विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

कंघी करते ही आ जाता है बालों का गुच्छा, तो इस तरह से करें बालों की देखभाल, एक भी बाल नहीं टूटेगा

Hair Fall Remedies: क्या आप भी गिरते हुए और कमजोर बालों से परेशान है, तो हम आपको बताते हैं 6 ऐसे तरीके जिससे आप अपने बालों को मजबूत कर सकते हैं और बालों के गिरने को रोक सकते हैं.

Read Time: 3 mins
कंघी करते ही आ जाता है बालों का गुच्छा, तो इस तरह से करें बालों की देखभाल, एक भी बाल नहीं टूटेगा
बालों को टूटने से रोकेंगे ये उपाय.

Hair Care Tips: बालों की समस्या से आजकल पुरुष तो क्या औरतें भी बहुत ज्यादा परेशान है, जब गुच्छों में बाल गिरते (Hair Fall) हैं तो इसे देखकर मिनी हार्ट अटैक आ ही जाता है. यह गिरते हुए बाल खराब लाइफस्टाइल, हीटिंग टूल्स और अनहेल्दी डाइट की वजह से भी हो सकते हैं. ऐसे में अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि क्या कोई ऐसे सिंपल तरीके हैं जिससे हम बालों को झड़ने से रोक सकते हैं? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 6 ऐसे तरीके जिनसे आप अपने झड़ते हुए बालों को गिरने से रोक सकते है और अपने बालों को अंदर से मजबूत कर सकते हैं. 

बालों को टूटने से कैसे बचाएं (Ways to Prevent Hair Breakage)

बैलेंस डाइट लें

बालों के विकास और पोषण के लिए अपनी डाइट में आयरन, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व शामिल करें. इसके साथ ही कम फैट वाला मीट, मछली, अंडे, पत्तेदार सब्जियां और फल जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें.

हाइड्रेटेड रहना है जरूरी

अपने बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. डिहाइड्रेशन के कारण स्कैल्प ड्राई होती है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करने से बचें

हॉट स्टाइलिंग टूल्स, केमिकल डाई और पमिंग जैसे हेयर स्टाइल्स से बचें, क्योंकि ये बालों की जड़ों को कमजोर कर सकते हैं और टूटने का कारण बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ढीली हो गई है चेहरे की स्किन तो हर रोज 5 मिनट कर लें ये काम, झुर्रियां हो जाएंगी गायब लटकनी स्किन हो जाएगी टाइट

टाइट हेयर स्टाइल से बचें

ऐसे हेयर स्टाइल से बचें जो बालों को खींचते हैं, जैसे टाइट पोनीटेल या चोटी, इनसे ट्रैक्शन एलोपेसिया हो सकता है, जो बालों पर तनाव के कारण बालों के झड़ने का एक कारण है.

अपने सिर की मालिश करें

हर दिन कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से अपने सिर की धीरे-धीरे मालिश करें, यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है. आप मालिश के लिए नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

होम रेमेडी ट्राई करें

एलोवेरा, नारियल तेल और प्याज का रस जैसे कुछ नेचुरल इंग्रीडिएंट बालों की ग्रोथ बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, किसी भी घरेलू उपचार का उपयोग करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वायु प्रदूषण से हर साल 33,000 भारतीयों की मौत, डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन से भी नीचे भारत की एयर क्वालिटी : रिपोर्ट
कंघी करते ही आ जाता है बालों का गुच्छा, तो इस तरह से करें बालों की देखभाल, एक भी बाल नहीं टूटेगा
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Next Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;