Foods for Hair Loss: बाल झड़ रहे हैं? बालों को मजबूत, घना और काला बनाने के लिए खाएं ये चीजें...

बालों की खूबसूरती बरकरार रखने का खजाना आपके घर की रसोई में ही छिपा है. कुछ ऐसी फल, सब्जियां और अन्य वस्तुएं हैं जिन्हें खाकर बालों की काली रंगत को और गाढ़ा किया जा सकता है और उनकी मजबूती को दोगुना.

Foods for Hair Loss: बाल झड़ रहे हैं? बालों को मजबूत, घना और काला बनाने के लिए खाएं ये चीजें...

Foods for Hair Loss: आदमी हो या औरत हर किसी की इच्छा होती है कि उनके बाल काले, घने और मजबूत रहें. पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग और न्यूट्रिशन में कुछ न कुछ ऐसी कमी रह जाती है कि कई लोगों की ये इच्छा पूरी नहीं हो पाती. नतीजा ये होता है कि बाल या तो तेजी से झड़ने लगते हैं या फिर सफेद होने लगते हैं. क्या आप जानते हैं कि बालों को इस हालत से बचाने और उनकी खूबसूरती बरकरार रखने का खजाना आपके घर की रसोई में ही छिपा है. कुछ ऐसी फल, सब्जियां और अन्य वस्तुएं हैं जिन्हें खाकर बालों की काली रंगत को और गाढ़ा किया जा सकता है और उनकी मजबूती को दोगुना.

झड़ते बालों से हैं परेशान, डाइट में शामिल करें ये चीजें और देखें कमाल (Foods for Hair Loss: Things You Can Eat for Fuller, Healthier Hair)

केला

केला आसानी से बारह महीने उपलब्ध होने वाला फल है. इसे अपनी डाइट में शामिल करें.  केले में मौजूद फाइबर्स, थाइमिन और फोलिक एसिड बालों के लिए बेहद फायदेमंद है.

मटर

मटर का मौसम भी आ ही चुका है. इस मौसम में जी भर कर मटर खाइए. इसके आयरन, जिंक और विटामिन बालों की सेहत बढ़ाएंगे.

ओट्स

ओट्स खाने के तो ढेरों फायदे हैं. तन और बाल दोनों की सेहत के लिए ओट्स फायदेमंद है. इसमें मौजूद ओमेगा 6 फैटी एसिड बालों की ग्रोथ बढ़ाता है.

संतरा-नींबू

ऐसे खट्टे फल बालों को मजबूत बनाने में मददगार हैं. संतरा, नींबू, अंगूर या जामुन ऐसे फल पर्याप्त मात्रा में खाते रहें. आपके बाल लहराते रहेंगे.

दही

दही खाएं या बालों में लगाएं. दोनों ही तरीकों से बालों के लिए फायदेमंद है. बालों में रूसी होने पर दही का प्रोटीन और विटामिन बी 5 के गुण काफी असरदार साबित होते हैं.

अंडा

दही की तरह अंडे भी खाने और लगाने दोनों में ही बालों को फायदा पहुंचाते हैं. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देते हैं.

हरी सब्जियां

मौसमी हरी सब्जियां सभी गुणों से लबरेज होती हैं. सर्दी के मौसम में हरी सब्जियों से बिलकुल मुंह न मोड़ें. गर्मी में जो हरी सब्जियां उपलब्ध हों उनका सेवन करें. बाल हमेशा सेहतमंद होंगे.

अश्वगंधा के फायदे और नुकसान -

ड्राई फ्रूट्स

बादाम और अखरोट- ये दो ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिनके सेवन से बालों की रंगत संवर सकती है. इनके नियमित सेवन से बालों को नई मजबूती मिलती है. इनमें भरपूर प्रोटीन होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है. बादाम का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है

मछली

मछली में मौजूद प्रोटीन बालों को नई जान देता है. खासतौर से सैल्मन मछली ओमेगा थ्री फैटी एसिड और मिनरल्स से भरपूर है जो बालों की चमक बरकरार रखते हैं.

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. जिसकी वजह से बालों की चमक और उनका रंग दोनों बना रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.