क्या Hair Oil बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है? जानें डॉ जयश्री शरद ने क्या कहा

Does Oil Increase Hair Growth: डॉ जयश्री शरद अपने इंस्टाग्राम रील्स में हेयर ऑयल के कुछ मिथकों के बारे में बात करती हैं जैसे कि बालों का तेल बालों की ग्रोथ में मदद करता है या नहीं?

क्या Hair Oil बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है? जानें डॉ जयश्री शरद ने क्या कहा

क्या बालों का तेल बालों को बढ़ने में मदद करता है?

हमें लगता है कि अगर हमारे बाल हेल्दी हैं और ठीक से व्यवस्थित हैं तो सब कुछ ठीक चल रहा है. सहमत हैं या नहीं, एक अच्छा हेयर डे एक ऐसी चीज है जिस पर हम सभी का ध्यान जाता है और, हम में से ज्यादातर लोग यह सोचकर बालों के तेल पर भरोसा करते हैं कि वे हमारे बालों को बढ़ने में मदद करेंगे या बालों के झड़ने की समस्या को रोकेंगे. खैर, इनमें से कोई भी सच नहीं है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए "हेयर ऑयल मिथ्स" पर हालिया रीलों को देखें. उन्होंने इस पोस्ट के माध्यम से हेयर ऑयल्स से जुड़े कुछ सामान्य मिथ्स को खारिज किया.

डॉ जयश्री शरद ने हेयर ऑयल से संबंधित कुछ सामान्य मिथ्स के बारे में बताया:

1) हेयर ऑयल हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं

त्वचा विशेषज्ञ ने कहा कि बालों का तेल हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है, यह एक शुद्ध मिथ है. तेल आपके बालों को पोषण दे सकते हैं लेकिन वे बालों की ग्रोथ को शुरू नहीं कर सकते हैं. तो, अगर आपको लगता है कि बालों के तेल बालों के झड़ने को रोकते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं, तो आप गलत हैं.

- नारियल का तेल हो या बादाम का तेल या प्याज का तेल, सभी तेल अच्छे कंडीशनर होते हैं.

- वे बालों के शाफ्ट को पोषण देते हैं और चक्कर आना या सूखापन में सुधार करते हैं.

- वे बाल शाफ्ट पर एक सुरक्षात्मक कोट भी बनाते हैं.

- हालांकि, हेयर ऑयल हेयर ग्रोथ का कारण नहीं बन सकते हैं या बालों के झड़ने को कम नहीं कर सकते हैं.

2) तेल डैंड्रफ को रोकता है

वैसे बहुत से लोग जो डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, उन्हें लगता है कि उनकी समस्या का अंतिम समाधान बालों का तेल हो सकता है. खैर, इसका जवाब "नहीं" है. डॉ जयश्री ने कहा कि बालों का तेल डैंड्रफ का भी समाधान नहीं है.

- अगर आपको डैंड्रफ है तो 2% केटोकोनाजोल-आधारित शैम्पू या जिंक पाइरिथियोन आधारित शैम्पू का प्रयोग करें.

उसने आगे कहा कि अगर रूसी बनी रहती है तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए क्योंकि यह कुछ संक्रमण हो सकता है जो आपको परेशान कर रहा है. बालों के झड़ने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ को कारण की पहचान करने और उसका इलाज करने दें.

उन्होंने फैंस को विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, क्रोमियम, आयरन जैसे खनिजों की खुराक लेने की सलाह दी. हाई प्रोटीन डाइट लें.

यहां देखें:

अगली बार जब कोई आपसे बालों के विकास के लिए तेल लगाने के लिए कहे, तो हो सकता है, आप उन्हें बता सकें कि यह उद्देश्य पूरा नहीं करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.