How to reduce belly fat quickly? बैली फैट को करना है छूमंतर तो इस Morning Routine को कीजिए फॉलो, Step-by-step Guide

How to reduce belly fat quickly? सुबह का रूटीन इस तरह का होना चाहिए कि आपका वजन कंट्रोल में रहे. सुबह का समय वो समय होता है जब एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के जरिए दिन भर की ऊर्जा बनाने की जरूरत होती है.

How to reduce belly fat quickly? बैली फैट को करना है छूमंतर तो इस Morning Routine को कीजिए फॉलो, Step-by-step Guide

बेली फैट ने कर रखा है परेशान, इस मॉर्निंग रूटीन से मिलेगा समाधान

How to reduce belly fat quickly? वजन कम (Weight Loss)करने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते. कोई स्ट्रिक्ट डाइट करता है तो कोई एक्सरसाइज का सहारा लेता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि वेट कंट्रोल करना और बैली फैट (Belly Fat) कम करना दरअसल एक हेल्दी रूटीन पर निर्भर करता है. ऐसे में सुबह का रूटीन इस तरह का होना चाहिए कि आपका वजन कंट्रोल (Weight Maintain) में रहे.

Effective Tips to Lose Belly Fat : सुबह का समय वो समय होता है जब एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के जरिए दिन भर की ऊर्जा बनाने की जरूरत होती है. सुबह का एक हेल्दी रूटीन आपकी बेली फैट (Belly fat)को भी कम करेगा और आपको स्लिम ट्रिम बना सकता है. चलिए जानते हैं उस मॉर्निंग रूटीन की जिसकी बदौलत आपकी बेली फैट कम हो सकती है. 

Step 1- दिन की शुरूआत नींबू शहद पानी के साथ कीजिए (Start Morning With Lemon Water And Honey)

दिन की शुरूआत रात के टॉक्सिन को बाहर निकालने के साथ होनी चाहिए. इसके लिए आपको चाहिए कि आप सुबह बिस्तर से उठते ही एक गिलास नींबू और शहद का पानी जरूर पिएं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा और शरीर में जमा टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे. इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और फैट कम होने लगेगा.  

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिला सकता है पूरे साल मिलने वाला ये फल, रोज खाएंगे तो कंट्रोल होगा BP

Step 2- ब्रेकफास्ट में भरपूर प्रोटीन होना चाहिए  (Breakfast With Lots Of Proteins)

आपका ब्रेकफास्ट आपको दिन भर के लिए ऊर्जा प्रदान करता है. इसलिए आपका ब्रेकफास्ट हेल्दी होना चाहिए. ब्रेकफास्ट में ढेर सारा प्रोटीन होना चाहिए ताकि दिन भर आप जो काम और वर्कआउट कर रहे हैं, उसके लिए आपको एनर्जी मिलती रहे. 

nknlrgbg

Step 3- ब्रेकफास्ट में ढेर सारा फाइबर होना भी जरूरी है  (Fiber rich Breakfast is good for weight loss)

आपके ब्रेकफास्ट में डायटरी फाइबर होना इसलिए अहम है क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र स्मूद रहेगा और आंतों की सफाई भी आसानी से हो जाती है. डायटरी फाइबर भोजन को सही तरीके से पचाता है और इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में फाइबर जरूर हो, जैसे, मूंग दाल चीला, सब्जियों वाली रोटी, ओट्स, दलिया आदि. 

Homemade Protein Bars: बस तीन नेचुरल चीजों से बनाएं हेल्दी प्रोटीन बार, Low Carb, No Sugar, No Extra Oils, यहां है आसान रेस‍िपी...

Step 4- पानी से कर लीजिए दोस्ती (Drink more Water)

सुबह उठने के बाद आपको अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए पानी से जरूर दोस्ती कर लेनी चाहिए. सुबह से लेकर शाम तक थोड़ा थोड़ा पानी जरूर पीते रहिए. इसके आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी और आपका पेट भी भरा रहेगा और ऐसे में आपका पेट अंट शंट जंक फूड खाने के लिए लालायित नहीं होगा. अच्छे रिजल्ट के लिए जीरा पानी, नींबू पानी, सौंफ का पानी पीजिए. 

Step 5- चीनी से दूरी बनाना है बेहतर (Avoid Sugar)

अगर आपको वजन पर कंट्रोल करना है तो सुबह से ही चीनी से दूरी बनानी जरूरी होगी. एक्सपर्ट कहते हैं कि ज्यादा चीनी शरीर में जाकर फैट के रूप में जमा हो जाती है. ऐसे में मीठे पर कंट्रोल कीजिए और चीनी की जगह मीठे के कुछ हेल्दी विकल्प लीजिए. आप चीनी की जगह गुड़ या शहद का सेवन कर सकते हैं.मीठे में आप खजूर खा सकते हैं, इससे आपकी मीठे की तलब पूरी होगी औऱ इसका सेहत पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.

Symptoms of Vitamin C Deficiency: बॉडी में विटामिन सी की कमी होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, नजरअंदाज किया तो बात बढ़ सकती है...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Bartholin Cyst: क्या होते हैं योनी में गांठ (Vaginal Cysts) बनने के लक्षण, कैसे किया जाता है ट्रीट?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com