Ayurvedic Remedies: मसूड़ों से खून रोकने के घरेलू नुस्खे

Stop Bleeding Gums: डॉक्टर वसंत लाद द्वारा लिखी किताब द कम्प्लीट बुक ऑफ़ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज में ऐसे कुछ नुस्खे हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिला सके हैं.

Ayurvedic Remedies: मसूड़ों से खून रोकने के घरेलू नुस्खे

Bleeding Gums: मसूड़ों से खून निकलने की समस्या के लिए घरेलू नुस्खे.

खास बातें

  • त्रिफला की चाय पीने से मसूड़ों से खून निकलने की समस्या कम हो सकती है.
  • नारियल के तेल से अपने मसूड़ों की मसाज करें.
  • हेल्दी खाने से आप अपने दांतों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

How Can I Make My Gums Stronger: एक  बड़ी ही कॉमन एड है, जिसमें कोई सेब को अपने दांतों से काटे और सेब पर खून दिखे... यह समस्या है मसूड़ों से खून आने की. या कभी ऐसा भी हो सकता है कि आप अपने किसी दोस्त या दोस्तों के साथ मजे कर रहे हों और कोई आपसे कहे कि आपके दांतों से या मसूड़ों से खून (Bleeding Gums) आ रहा है. यह शर्मिंदा करनी वाली स्थिति हो सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए या तो आप डेंटिस्ट के पास जा सकते हैं जो आपको दवाएं या कुछ दे सकता है. या फिर घर पर ही कुछ नुस्खु अपनाकर इस समस्या से बच सकते हैं. 

केले के छिलके को फेंके नहीं! जानें स्किन और दांत के साथ-साथ कई और फायदे

मसूड़ों से खून रोकने के आसान उपाय | How to Stop Bleeding Gums: Methods to Try 

डॉक्टर वसंत लाद द्वारा लिखी किताब द कम्प्लीट बुक ऑफ़ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज में ऐसे कुछ नुस्खे हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिला सके हैं. यहां पेश हैं कुछ नुस्खे- 

  • त्रिफला की चाय पीने से मसूड़ों से खून निकलने की समस्या कम हो सकती है. त्रिफला में एस्ट्रिजेंट प्रोपर्टी होती हैं जो मसूड़ों से खून की समस्या को दूर कर सकती है. 
  • एक कम संतरे का जूस और आधा चम्मच प्राकृतिक शुगर, एक चुटकी जीरा भी इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है.
  • एक ग्लास नींबू का पानी पीने से आप मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोक सकते हैं.
  • कच्चा सेब मसूड़ों से खून निकलने की समस्या में फायदेमंद हो सकता है. खाने के आधे घंटे बाद एक कच्चा सेब खाने से दांत साफ होते हैं और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. आप चाहें तो नाशपाती भी खा सकते हैं.
  • दिन में दो से तीन बार रसबैरी खाएं. ध्यान रखें कि आप इन्हें खाली पेट खाएं. इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें डेयरी प्रोडक्टस के साथ न लें.

दांत खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

इन नुस्खों के अलावा नारियल के तेल से अपने मसूड़ों की मसाज करें. इससे आपके दांत और मसूड़े मजबूत होंगे. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से अपने दांतों को ब्रश करें. खास तौर पर तब जब आपने कुछ मीठा खाया हो. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप ब्रश आराम से करें, दांतो को ब्रश से मसल मसल कर साफ न करें. हाथों का दबाव कम ड़ालें. दही, ग्रीन टी, सोया, लहसून जैसे खाने से आप अपने दांतों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Facts & Myths: सफेद दांत पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं कर बैठते ये भूल...

आपके दिल को बीमार बना सकते हैं दांत, जानें कैसे...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम