International Day Of Older Persons: 60 की उम्र के बाद लीन और टोंड बॉडी पाने के लिए 5 सीक्रेट टिप्स और ट्रिक्स

International Day Of Older Persons: हर साल 1 अक्टूबर को वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (इंटरनेशनल डे ऑफ ओल्डर पर्सन) के रूप में मनाया जाता है. मसल्स बनाना और एक्स्ट्रा फैट को बर्न करना 60 साल के बाद थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है.

International Day Of Older Persons: 60 की उम्र के बाद लीन और टोंड बॉडी पाने के लिए 5 सीक्रेट टिप्स और ट्रिक्स

International Day Of Older Persons: 1 अक्टूबर को इंटरनेशनल डे ऑफ ओल्डर पर्सन मनाया जाता है.

खास बातें

  • 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जाता है.
  • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को प्राथमिकता दें.
  • तैरने से चलने की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न होती है.

International Day Of Older Persons 2021: हर साल 1 अक्टूबर को वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (इंटरनेशनल डे ऑफ ओल्डर पर्सन) के रूप में मनाया जाता है. मसल्स बनाना और एक्स्ट्रा फैट को बर्न करना 60 साल के बाद थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है. जैसे-जैसे आपके एनाबॉलिक हार्मोन कम होते हैं, आपकी रिकवरी थोड़ी धीमी होती है, और आपका शरीर ट्रेनिंग के लिए थोड़ा कम प्रतिक्रिया देता है. यह सब कुछ अटपटा लग सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि बड़े वयस्क अभी भी अपने शरीर को बड़े पैमाने पर बदल सकते हैं. समस्या यह है कि वृद्ध व्यक्तियों को एक निश्चित उम्र के बाद अपनी फिजिकल हेल्थ और लक्ष्यों को पाने के लिए माइंड सेट को बदलने की जरूरत होती है. लीन और टोंड बॉडी के लिए काम करते समय वृद्ध वयस्कों के लिए कई उपयोगी टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें.

वृद्ध व्यक्तियों के लिए फिटनेस टिप्स | Fitness Tips For Older People

1. भारी वजन उठाने से बचें

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को प्राथमिकता दें. अगर आप यह भी चाहते हैं कि जब आप कोई अतिरिक्त वजन कम करें तो कुछ टोंड मांसपेशियां दिखाई दें. इसके अलावा वेट लिफ्टिंग भी फैट बर्न करने में मदद करती है!

2. एक एरोबिक हॉबी बनाएं

लीन बॉडी बनाने के लिए आपको जिम में रहने की जरूरत नहीं है. जबकि हर हफ्ते कुछ दिन स्ट्रेंथ पर काम करना एक अच्छी शुरुआत है. आप अपने सप्ताह के बाकी दिनों को एक मजेदार लेकिन फैट बर्न करने वाले शौक या एक्टिविटी से भर सकते हैं.

3. वॉकिंग के साथ अपने व्यायाम को सप्लीमेंट दें

तैरने से चलने की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न होती है, लेकिन बड़े वयस्कों को निश्चित रूप से टहलने के लिए भी समय निकालना चाहिए. चलना शारीरिक गतिविधि के सबसे आसान और सरल रूप है, लेकिन यह अभी भी लीन काया पाने के लिए सड़क पर कुछ कदम चलकर हासिल किया जा सकता है.

4. जिम जाएं

हम सभी जानते हैं कि बहुत देर तक बैठना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, लेकिन बड़े वयस्कों को अगली बार जिम जाने से नहीं डरना चाहिए. उन्हें वेटलिफ्टिंग मशीनों का लाभ उठाना चाहिए.

5. रेजिस्टेंट बैंड का प्रयोग करें

हर व्यक्ति अपनी अनूठी फिटनेस यात्रा पर है. कई बड़े वयस्क भारी वजन उठाने में सहज महसूस नहीं कर सकते हैं. उन लोगों के लिए जो इस श्रेणी में आते हैं, रेजिस्टेंट बैंड धीरे-धीरे और सुरक्षित रूप से किसी के शरीर को रेजिस्टेंट प्रैक्टिस के अनुकूल बनाने का एक शानदार तरीका है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.