विज्ञापन

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की हो गई है अति, तो खून में घुले कोलेस्ट्रॉल को पिघला देगी ये चटनी, खुल जाएंगी सारी नसें

Diet Tips For Cholesterol Patients: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए नेचुरल उपाय बहुत सारे हैं. यहां हम एक ऐसे कारगर घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल को जल्दी पिघला सकता है.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की हो गई है अति, तो खून में घुले कोलेस्ट्रॉल को पिघला देगी ये चटनी, खुल जाएंगी सारी नसें
Kitchen hacks For High Cholesterol: बहुत लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं.

High Cholesterol Patients Diet Tips: कोलेस्ट्रॉल को अक्सर खून में फैट का एक प्रकार कहा जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है. यह शरीर के कई बड़े कार्यों में सहायक होता है, जैसे कि सेल मेम्ब्रेन को बनाना, हार्मोन्स को बनाना और विटामिन डी का संश्लेषण आदि, लेकिन जब खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, तो यह हमारी धमनियों में जमा होकर दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रखना बहुत जरूरी है. बहुत से लोग आज हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं और कोलेस्ट्रॉल घटाने के उपाय तलाश रहे हैं. आज हम एक ऐसी चटनी के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट है, बल्कि खून में घुले कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने में भी सहायक मानी जाती है.

कोलेस्ट्रॉल पिघलाने वाली चटनी के फायदे | Benefits of Cholesterol Reducing Chatni

लहसुन: इस चटनी का मुख्य घटक लहसुन है, जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद प्रभावी होता है. लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड होता है, जो LDL (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने और HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें

धनिया: इस चटनी में धनिया के पत्तों का भी उपयोग किया जाता है. धनिया में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर्स होते हैं, जो खून को साफ करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

अदरक: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खून की धमनियों को साफ रखते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. अदरक का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होता है.

नींबू: नींबू में विटामिन सी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने में मदद करता है. यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है, जिससे फैट बर्न होता है.

हरी मिर्च: इस चटनी में हरी मिर्च का उपयोग भी होता है, जो न केवल स्वाद को बढ़ाती है, बल्कि इसमें मौजूद कैप्साइसिन नामक कंपाउंड मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर फैट को कम करने में सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: क्या शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है तो इस कारगर घरेलू नुस्खे को आज ही अजमाएं, नसों से सारा Cholesterol चूस लेगा ये

चटनी बनाने की विधि-

सामग्री:

4-5 लहसुन की कलियां
1 कप ताजा धनिया पत्ते
1 छोटा टुकड़ा अदरक
1 नींबू का रस
2-3 हरी मिर्च
स्वादानुसार नमक

बनाने की विधि:

  • सबसे पहले लहसुन की कलियों को छील लें और अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें.
  • अब मिक्सर में धनिया पत्ते, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और नींबू का रस डालें.
  • इसमें थोड़ा सा पानी और स्वादानुसार नमक मिलाएं.
  • अब इसे अच्छी तरह से पीस लें जब तक कि एक स्मूथ चटनी न बन जाए.
  • तैयार चटनी को एक बर्तन में निकालें और ताजगी के लिए फ्रिज में रखें.

यह चटनी न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि खून में घुले कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने में भी मदद करती है. अगर आप इसे रेगुलर अपने भोजन में शामिल करेंगे, तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहेगा और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
शरीर में कोलेस्ट्रॉल की हो गई है अति, तो खून में घुले कोलेस्ट्रॉल को पिघला देगी ये चटनी, खुल जाएंगी सारी नसें
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com