Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस मसाले को एक गिलास पानी में मिलाएं और हर रोज करें सेवन!

Turmeric Water For Immunity: यह समय इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय तलाशने का है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करने के लिए कई बार आप ऐसे मुश्किल नुस्खे अपना लेते हैं जो न सिर्फ बोझिल हो सकते हैं बल्कि आपके लिए इन्हें बनाना आसान भी नहीं होता है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के आसान तरीके (Easy Ways To Increase Immunity) क्या हो सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं.

Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस मसाले को एक गिलास पानी में मिलाएं और हर रोज करें सेवन!

Immunity Booster Drink: हल्दी को गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना सेवन करने से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना करें हल्दी के पानी का सेवन.
  • गुनगुने पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं.
  • हल्दी का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देगा कई कमाल के फायदे.

Best Home Remedies For Immunity: यह समय इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय तलाशने का है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करने के लिए कई बार आप ऐसे मुश्किल नुस्खे अपना लेते हैं जो न सिर्फ बोझिल हो सकते हैं बल्कि आपके लिए इन्हें बनाना आसान भी नहीं होता है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के आसान तरीके (Easy Ways To Increase Immunity) क्या हो सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं. कुछ चीजें ऐसी हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए कारगर हो सकती है. साथ ही इन्हें इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपायों (Home Remedies For Immunity) में भी शामिल किया जाता है. यह न सिर्फ कारगर हो सकते हैं बल्कि ये कुछ चीजें इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई और फायदे भी दे सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई हो सकते हैं.

ऐसे में यहां हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बता रहे हैं जिसे आप घर पर 2 मिनट में तैयार कर सकते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना इस उपाय को कर आप आसानी से अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) कर सकते हैं. ये तो आप जानते ही हैं कि हल्दी औषधीय गुणों का भंडार है और गर्म पानी के साथ मिलाकर लेने पर इसके फायदे दोगुने हो सकते हैं.

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए काफी हो सकते हैं.  हल्दी का पानी (Turmeric Water) स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने (Turmeric Water Increase Immunity) के साथ-साथ स्वास्थ्य को कमाल के फायदे दे सकता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए हल्दी का कैसे इस्तेमाल करना है यहां जानें...

हल्दी का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देता है ये 6 फायदे | Turmeric Water Gives These 6 Benefits Along With Increasing Immunity

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ इसमें लिपोपोलिसैकेराइड होता है जो शरीर में इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद कर सकता है. हल्दी के पानी का हर रोजा सेवन करने से आप अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकते हैं. आप सर्दी-जुकाम, बुखार जैसे वायरस इंफेक्शन से बचने के लिए भी इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

l3uojl0oHome Remedies For Immunity: हल्दी का पानी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

2. पाचन को हेल्दी रखने में फायदेमंद

हल्दी के पानी के सेवन करने से आपको कई कमाल के फायदे मिल सकते है. इनमें से एक ये भी है कि आप अपने पाचन तंत्र को बेहतर बना सकते हैं. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीने से पित्त को ठीक करने में फायदेमंद हो सकता है. ऐसे में इस पानी का सेवन कर आप अपने पाचन को भी बेहतर बना सकता है. 

3. डायबिटीज में भी है लाभदायक

हल्दी के पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह पानी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है. हल्दी और गर्म पानी का सेवन करने से डायबिटीज टाइप 2 से बचाव हो सकता है. अगर डायबिटीज के मरीज इस पानी का रोजाना सेवन करें तो इससे काफी फायदा हो सकता है. 

4. स्किन को रखेगा हेल्दी

स्किन के लिए भी हल्दी का पानी काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आप इस पानी का रोजाना कम मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में अपनी स्किन पर चमक दिखाई दे सकती है. यह पानी स्किन की समस्याओं से लड़ने में भी फायदेमंद माना जाता है. गुनगुना हल्दी वाला पानी पीने से शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

suiiqpi8Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी फायदेमंद है हल्दी का पानी 

5. वजन कम करने में भी फायदेमंद

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए हल्दी वाला पानी मददगार साबित हो सकता है. ऐसे लोग रोजाना इस पानी का सेवन कर सकते हैं और वजन को कम कर सकते हैं. हल्दी में पाया जाने वाला कर्क्यूमिन जमा फैट को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसा नहीं है कि यह हर किसी को पतला बनाएगा बल्कि यह एक्स्ट्रा चर्बी को ही घटाने में कारगर हो सकता है.

6. कैंसर से हो सकता है बचाव

हल्दी में कैंसर-रोधी गुण पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते हैं.  हल्दी का सेवन नियमित रूप से करने से कैंसर से बचाव करने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकने के लिए भी कारगर हो सकता है. 

कैसे बनाएं हल्दी का पानी | How To Make Turmeric Water


- एक बर्तन में पानी को गुनगुना कर लें.
- गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर लें.
- आप स्वाद के लिए नींबू और शहद भी डाल सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.