Turmeric: क्या आप जानते हैं हल्दी से होने वाले इन फायदों के बारे में, हम तो नहीं जानते थे...

हल्दी के टोटके आपको कई रोगों से राहत पाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी दूध के फायदे तो अपने सुने ही होंगे आज हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों में हल्दी से होने वाले फायदों के बारे में-

Turmeric: क्या आप जानते हैं हल्दी से होने वाले इन फायदों के बारे में, हम तो नहीं जानते थे...

Health Benefits of Turmeric: आज हम आपको बताने जा रहे हैं हल्दी से होने वाले फायदों के बारे में-

हल्दी वाला दूध, गोल्डन मिल्क और हल्दी वाली चाय के फायदे तो आने खूब सुने होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि एक पौधे की जड़ से बनने वाला यह मसाला आपको ऐसे ऐसे स्वास्थ्य लाभ दे सकता है, ज‍िनके बारे में आने सोचा भी नहीं होगा. हल्दी का स्वाद भले ही थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन यह आपकी सेहत को बहुत ही मीठे फायदे दे सकती है. हल्दी के टोटके आपको कई रोगों से राहत पाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी दूध के फायदे तो अपने सुने ही होंगे आज हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों में हल्दी से होने वाले फायदों के बारे में- 

Ayurvedic Tips For Gut: 8 आयुर्वेदिक टिप्स जो पेट की हर बीमारी से करेंगे आपकी रक्षा, आज से ही फॉलो करें और पाएं हेल्दी गट

हल्दी के हैं कई फायदे: हल्दी से होने वाले 10 स्वास्थ्य लाभ (Turmeric Has Many Health Benefits) 

1. हल्दी यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी उत्पाद है, इसलिए यह कटे और जले घाव को कीटाणुरहित करने में मददगार हो सकती है.
2. शोध के अनुसार, अगर आप हल्दी और फूलगोभी को साथ खाते हैं, तो यह प्रोस्टेट कैंसर रोधी आहार का काम कर सकता है. यह प्रोस्टेट कैंसर के विकास को रोक सकते हैं.
3. हल्दी का सेवन बच्चों में ल्यूकेमिया के खतरे को कम करता है.
4. अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो आहार में हल्दी को प्रयाप्त स्थान दें. यह लीवर का प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है.

Weight Loss Tips: वजन बढ़ रहा है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन 5 फाइबर रिच फूड्स का सेवन आज से ही कम कर दें

5. हल्दी अल्जाइमर के मामलों में मददगार मानी जाती है. यह मस्तिष्क में अमाइलॉइड सजीले टुकड़े के निर्माण को हटाकर अल्जाइमर के विकास को भी कम करने में मदद कर सकती है.
6. कई तरह के कैंसर के लिए यह मेटास्टेटिक वृद्धि को रोक सकती है. 
7. अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो हल्दी को आहार में शामिल करें. यह वसा चयापचय और वजन नियंत्रण में मदद कर सकती है.
8. हल्दी एंटी एल्फमेट्री है, जिसके चलते इसका इस्तेमाल गठिया और संधिशोथ के खिलाफ एक प्राकृतिक उपचार में किया जाता है. 
9. हल्दी घावों को भरने और त्वचा की मरम्मत में तेजी लाती है.
10. सोरायसिस और अन्य सूजन त्वचा रोगों के उपचार में भी हल्दी मददगार हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.