विज्ञापन

गुड और बैड फैट को लेकर होते हैं कन्फ्यूज, तो फिटनेस कोच से जानिए क्या खाने से गायब होगा बॉडी फैट

Good Fats vs Bad Fats: इंस्टाग्राम पर अपने लेटेस्ट पोस्ट में लाइफस्टाइल फिटनेस कोच ने ब्राउन फैट और व्हाइट फैट के बीच के अंतर बताया और बताया है कि व्हाइट फैट को बर्न के लिए ब्राउन फैट की शक्ति का उपयोग कैसे किया जाए.

गुड और बैड फैट को लेकर होते हैं कन्फ्यूज, तो फिटनेस कोच से जानिए क्या खाने से गायब होगा बॉडी फैट
ब्राउन फैट को "गुड फैट" के रूप में भी जाना जाता है.

Brown Fat And White Fat Difference: आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा जागरूक हो गए हैं. पेट की चर्बी कम करना कई लोगों के लिए एक नॉर्मल टारगेट है. एक्स्ट्रा चर्बी से एनर्जी लेवल कम हो सकता है, मोबिलिटी कम हो सकती है और पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है, जिससे चर्बी कम करना एक बड़ा हेल्थ टारगेट बन जाता है. हालांकि, सभी शरीर की चर्बी एक समान नहीं होती. पॉपुलर लाइफस्टाइल फिटनेस कोच ल्यूक कॉउटिन्हो ने इस विषय पर गहराई से बात की है. इंस्टाग्राम पर अपने लेटेस्ट पोस्ट में उन्होंने ब्राउन फैट और व्हाइट फैट के बीच के अंतर बताया और बताया है कि व्हाइट फैट को बर्न के लिए ब्राउन फैट की शक्ति का उपयोग कैसे किया जाए.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सुबह खाली पेट इस चीज का पानी, ब्लड शुगर लेवल पर आपका काबू

ब्राउन फैट और व्हाइट फैट के बीच अंतर | Difference Between Brown Fat And White Fat

ल्यूक कॉउटिन्हो के अनुसार, ब्राउन फैट, जिसे "गुड फैट" के रूप में भी जाना जाता है, ये कैलोरी बर्न कर हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए जिम्मेदार है. यह शिशुओं में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है और एडल्ट्स में इसकी कुछ मात्रा होती है, आमतौर पर गर्दन और कंधों के आसपास जमा  है.

दूसरी ओर, व्हाइट फैट एनर्जी भंडार है जो पेट, जांघों, नितंबों और आर्म्स जैसी जगहों पर जमा होता है. जबकि यह एनर्जी के लिए जरूरी है, एक्स्ट्रा व्हाइट फैट गंभीर मेटाबॉलिज्म डिसऑर्डर और हेल्थ प्रोब्लम्स का कारण बन सकती है, हेल्थ कोच ने खुलासा किया.

यह भी पढ़ें: अच्छा लगता है कीवी खाना, तो नुकसान जान आज से छोड़ देंगे, इन 7 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए कीवी फल

क्या ब्राउन फैट व्हाइट फैट को बर्न कर सकता है?

एक दिलचस्प फैक्ट जो ज्यादातर लोग भूल जाते हैं वह यह है कि ब्राउन फैट व्हाइट फैट को बर्न कर सकता है. ब्राउन फैट कैलोरी बर्न कर गर्मी पैदा करता है, जिसका मतलब है कि जब यह सक्रिय होता है, तो यह शरीर को व्हाइट फैट सेल्स से जमा एनर्जी का उपयोग करने में मदद कर सकता है. ब्राउन फैट जितना ज्यादा एक्टिव होता है, शरीर उतनी ही ज्यादा कैलोरी बर्न करता है, जिसकी वजह से व्हाइट फैट में कमी आती है.

व्हाइट फैट को बर्न करने के तरीके | Ways To Burn White Fat

ब्राउन फैट को एक्टिव करना व्हाइट फैट को बर्न करना और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का एक शक्तिशाली तरीका है. ल्यूक कॉउटिन्हो के अनुसार, यह आसानी से उपलब्ध फूड्स और लाइफस्टाइल में बदलाव के जरिए लिया जा सकता है, जिससे केवल एक्सरसाइज और डाइट से परे फैट कम करना संभव हो जाता है.

"आपको अपने स्वयं के उपयोग और अपने स्वयं के व्हाइट फैट को एक्टिव करने के तरीके सिखाएगा ताकि व्हाइट फैट को बर्न किया जा सके और इस प्रकार आपके मेटाबॉलिज्म हेल्थ में सुधार हो और फैट कम हो," उन्होंने कैप्शन में लिखा.

क्या सिर्फ ड्रिंक करने वालों को होती है लिवर डिजीज? लिवर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह की जल्दी में नहीं कर पाते नाश्ता, तो न्यूट्रिशनिष्ट ने बताई एक हाई प्रोटीन रेसिपी, चलते फिरते करें ब्रेकफास्ट
गुड और बैड फैट को लेकर होते हैं कन्फ्यूज, तो फिटनेस कोच से जानिए क्या खाने से गायब होगा बॉडी फैट
इंदौर में ब्लड कैंसर से पीड़ित महिला ने दिया जुड़वां बच्चों को जन्म, डॉक्टर मान रहे हैं अजूबा, जानें इस कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज
Next Article
इंदौर में ब्लड कैंसर से पीड़ित महिला ने दिया जुड़वां बच्चों को जन्म, डॉक्टर मान रहे हैं अजूबा, जानें इस कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com