विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

Hair Lice Remedies: बच्चों के सिर से जुएं निकालने के अचूक उपाय, जानें बालों में जूं कैसे खत्म करें?

Home Remedies For Lice: कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे होते हैं जो बड़ी से बड़ी समस्या से छुटकारा दिला देते हैं. सिर में जुओं का घर बन जाता ऐसी ही एक समस्या है, बालों में जुएं एक ऐसी समस्या है, जो एक बार सिर में आ जाएं तो पूरे घर के लिए परेशानी बन जाते हैं.

Read Time: 3 mins
Hair Lice Remedies: बच्चों के सिर से जुएं निकालने के अचूक उपाय, जानें बालों में जूं कैसे खत्म करें?
घरेलू नुस्खों के साथ जुओं को भगाएं | Get Rid of Lice With Home Remedies

Home Remedies For Lice: सिर से जुड़ी बहुत सी ऐसी परेशानियां होती हैं जो चैन भी छीन लेती हैं. बालों का झड़ना हो या फिर बालों में रूसी आ जाना. इससे भी ज्यादा मुश्किल तब होती है जब बालों में जुएं आ जाते हैं. जुओं की वजह से बालों में खुजली तो होती ही रहती है. लेकिन उसे भी बड़ी मुश्किल होती है जुओं का फैलना. जो एक ही कंघे की वजह से या फिर एक ही पिलो कवर, टॉवल की वजह से दूसरे फैमिली मेंबर तक पहुंच जाती हैं. इन जुओं से निपटने के लिए कैमिकल का यूज करने या फिर बारीक कंघी का दर्द सहने की जगह कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर देखें. ये नुस्खे आपको जुओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

जुओं से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे | जूँ का सबसे तेज़ इलाज क्या है? | Home Remedies For Hair Lice | What kills hair lice fast? | Lice Treatment

नियमित रूप से बाल धोएं

जिनके सिर में जुएं होते हैं, उनके लिए सबसे जरूरी है बालों को और सिर की स्कैल्प को साफ रखना. इसके लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार सिर धोना चाहिए. बाल बांधते समय भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाल पूरी तरह से सूख गए हों.

यह भी पढ़ें: कंघी करते ही आ जाता है बालों का गुच्छा, तो इस तरह से करें बालों की देखभाल, एक भी बाल नहीं टूटेगा

अदरक का पेस्ट

जुओं से छुटकारा दिलाने के लिए अदरक का पेस्ट काफी कारगर होता है. आप अदरक का पेस्ट बनाकर उसे अच्छे से बालों में लगाएं या उसके रस से सिर की स्कैल्प की मसाज करें. 20-25 मिनट बाद बालों को धो लें.

प्याज का पेस्ट

जुओं से निपटना हो तो बालों में प्याज का पेस्ट भी लगा सकते हैं. प्याज को पीसकर उसमें व्हाइट विनेगर भी मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को बालों में कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें. फिर शैंपू से बालों को पूरी तरह धो लें.

नीम का तेल

नीम का तेल भी जुओं पर कारगर रूप से काम करता है. इस तेल को लगाने के कुछ देर बाद सिर धो लें. हफ्ते में तीन बार ऐसा करने से जुओं से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा.

Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें, Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
Hair Lice Remedies: बच्चों के सिर से जुएं निकालने के अचूक उपाय, जानें बालों में जूं कैसे खत्म करें?
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;