Side Effects Of Tea: एक दिन में पी रहे हैं इतने कप चाय, तो इन बीमारियों को झेलने के लिए रहें तैयार

How Much Tea Is Too Much?: चाय में कैफीन के साथ फ्लोराइड और फ्लेवोनोइड होते हैं. चाय की खूबियां के साथ चाय पीने के नुकसान भी हैं. क्या आप जानते हैं कि चाय का अधिक सेवन किसी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. चाय की आदत के कारण होने वाले कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में यहां जानें.

Side Effects Of Tea: एक दिन में पी रहे हैं इतने कप चाय, तो इन बीमारियों को झेलने के लिए रहें तैयार

Side Effects Of Tea: चाय दुनिया के सबसे प्रिय पेय पदार्थों में से एक है.

खास बातें

  • अगर आप एक दिन में कई कप चाय पीते हैं तो सावधान हो जाएं.
  • चाय दुनिया के सबसे प्रिय पेय पदार्थों में से एक है.
  • चाय का अधिक सेवन किसी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है.

Too Much Tea Drinking Side Effects: चाय दुनिया के सबसे प्रिय पेय पदार्थों में से एक है. सबसे लोकप्रिय किस्में ग्रीन, ब्लैक और ऊलोंग हैं. कुछ चीजें चाय के गर्म कप पीने के रूप में संतोषजनक या सुखदायक होती हैं, लेकिन चाय की खूबियां के साथ चाय पीने के नुकसान भी हैं. अगर आप चाय के शौकीन हैं और एक दिन में कई कप चाय पी लेते हैं तो आपको चाय से होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. हालांकि कम मात्रा में चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन, प्रति दिन 3 से 4 कप से ज्यादा चाय पीने के आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं. चाय में कैफीन होता है. अगर आप एक दिन में कई कप चाय पीते हैं तो सावधान हो जाएं. आपकी ये आदत कई बीमारियों को निमंत्रण दे सकती है. 

चाय में कैफीन के साथ फ्लोराइड और फ्लेवोनोइड होते हैं. एक अध्ययन में कहा गया है कि नियमित रूप से तीन कप चाय पीने से हृदय रोग के जोखिम में 11 प्रतिशत की कमी हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय का अधिक सेवन किसी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. चाय की आदत के कारण होने वाले कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में यहां जानें.

रोजाना 4 से 5 कप चाय पीने से हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव | Drinking 4 To 5 Cups Of Tea Daily Can Cause These Side Effects

1. आयरन का अवशोषण कम होना

टैनिन, चाय में एक रासायनिक यौगिक को कहा जाता है कि बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने पर शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता में हस्तक्षेप होता है. कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट कहती है कि चाय आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को 60 प्रतिशत तक कम कर सकती है. शाकाहारियों के लिए जो वैसे भी बहुत अधिक आयरन का उपभोग नहीं करते हैं, बहुत अधिक चाय का सेवन आयरन की कमी के विकास का खतरा बढ़ सकता है.

5s0o3gh8Side Effects Of Tea: बहुत अधिक चाय का सेवन आयरन की कमी के विकास का खतरा बढ़ सकता है.

2. कुछ दवाओं के साथ नुकसान होता है

बड़ी मात्रा में सेवन करने पर चाय कुछ दवाओं के साथ बाधित हो सकती है. अगर आप एक चाय प्रेमी हैं और आपको उपचार का पालन करने की सलाह दी जाती है, तो अगर आप चाय पी सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से अनुमति लें. चाय कई दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकती है.

3. एंटीबायोटिक्स का असर कम हो सकता है

चाय अधिक पीने से एंटीबायोटिक दवाओं का प्रभाव शरीर पर कम पड़ सकता है. मैरीलैंड मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि अगर आप एंटीबायोटिक्स के साथ चाय पीते हैं तो कुछ एंटीबायोटिक्स की प्रभावशीलता घट सकती है.

4. सीने में जलन हो सकती है

ज्यादा चाय का सेवन आपके सीने में जलन से भी जुड़ा हुआ है. क्योंकि चाय ज्यादा पीने से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ये आंत में एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या हो रही है तो अपने चाय के सेवन को सीमित करें.

5. गर्भावस्था में नुकसानदायक

गर्भावस्था के दौरान चाय से कैफीन के लिए ओवरएक्सपोजर जटिलताओं का योगदान कर सकता है, जैसे कि गर्भपात या कम शिशु जन्म वजन. हर्बल चाय का उपयोग सावधानी के साथ भी किया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ तत्व श्रम को प्रेरित कर सकते हैं.

6. सिरदर्द की समस्या

कैफीन का सेवन कुछ प्रकार के सिरदर्द से राहत देने में मदद कर सकता है. हालांकि, जब बहुत अधित मात्रा में सेवन करते हैं तो तो विपरीत प्रभाव हो सकता है. चाय से कैफीन की नियमित खपत आवर्ती सिरदर्द में योगदान कर सकती है.कई बार चाय का सेवन सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है.

एक दिन में कितनी चाय बहुत ज्यादा है? | How Much Tea A Day Is Ttoo Much


विभिन्न अध्ययनों में इस पर अलग-अलग विचार हैं. जबकि कुछ कहते हैं कि दिन में दो से चार कप सामान्य है, कुछ अन्य हैं जो ऊपरी सीमा का दावा करते हैं. एक दिन में औसतन तीन से 4 कप चाय पी सकते हैं. बाकी यह उस बात पर निर्भर करता है जिस तरह से आपका शरीर चाय में मौजूद यौगिकों के प्रति प्रतिक्रिया करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.