पुरुषों और महिलाओं में सेक्स ड्राइव को ट्रिगर करने का एक महत्वपूर्ण कारक है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

6. नपुंसकता

टेस्टोस्टेरोन मस्तिष्क को नाइट्रिक ऑक्साइड-एक अणु उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित करता है जो एक निर्माण के लिए जरूरी रासायनिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है. कम टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के लिए इरेक्शन को बनाए रखना या हासिल करना मुश्किल बना सकता है.

7. स्खलन की कम मात्रा

लो टेस्टोस्टेरोन आपके शरीर द्वारा निर्मित वीर्य की मात्रा में कमी का कारण बनता है. जब ऐसा होता है, तो संभोग के दौरान जारी वीर्य की मात्रा उस मात्रा से कम हो सकती है जिसके आप आदी हैं. फिर से, अन्य संकेतों के संयोजन में कम वीर्य मात्रा कम टेस्टोस्टेरोन उत्पादन का संकेत दे सकती है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए 6 सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय

8. बाल झड़ना

जबकि वंशानुगत कारक हैं जो बालों के झड़ने को प्रभावित करते हैं, लेकिन लो टेस्टोस्टेरोन भी इसमें योगदान देता है और अगर आप शरीर और चेहरे के बाल भी खो रहे हैं तो यह संभावित अपराधी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Thyroid Hormone को मैनेज करने और थायरॉइड ग्रंथि की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 4 फल

Post-Workout Soreness: अपनी थकी हुई मांसपेशियों की रिकवरी के लिए इन फोम रोलिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dangers of Sitting For Long Hours: सिटिंग जॉब वाले हो जाएं अलर्ट, लंबे समय तक बैठने से होती हैं ये 5 समस्याएं