सर्दी के मौसम में खांसी से हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, लौटकर नहीं आएगी खांसी

दादी-नानी के समय से लोग खांसी के लिए इन घरेलू उपायों पर यकीन करते आए हैं. आइए जानते हैं कि किन घरेलू उपायों (Home Remedies For Cough) को अपनाकर आप सर्दी जुकाम से राहत पा सकते हैं.

सर्दी के मौसम में खांसी से हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, लौटकर नहीं आएगी खांसी

Cough Home Remedies: सर्दी (Winters) के दिनों में जुकाम और खांसी (Cough) आम समस्या है. रात के समय खांसी और भी बढ़ जाती है और नींद खराब कर देती है. खांसी ठंड और संक्रमण के वजह से होती है. कई बार महंगे-महंगे कफ सिरफ भी खांसी को कम करने में मददगार साबित नहीं हो पाते. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों से मदद मिल सकती है. दादी-नानी के समय से लोग खांसी के लिए इन घरेलू उपायों पर यकीन करते आए हैं. आइए जानते हैं कि किन घरेलू उपायों (Home Remedies For Cough) को अपनाकर आप सर्दी जुकाम से राहत पा सकते हैं.

खांसी से राहत के लिए घरेलू उपाय (Cough Home Remedies)

1. शहद : खांसी को शांत करने के लिए शहद एक पुराना इलाज है. इसके जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकते हैं. रात के समय होने वाली खांसी को कम करने के लिए सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करें.  

2. हर्बल टी : हर्बल चाय, जैसे थाइम, कैमोमाइल, पेपरमिंट और मुलेठी की जड़, खांसी के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. ये चायें अपने सुखदायक गुणों के लिए जानी जाती हैं और खांसी को कम करने में मदद कर सकती हैं. चाय की गर्माहट लार उत्पादन को भी उत्तेजित कर सकती है, जिससे गले का सूखापन और जलन कम हो जाती है.

3. नमक वाले पानी से गरारे करें : गर्म नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश या खरोंच से राहत मिल सकती है, जो अक्सर खांसी के साथ होती है. नमक का पानी सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है, जिससे अस्थायी राहत मिलती है. 1 कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलें, कुछ सेकंड के लिए इस घोल से गरारे करें और इसे थूक दें.

4. अनानास का एक टुकड़ा खाएं : अनानास में पाया जाने वाला एंजाइम ब्रोमेलैन खांसी को दबाने और बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है. अनानास का एक टुकड़ा खाना या प्राकृतिक अनानास का रस पीना सबसे अच्छा है.

5. अदरक : अदरक एक प्राकृतिक सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट है जो खांसी को कम करने में मदद कर सकता है. यह आपके श्वसन पथ में सूजन को कम कर सकता है और खांसी की प्रतिक्रिया को दबाने में भी मदद कर सकता है. खांसी से राहत के लिए दिन में कई बार ताज़ी अदरक की चाय पीने का प्रयास करें.

6. गर्म हल्दी वाला पेय लें : हल्दी में करक्यूमिन होता है, एक यौगिक जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है. गर्म हल्दी वाला पेय आपके गले को आराम देने, सूजन को कम करने और आपकी खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)