Yoga For Immunity: ये 5 योगासन इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हैं नेचुरल उपाय, दूर रहेंगी सभी बीमारियां!

Yoga For Immunity Boost: योग नियमित बीमारियों और संक्रमणों से आपके शरीर की रक्षा करने के लिए अपनी इम्यूनिटी को सुरक्षित रखना एक प्राकृतिक तरीका है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग (Yoga To Increase Immunity) करना काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां कुछ ऐसे योगासन हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) कर सकते हैं.

Yoga For Immunity: ये 5 योगासन इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हैं नेचुरल उपाय, दूर रहेंगी सभी बीमारियां!

Yoga For Immunity: रोजाना योग कर इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है

खास बातें

  • इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कारगर हैं ये योगासन.
  • रोजाना इन योगाभ्यासों को कर पाएं मजबूत इम्यून सिस्टम.
  • नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना करें योग.

Best Yoga Poses For Immunity: योग कर बेहतर तरीके से बीमारियों से लड़ने की इसकी क्षमता को मजबूत कर सकते हैं. योग नियमित बीमारियों और संक्रमणों से आपके शरीर की रक्षा करने के लिए अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को सुरक्षित रखना एक प्राकृतिक तरीका है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग (Yoga To Increase Immunity) करना काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां कुछ ऐसे योगासन हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) कर सकते हैं. योग केवल एक पारंपरिक अभ्यास नहीं है जो आपके लचीलेपन को टोन और बेहतर बनाता है, बल्कि यह समग्र कल्याण के लिए फायदेमंद है. योग का उपयोग सदियों से शरीर की कार्यप्रणाली को ठीक रखने और समग्र रूप से करने के लिए किया जाता है. योग विषाक्त पदार्थों, नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा दिला सकता है और आपके महत्वपूर्ण अंगों को अच्छी तरह से काम कर करने में मदद कर सकता है. यह आपको अंदर और बाहर दोनों में लचीलापन बनाने में मदद कर सकता है. कुछ योग आसन प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को समर्थन, संतुलन और बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

यह ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में भी मदद कर सकता है जो स्वस्थ कोशिकाओं के लिए खतरा पैदा करता है. अगर नियमित रूप से योग किया जाता है, तो योग शरीर में व्यवस्थित रूप से तनाव को कम करता है, जो बदले में सूजन और अध: पतन को कम कर सकता है. योग कर बेहतर तरीके से बीमारियों से लड़ने की इसकी क्षमता को मजबूत कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कारगर योगासन | Effective Yoga For Boosting The Immune System

1. वज्रासन

पांच मिनट के लिए वज्रासन में बैठने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं और आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ सकती है. इम्यून सिस्टम के अलावा, वज्रासन पाचन तंत्र को लाभ पहुंचाता है, शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है और यकृत की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है. अगर योग को नियमित रूप से किया जाता है तो यह मन को शांत और स्थिर रखता है.

e4oose1gYoga Poses For Immunity: यह योग पोज आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकता है

2. बद्दा कोणासन

यह कोब्बलर पोज के रूप में भी जाना जाता है. बद्दा कोणासन आपके कूल्हों और कमर को खोल देता है और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है. यह एक आवश्यक शुरुआती योग मुद्रा माना जाता है जो समग्र कल्याण के लिए फायदेमंद है. यह उन लोगों के लिए असुविधा और पाचन संबंधी बीमारियों को भी कम कर सकता है जो अक्सर इन मुद्दों की शिकायत करते हैं.

3.  नौकासन

इस योग आसन को करने के दो मुख्य लाभ यह है कि यह पेट की दीवारों को मजबूत करता है और यकृत, अग्न्याशय और आंत सहित आवश्यक अंगों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, जिससे रक्त प्रवाह को शुद्ध करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को खत्म करने में मदद मिलती है. एक अच्छी कार्यप्रणाली पाचन तंत्र प्रतिरक्षा को लाभ पहुंचाती है, और लंबे समय में यह बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकती है.

4. त्रिपादासन

त्रिपादासन मूवमेंट को बढ़ावा देने वाला एक मुख्य संतुलन है. यह एकाग्रता के स्तर को सुधारने, अपने दिमाग को केंद्रित करने और तनाव और जड़ से तनाव को दूर करने के लिए काम करता है. इस योग आसन के नियमित अभ्यास से महत्वपूर्ण अंग मजबूत होंगे, तनाव का स्तर कम होगा और आपकी जीवनशैली पर फर्क पड़ेगा.

5bkl51voYoga Poses For Immunity: रोजाना इस योग आसन को करने से भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं

5. पदहस्तासना

इसे हैंड टू फुट पोज के रूप में भी जाना जाता है. इस योग मुद्रा का अभ्यास सूर्य नमस्कार (सूर्य नमस्कार) करते समय किया जाता है. यह अपच को भी कम करता है, पाचन अंगों की मालिश करता है, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और नियंत्रित करता है और शरीर की स्फूर्ति को बढ़ाता है, जिससे आप ऊर्जावान रहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.