International Yoga Day 2020: रोजाना योग क्यों करना चाहिए, ये 7 वजहें आपको देंगी किकस्टार्ट

International Yoga Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 पर जानें तनाव से राहत पाने के लिए और अपने दिमाग को तेज करने के लिए आप किन योगासनों को रोजाना कर सकते हैं.

International Yoga Day 2020: रोजाना योग क्यों करना चाहिए, ये 7 वजहें आपको देंगी किकस्टार्ट

International Yoga Day: योग आपको हेल्दी और हेप्पी बनाने में कमाल का सहयोग देता है.

हर साल की तरह इस साल भी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास जान लेते हैं. 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने को मान्यता दी थी. इस घोषणा के बाद अगले साल यानी 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा था. अब आप सोच रहे होंगे कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 थीम क्या है. तो कोरोना महामारी के चलते इस बार ऑनलाइन ही इवेंट मनाए जा रहे हैं. लोग घरों में हैं और उनसे घरों में बने रहने की अपील के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 थीम भी यही रखी गई है कि घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करना.

कोव‍िड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग ने बीते कुछ महीनों से लोगों को घर में बंद किया हुआ है. लोग जिम या वॉक के लिए लंबे समय से नहीं निकल पाएं हैं. ऐसे में घर के काम और घर से काम के बीच संतुलन बनाने में आप अपनी सेहत पर उतना ध्यान नहीं दे पाते. हो सकता है कि आप रोज सोचते हों कि इस बार तो योग शुरू किया जाए, लेकिन रोज मन कोई न कोई बहाना बन का एक-एक दिन टाले जा रहा है! लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग महान तनाव-बस्टर साबित हो सकता है, जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार कर सकता है. यहां कुछ कारण जिन्हें जानकर आप आज से ही योग शुरू कर देंगे.

7 वजहें आपको क्यों रोज करना चाहिए योग (International Yoga Day 2020: Reasons you cannot say no to yoga)

अगर आप रोज सोचते हैं कि कल से योग शुरू करेंगे, लेकिन आपका कल नहीं आ पाता, तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे 7 कारण, आपको देंगे किकस्टार्ट.

1. अच्छी नींद : शोध से पता चला है कि योग मन को शांत करता है और अनिद्रा से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है. शवासन, शीर्षासन इसमें मददगार हो सकते हैं.

2. वज़न कम करे: योग का वज़न घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए सूर्य नमस्कार, प्लैंक, वॉरियर पोज़, शोल्डर स्टैंड, ब्रिज पोज़, ट्विस्टेड चेयर पोज़ मददगार हैं.

3. वेट या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना मुश्किल लगता है, तो योग शानदार नतीजा देगा. प्लैंक, हेडस्टैंड, हैंडस्टैंड और साइड प्लैंक स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में मददगार होंगे.

4. तनाव होगा कम: योग तनाव को कम करने में मदद कर सकता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. इसके लिए शवासन,बालमुद्रा, स्ट्रेचिंग जैसे योगासन करें.

5. पाएं तेज दिमाग: योग का नियमित अभ्यास जैसे हेडस्टैंड, पद्मासन, स्पाइनल ट्विस्ट और प्लो पोज़ आपके दिमाग को तेज बनाने में मदद कर सकते हैं. 

6. दर्द से राहत: यदि घुटने का दर्द और पीठ दर्द आपके दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है, तो योग फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7. संतुलन और लचीला शरीर: योग संतुलन और लचीलेपन में सुधार कर सकता है, जो आपके शरीर को ऊर्जावान और कार्य कुशलता बनाता है.