विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

डायबिटीज और मोटापा परेशान कर रहा है तो चावल की बजाय खाना शुरू कीजिए ये लो कार्ब वाली चीजें

Low Carb Rice Options: लो कार्ब वाले चावल के विकल्प चुनने से आपको अपने वजन घटाने अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने मदद मिल सकती है. यहां लो कार्ब वाले चावल के विकल्प हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
डायबिटीज और मोटापा परेशान कर रहा है तो चावल की बजाय खाना शुरू कीजिए ये लो कार्ब वाली चीजें
Low Carb Rice Alternatives: फाइबर ब्लड शुगर लेवल में अचानक बढ़ोत्तरी को रोकता है.

Low Carb Food: वजन कम करने या अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का टारगेट रखने वालों के लिए डाइट एक चुनौति हो सकती है. चावल एक ऐसी चीज है जो इंडियन डाइट का जरूरी पार्ट है, लेकिन ये मोटापा और डायबिटीज वालों के लिए हेल्दी नहीं माना जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल के तेजी से बढ़ने का कारण बन सकते हैं. इससे इंसुलिन रेजिस्टेंस, वजन बढ़ना और डायबिटीज को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में कठिनाई हो सकती है. लो कार्ब वाले चावल के विकल्प चुनने से आपको अपने वजन घटाने अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने मदद मिल सकती है. यहां लो कार्ब वाले चावल के विकल्प हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

लो कार्ब वाले चावल के विकल्प चुनने के फायदे | Benefits of choosing low carb rice alternatives

1. लो कार्बोहाइड्रेट मिलता है

लो कार्ब वाले चावल के विकल्प में आमतौर पर पारंपरिक चावल की तुलना कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं. अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करके, आप ब्लड शुगर लेवल को ज्यादा प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकते हैं, जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए जरूरी है. इसके अलावा लो कार्ब का सेवन इंसुलिन प्रोडक्शन को कम करके और फैट बर्न करने को बढ़ावा देकर वजन घटाने में मदद कर सकता है.

चेहरे पर इस तरीके से लगा लीजिए कच्चा आलू, अगले दिन शीशे में चमक देख खुद होगा ताज्जुब, स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

2. हाई फाइबर

लो कार्ब वाले चावल के विकल्प फाइबर से भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने और डायबिटीज कंट्रोल के लिए फायदेमंद होते हैं. फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और ब्लड शुगर लेवल में अचानक बढ़ोत्तरी को रोकता है. ये ये डायजेशन हेल्थ में मदद कर सकता है.

3. पोषक तत्वों से भरपूर

लो कार्ब वाले विकल्प अक्सर चावल की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व प्रदान करते हैं. वे जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान कर सकते हैं जो ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करने से वजन घटाने के प्रयासों में मदद मिल सकती है.

लो-कार्ब चावल के ऑप्शन | Low-Carb Rice Alternatives

1. फूलगोभी चावल

फूलगोभी चावल एक लोकप्रिय लो कार्ब वाला विकल्प है. बस फूलगोभी के फूलों को कद्दूकस कर लें या प्रोसेस करके चावल जैसे दाने बना लें. फूलगोभी चावल लो कैलोरी, विटामिन से भरपूर होते हैं. इसका उपयोग स्टर-फ्राई, फ्राइड राइस के रूप में किया जा सकता है.

अक्सर मुंह में छाले होते हैं तो आपके शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी, इन लक्षणों पर रखें नजर

2. ब्रोकोली चावल

ब्रोकोली राइस एक अनोखा स्वाद प्रदान करता है और फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. इसे सलाद, कैसरोल या साइड डिश में लो कार्ब वाले विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं.

chcbkllo

3. जुकिनी

जुकिनी चावल की जगह ले सकता है. जुकिनी में लो कार्ब्स, पानी की मात्रा ज्यादा और ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें स्टर-फ्राई, नूडल या यहां तक कि सुशी रोल में चावल के विकल्प के रूप में उपयोग करें.

बालों का झड़ना रोकने में जादुई असर दिखाता है आंवला, बस इन 3 तरीकों से बालों में लगा लीजिए और खुद देखें कमाल

5. पत्तागोभी राइस

बारीक कटी हुई या कद्दूकस की हुई पत्तागोभी को चावल के समान पकाया जा सकता है. पत्तागोभी चावल में लो कार्ब्स, फाइबर ज्यादा होता है और इसका स्वाद थोड़ा मीठा होता है. यह स्टर-फ्राई, भरवां पत्तागोभी रोल जैसे व्यंजनों में या प्रोटीन और सब्जियों के साथ साइड डिश के रूप में अच्छे विकल्प हैं.

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
डायबिटीज और मोटापा परेशान कर रहा है तो चावल की बजाय खाना शुरू कीजिए ये लो कार्ब वाली चीजें
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;