How To Control Cravings: अनहेल्दी चीजें खाने की आदत को बदलने के लिए 9 शानदार तरीके, बच्चे और बड़ों सभी के लिए कारगर

How To Satiety My Craving: अगर आप हमेशा भोजन की लालसा होने पर अनहेल्दी ऑप्शन चुनते हैं तो आप हेल्दी चीजों को इससे बदल सकते हैं. लालसा को संभालने के वैकल्पिक तरीके खोजें. अपनी क्रेविंग को संभालने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

How To Control Cravings: अनहेल्दी चीजें खाने की आदत को बदलने के लिए 9 शानदार तरीके, बच्चे और बड़ों सभी के लिए कारगर

How To Control Cravings: अपनी क्रेविंग को संभालने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

खास बातें

  • अगर आप हमेशा भोजन की लालसा होने पर अनहेल्दी ऑप्शन चुनते हैं.
  • तो आप हेल्दी चीजों को इससे बदल सकते हैं.
  • अपनी क्रेविंग को संभालने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

How To Stop Your Food Cravings: हम सभी को कभी न कभी खाने की लालसा होती है. क्रेविंग एक मन पसंद और निश्चित प्रकार के भोजन को खाने की बहुत जरूरत महसूस होना है. फूड क्रेविंग इतनी प्रबल होती है कि उसका विरोध करना लगभग असंभव होती है. चाहे वह नमकीन हो या मीठे की लालसा हो. हम जो खाना चुनते हैं वह अच्छा या बुरा विकल्प हो सकता है. अगर कुछ मीठा खाने का मन करे, तो वह केक के एक टुकड़े या फल खाने से संतुष्ट हो सकता है. फल एक हेल्दी विकल्प होगा. कुछ नमकीन चाहते हैं? चिप्स के लिए पहुंचने के बजाय, इसके बजाय मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स खाएं. अगर आप हमेशा भोजन की लालसा होने पर अनहेल्दी ऑप्शन चुनते हैं तो आप हेल्दी चीजों को इससे बदल सकते हैं. लालसा को संभालने के वैकल्पिक तरीके खोजें. अपनी क्रेविंग को संभालने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

क्रेविंग को मैनेज करने के तरीके | Ways To Manage Cravings

धीमी शुरुआत करें: एक बार में सिर्फ एक खाने की लालसा को बदलें. अगर मिठाई आपकी सबसे बड़ी चुनौती है, तो बदलने के लिए एक विशेष भोजन चुनें. अपनी सबसे बड़ी कमजोरी के बारे में सोचें. क्या यह कैंडी, आइसक्रीम, या शायद केक है? यहीं से आपको बदलाव करना शुरू कर देना चाहिए.

ध्यान से खाने का अभ्यास करें: इस बारे में सोचें कि आप क्या खा रहे हैं और कब आप इसे खाने की योजना बना रहे हैं. आप हेल्दी ऑप्शन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. इसके अलावा, अपने पसंदीदा सब्सीट्यूशन की लिस्ट लिखें ताकि आपको हर बार एक के बारे में न सोचना पड़े.

खराब हो रहा है आपका लीवर कैसे पहचानें, शरीर में ये 5 बदलाव बताते हैं कि ठीक से काम नहीं कर रहा है लीवर

विकल्प खोजें: अगर आपको चॉकलेट पसंद है, तो डार्क चॉकलेट के एक छोटे हिस्से पर स्विच करें. यह स्वास्थ्यवर्धक है. अगर आपको मसले हुए आलू पसंद हैं, तो मैश की हुई फूलगोभी खाने की कोशिश करें. इसका स्वाद आलू की तरह ही होता है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

समय-समय पर टारगेट बनाएं: धीमी शुरुआत करने और सफल होने के बाद, एक नया टारगेट बनाएं जोड़ें. उदाहरण के लिए, अगर आपका पहला लक्ष्य रात के खाने के बाद मिठाई से निपटना था, तो अपना दूसरा लक्ष्य एक हेल्दी दोपहर का भोजन पैक करने के लिए बनाएं.

अपने तनाव को दूर करें: बहुत से लोग तनाव में होने पर खाते हैं. अपने तनाव को संभालने का एक नया तरीका खोजें. उदाहरण के लिए, टहलें, गहरी सांस लेने का अभ्यास करें, संगीत सुनें, या किसी मित्र को कॉल करें जब आप एक निश्चित भोजन के लिए तरस रहे हों.

इन 6 चीजों को खाकर तुरंत रुक सकता है बालों का झड़ना, जानें इस कंडिशन में कौन से फूड न खाएं

अधिक पानी पिएं: पानी आपको भर देता है और आपको कम भूख लगती है. हो सके तो दिन भर अपने साथ पानी की बोतल रखें. दिन भर इसकी चुस्की लें.

अपना प्रोटीन बढ़ाएं: प्रोटीन में लीन मीट, नट्स, अंडे और पनीर जैसी चीजें शामिल होती हैं. जब आपको कुछ अस्वास्थ्यकर खाने की लालसा हो, तो लो-फैट मोज़ेरेला चीज़ स्टिक, मुट्ठी भर नट्स, या डेली टर्की के कुछ स्लाइस खाने का प्रयास करें.

प्रलोभन से दूर रहें: जब कुछ और काम नहीं करता है, तो अपने प्रलोभन से दूर हो जाएं. रसोई से बाहर निकलें, किराने की दुकान छोड़ दें, या बुफे टेबल से दूर चले जाएं.

संतरा ही नहीं इन 9 चीजों में भी पाया जाता है भरपूर Vitamin C, डाइट में शामिल न करने का अब बहाना नहीं चलेगा

भरपूर नींद लें: पर्याप्त नींद न लेने से हम अत्यधिक थके हुए होते हैं, तो हम एनर्जी के लिए क्विक शुगर या नमकीन अनहेल्दी चीजों तक पहुंच जाते हैं. इस प्रकार के फूड्स आपको केवल ऊर्जा का एक छोटा विस्फोट देते हैं जो लंबे समय तक नहीं रहता है. प्रोटीन आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देगा और लंबे समय तक चलेगा. इसलिए प्रोटीन के हेल्दी विकल्पों पर स्विच करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.