Ghee With Milk Benefits: सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, स्ट्रेस से छुटकारा और अच्छी नींद

Benefits Of Milk And Ghee: दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे गजब हैं. रात में घी के साथ दूध के लाभ हमारी हेल्दी लाइफ को बैलेंस करने के लिए अच्छा है. गर्म दूध में देसी घी हमें कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. यह हमें सक्रिय रखता है और साथ में विटामिन और खनिज का संयोजन प्रदान करता है.

Ghee With Milk Benefits: सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, स्ट्रेस से छुटकारा और अच्छी नींद

Ghee With Milk Benefits: आयुर्वेद में घी को सुनहरा स्वास्थ्यप्रद अमृत के रूप में जाना जाता है.

खास बातें

  • आयुर्वेद में घी को सुनहरा स्वास्थ्यप्रद अमृत के रूप में जाना जाता है.
  • इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से आपकी पाचन शक्ति को बढ़ावा मिल सकता है
  • गर्म दूध में देसी घी मिलाकर पीने से कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है.

Health Benefits Of Ghee In Milk: आयुर्वेद में घी को सुनहरा स्वास्थ्यप्रद अमृत के रूप में जाना जाता है. जो त्वचा की जलन से लेकर पेट की खराबी तक सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. घी अपने आप में एक सुपरफूड है, लेकिन कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर बिस्तर पर जाने से पहले पीने से आपकी पाचन शक्ति को बढ़ावा मिल सकता है और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलेगी. यह घी के साथ दूध पीने का एक महत्वपूर्ण लाभ है. घी विटामिन ए, डी, ई और फैटी एसिड, आवश्यक पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों से भरा एक प्राकृतिक स्रोत है.

दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे गजब हैं. रात में घी के साथ दूध के लाभ हमारी हेल्दी लाइफ को बैलेंस करने के लिए अच्छा है. गर्म दूध में देसी घी हमें कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. यह हमें सक्रिय रखता है और साथ में विटामिन और खनिज का संयोजन प्रदान करता है.

दूध और घी मिक्सर पीने के शानदार फायदे | Great Benefits Of Drinking Milk And Ghee Mixer

1. मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

दूध में घी मिलाकर सेवन करने से चयापचय बढ़ता है और पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. यह दूध और घी पीने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है. दूध और घी कॉम्बो आंत में पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है. ये एंजाइम भोजन को छोटी इकाइयों में तोड़ने में मदद करते हैं ताकि शरीर पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित कर सके. दूध में घी भी शरीर के चयापचय को बढ़ावा देने और विषाक्त पदार्थों के आंत को साफ करने में मदद कर सकता है.

2. जोड़ों के दर्द को कम करता है

घी जोड़ों के लिए एक बेहतर स्नेहक है और सूजन को कम करने में मदद करता है. घी में के2 हड्डियों को दूध की हाई कैल्शियम सामग्री को अवशोषित करने में मदद करता है, इस प्रकार आपके शरीर की स्वाभाविक रूप से मजबूत हड्डियों को बनाने की क्षमता को मजबूत करता है.

g5qukuuBenefits Of Ghee In Milk: ये ड्रिंक सूजन को कम करने में मदद करती है.

3. नींद में सुधार करता है

घी एक अच्छा भोजन है. यह कम तनाव और आपके मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है. जब एक कप गर्म दूध में मिलाया जाता है, तो यह नसों को शांत करने और आपको नींद की स्थिति में भेजने के लिए फायदेमंद माना जाता है, यही कारण है कि दूध और घी पीने का सबसे अच्छा समय है सोने से पहले है.

4. त्वचा को चमकदार बनाता है

घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र होते हैं और कहा जाता है कि ये त्वचा को अंदर से बाहर तक सुधारते हैं. रोज शाम को दूध और घी पीने से त्वचा सुस्त और जवां दिख सकती है.

5. स्टेमिना बढ़ाने और मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद

घी में मौजूद विटामिन के2 आपके शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. रात को गर्म दूध के साथ नियमित देसी घी खाने से आपको हड्डियों की मजबूती और स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिल सकती है. आयुर्वेद में यह सिफारिश की गई है कि गर्म दूध के साथ सोते समय देसी घी का सेवन लोगों को उनके प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

6. तनाव के स्तर को कम करता है

दूध के साथ घी का सेवन करने पर, यह तनाव को कम करने में मदद करता है और ध्वनि नींद को प्रेरित करता है. इनसोम्निया वाले लोग इस प्राकृतिक उपाय को आजमा सकते हैं और रात में नींद का आनंद ले सकते हैं. व्यस्त जीवन जीने वाले लोग घी के इस उपाय को अपने तनाव के स्तर को मैनेज करने में मददगार पा सकते हैं.

दूध के गिलास में कैसे मिलाएं घी | How To Mix Ghee In A Glass Of Milk


दूध और घी पीने के बेहतरीन फायदे आसानी से मिल सकते हैं. एक साधारण दूध और घी ड्रिंक बनाने के लिए, मध्यम आंच पर एक छोटी सॉस पैन में 1 बड़ा चम्मच घी और 1 कप दूध को एक साथ फेंटें, जब तक घी पिघल कर अच्छी तरह से मिल न जाए. अगर आप कुछ अधिक स्वास्थ्य लाभ पाना चाहते हैं तो आप इसमें हल्दी मिलाकर भी इसे हल्दी वाला दूध बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.