कैसे और कौन से Essential Oils करते हैं Blood Pressure को कंट्रोल? जानें इस्तेमाल करने का तरीका दुष्प्रभाव

Essential Oil For Blood Pressure: लैवेंडर, गुलाब से लेकर नीलगिरी तक इसेंसियल ऑयल को उनकी सुगंध और कई स्वास्थ्य और कल्याण लाभों के लिए जाना जाता है. ब्लड प्रेशर कम करना उनमें से एक हो सकता है. कुछ इसेंसियल ऑयल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

कैसे और कौन से Essential Oils करते हैं Blood Pressure को कंट्रोल? जानें इस्तेमाल करने का तरीका दुष्प्रभाव

Essential Oil For Blood Pressure: कुछ इसेंसियल ऑयल ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

Essential Oils for High Blood Pressure: जब हाई ब्लड प्रेशर को अनट्रीटेड छोड़ दिया जाता है, तो हाई ब्लड प्रेशर आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दिल का दौरा, स्ट्रोक, किडनी की बीमारी और दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर के लिए सरल उपचार जीवनशैली में बदलाव करके भी किये जा सकते हैं. हेल्दी डाइट, नियमित व्यायाम करना, शराब को ना कहना और तनाव को मैनेज करना सीखना. बहुत से लोगों को अपने ब्लड प्रेशर को सामान्य सीमा पर वापस लाने और बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए दवा की भी जरूरत होती है. इसेंशियल ऑयल लो ब्लड प्रेशर में मदद कर सकते हैं लेकिन दवा का विकल्प नहीं हो सकते हैं.

अपनी Immunity को सुपरफास्ट तरीके से बढ़ाने के लिए Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल करने के 3 तरीके

ब्लड प्रेशर को कम करने में इसेंशियल ऑयल कैसे काम करता है?

तनाव आपके ब्लड प्रेशर पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव डाल सकता है. इसेंशियल ऑयल तनाव लेवल को कम करने में मदद करते हैं जो कोर्टिसोल और अन्य हार्मोन जारी कर सकते हैं जो ब्लड प्रेशर बढ़ाते हैं. तनाव भी आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित कर सकता है, खाने के अस्वास्थ्यकर विकल्प बना सकता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

जब आप किसी एसेंशियल ऑयल को सूंघते हैं, तो फील-गुड हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे तनाव कम होता है. ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय करता है, जो ब्रेक का काम करता है और आपके शरीर को शांत करता है.

 

ब्लड प्रेशर के लिए उपयोग किए जाने वाले इसेंशियल ऑयल

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की कोई दवा ले रहे हैं, तो उसके अतिरिक्त इसेंशियल ऑयल का उपयोग करें और अकेले नहीं. अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक, काली मिर्च और हल्दी जैसे इसेंशियल ऑयल धमनियों को चौड़ा करके और सूजन को कम करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र प्रतिक्रिया को सक्रिय करने में मदद करने वाले इसेंशियल तेलों में रोमन कैमोमाइल, इलंग-इलंग, नेरोली, लैवेंडर, बरगामोट, गुलाब और क्लैरी सेज शामिल हैं.

इसेंशियल ऑयल का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका

व्यक्तिगत इनहेलर, सुगंध छड़ी या अरोमाथेरेपी आभूषण (कंगन, हार) के माध्यम से इसेंशियल ऑयल का उपयोग करना सबसे अच्छा है. अगर आपके पास पर्सनल इनहेलर नहीं है, तो आप कुछ बूंदें रुई पर डाल सकते हैं और श्वास ले सकते हैं. आप एक इसेंशियल ऑयल विसारक का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसमें इसेंशियन ऑयल और पानी का मिश्रण होता है और फिर हवा में छोड़ दिया जाता है.

Weight Loss: अपने कॉफी कप को वेट लॉस फ्रेंडली कैसे बनाएं? क्या नहीं मिलाना चाहिए और किस समय पीने से बचें?

इसेंशियल ऑयल की बूंदों को मालिश तेल, लोशन में शामिल किया जा सकता है और त्वचा पर लगाया जा सकता है. त्वचा पर हमेशा पतला इसेंशियन ऑयल का उपयोग करें और उनमें से कुछ अत्यधिक केंद्रित होते हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं.

इसेंशियल ऑयल के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Essential Oil

इसेंशियल ऑयल के कुछ दुष्प्रभावों में सिरदर्द, खांसी, सांस की तकलीफ, मतली और आंखों में जलन शामिल हैं, लेकिन ये प्रभाव आमतौर पर तब दूर हो जाते हैं जब आप गंध को सूंघ नहीं सकते.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immunity बढ़ाकर छोटी-बड़ी सभी बीमारियों से बचाती हैं ये 5 Anti-viral नेचुरल फूड्स, डाइट में करें शामिल

Signs Of Pregnancy: प्रेगनेंसी के ये 8 शुरूआती लक्षण 2 महीने से पहले ही दिखने लगते हैं, आपको पता होने चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी आर्म्स को टोन करने के लिए घर पर इन आसान और प्रभावी डम्बल एक्सरसाइज को करें