Guava For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब है अमरूद, जानें डायबिटीज में कितने और कब खाएं अमरूद!

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए, आपको उपभोग किए गए भोजन के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए हेल्दी डाइट का सेवन करने की जरूरत है. इस सर्दी में डायबिटीज रोगी के लिए अमरूद (Guava For Diabetes Patient) काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन क्या इस सर्दी में अमरूद खा सकते हैं और कितनी मात्रा में खाना सेफ है? यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Guava For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब है अमरूद, जानें डायबिटीज में कितने और कब खाएं अमरूद!

Diabetes Diet: फल नेचुरल शुगर से भरे होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करते हैं

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए छिलके के बिना खाएं अमरूद.
  • अमरूद नियमित रूप से आपके टाइप -2 मधुमेह के खतरे को कम कर सकते हैं.
  • अमरूद फाइबर से भरे होते हैं जो पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Guava To Lower Blood Sugar Level: डायबिटीज रोगियों को अक्सर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ आहार (Healthy Diet) और जीवन शैली चुनने की सलाह दी जाती है. अगर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो डायबिटीज (Diabates) शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकती है. डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई लोग मानते हैं कि मधुमेह रोगी फल नहीं खा सकते हैं. मधुमेह रोगी फलों को संयमित मात्रा में खा सकते हैं क्योंकि इनमें प्राकृतिक शर्करा होती है जो आपके शरीर के लिए हानिकारक नहीं है. डायबिटीज के लिए फल (Fruit For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकते है जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है और उनमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है. दूसरी ओर, ऐसे अध्ययन हैं जो बताते हैं कि कुछ फलों को खाने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. (Fruit To Control Sugar Level) सर्दियों के मौसम के दौरान, आमतौर पर उपलब्ध फलों में से एक अमरूद है. कई लोग अमरूद खाना पसंद करते हैं. अमरूद के स्वास्थ्य लाभों (Guava Health Benefits) कई होते हैं, लेकिन फिर सवाल उठता है कि क्या अमरूद मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ है? क्या यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है?

डायबिटीज रोगी एक दिन में कितने अमरूद खा सकते हैं? इन सभी सवालों को हमने इस लेख में शामिल किया है. इस सर्दी में डायबिटीज रोगी के लिए अमरूद (Guava For Diabetes Patient) काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन क्या इस सर्दी में अमरूद खा सकते हैं और कितनी मात्रा में खाना सेफ है? यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

क्या अमरूद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं? | Can Guava Control Blood Sugar Level

जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च में प्रकाशित शोध के अनुसार, अमरूद को बिना छिलके के अपने आहार में शामिल करने से ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और सीरम लिपिड मापदंडों में सुधार हो सकता है. संबंधों को विस्तृत करने के लिए और अध्ययन किए जा रहे हैं.

भक्ति सामंत जो कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में एक मुख्य आहार विशेषज्ञ हैं कहते हैं कि, "हाँ, डायबिटीज से पीड़ित कोई भी व्यक्ति अमरूद खा सकता है. इसमें मुफ्त शर्करा होती है लेकिन इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो इसे मधुमेह के अनुकूल फल बनाता है." नैदानिक अनुसंधान जर्नल के अनुसार बिना छिलके के अमरूद रक्त शर्करा को कम करने में अधिक प्रभावी है. इसलिए, एक मधुमेह व्यक्ति को छिलके के बिना इसका सेवन करना चाहिए."

nou1p7agDiabetes Diet: अध्ययन में कहा गया है कि डायबिटीज डाइट में बिना छिलके वाले अमरूद को शामिल कर सकते हैं

डायबिटीज रोगी कितने और कब खा सकते हैं अमरूद? | How And When Can Diabetes Patients Eat Guava

वह आगे कहती हैं, "आदर्श रूप से, किसी आहार विशेषज्ञ द्वारा किसी व्यक्ति की जरूरतों के आधार पर अमरूद खाने की मात्रा तय की जा सकती है. छिलके के बिना एक अमरुद को कुछ नट्स के साथ खाने की टाइमिंग के बीच डायबिटीज रोगियों द्वारा सुरक्षित रूप से खाया जा सकता है," वह आगे कहती हैं.

mf8ftk7oGuava For Diabetes: डायबिटीज रोगी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल के लिए फल खा सकते हैं

अमरूद के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Guava

यह सुपरफूड आपको कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. अमरूद आपको पाचन को बढ़ावा देने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और वजन घटाने का समर्थन कर सकता है. यह विटामिन सी से भी भरा हुआ है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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