फेस्टिवल में पाचन को खराब कर सकता है आपका खानपान, इस सीजन डाइट में पहले से ही शामिल कर लें ये 6 चीजें

Healthy Digestion Foods: यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको इस फेस्टिव सीजन अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि आपको पाचन से रिलेटेड किसी समस्या का सामना न करना पड़े.

फेस्टिवल में पाचन को खराब कर सकता है आपका खानपान, इस सीजन डाइट में पहले से ही शामिल कर लें ये 6 चीजें

Healthy Digestion Foods: सुबह सौंफ का पानी पीने से अपच में सुधार कर सकता है.

Foods For Healthy Digestion: त्योहारी सीजन का मतलब है स्वादिष्ट और अक्सर मीठा और ऑयली खाना और उसका लुत्फ उठाना. ये चीजें न केवल वजन बढ़ाती हैं बल्कि हमारे पाचन तंत्र पर भी असर डाल सकती हैं. त्यौहार की मिठाइयां और खानपान हार्टबर्न, एसिड रिफ्लक्स और अन्य पाचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं. भले ही ये चीजें स्वादिष्ट हैं, लेकिन फेस्टिवल के दौरान इन्हें खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि मात्रा का ध्यान रखकर, व्यायाम और पाचन में सहायता करने वाले फूड्स का सेवन करके इन समस्याओं को रोका जा सकता है. हम कुछ ऐसे चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि यह इस त्योहारी सीजन में आपको पाचन संबंधी समस्याएं न हों.

फेस्टिवल के दौरान पाचन समस्याओं को दूर रखने वाली चीजें:

1. दही

दही पाचन के लिए सबसे बेस्ट फूड्स में से एक है. इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पाचन तंत्र में रहते हैं और बेहतर पाचन और गट हेल्थ में सहायता कर सकते हैं.

2. चिया बीज

चिया बीज फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जिसका सेवन करने पर यह आपके पेट में एक चिपचिपा पदार्थ बनाता है. वे आपके पेट में लाभकारी बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर प्रीबायोटिक्स के समान कार्य करते हैं, जो बदले में पाचन को बढ़ावा देता है. इसे रात भर पानी में भिगोकर नाश्ते के साथ सेवन करके अपनी डाइट में शामिल करें.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

3. अदरक

अदरक एक आम आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो पाचन में सहायता करती है और मोशन सिकनेस को रोकती है. इसका उपयोग अक्सर गर्भवती महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस से राहत पाने के लिए करती हैं. अदरक आपकी छोटी आंत के जरिए सीने में जलन, मतली और पेट दर्द का अनुभव करने की संभावना को कम करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. चुकंदर

चुकंदर फाइबर का एक बड़ा स्रोत है. फाइबर पाचन प्रक्रिया को दरकिनार करता है और सीधे कोलन में जाता है, जहां यह या तो आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देता है या आपके मल को बल्क देता है, जो दोनों पाचन में मदद करते हैं. चुकंदर का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें अचार बनाना, सलाद में मिलाना और स्मूदी में एड करना शामिल है.

5. सेब

सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर, सेब में प्रचुर मात्रा में होता है. यह मल की मात्रा को बढ़ाता है और दस्त और कब्ज के इलाज के लिए अक्सर इसका उपयोग किया जाता है. इसके अलावा यह कोलन सूजन और आंतों के इंफेक्शन की संभावना को कम करने के लिए जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: यंग स्किन का राज है ये सुपरफूड, झुर्रियां हैं इसकी दुश्मन, हार्ट, ब्लड प्रेशर और बालों के लिए बेहतरीन, पहचानिए कौन?

6. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज में मौजूद फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रेग में सुधार करता है और कब्ज को रोकता है. इसके अलावा सौंफ में मौजूद एंटीस्पास्मोडिक कंपाउंड आपके पाचन तंत्र की चिकनी मांसपेशियों को आराम देता है. सौंफ के बीज गैस, सूजन और क्रैम्प्स सहित पेट के असुविधाजनक लक्षणों को कम कर सकते हैं. सुबह सबसे पहले पानी में भिगोकर सेवन करें.

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें ताकि यह सभी त्योहारी फूड्स की वजह से पाचन खराब न हो और आप गिल्ट-फ्री होकर त्योहारी चीजों का आनंद उठा सकें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)