विज्ञापन
This Article is From Mar 17, 2020

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए अमेरिका के सीएटल में ट्रायल शुरू

Coronavirus Vaccine: वैक्सीन बनाने वाली वाली प्राइवेट कंपनी, मॉडर्न ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को टेस्ट करने के पहले स्टेप में एक वोलंटियर पर प्रयोग किया गया है. परीक्षण में 45 वोलंटियर हिस्सा ले रहे हैं.

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए अमेरिका के सीएटल में ट्रायल शुरू
कोरोनावायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट की जांच के लिए अभी और ट्रायल चलेंग!

Coronavirus Outbreak: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अनुसार, पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार नोवल कोरोनवायरस के लिए एक वैक्सीन (Vaccine For Novel Coronavirus) पर परीक्षण शुरू हो गया है. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, "यह इतिहास में सबसे तेजी से विकसित होने वाला टीका है." वैक्सीन बनाने वाली वाली प्राइवेट कंपनी, मॉडर्न ने कहा कि इस वैक्सीन को टेस्ट करने के पहले स्टेप में एक वोलंटियर पर प्रयोग किया गया है.  परीक्षण में 45 वोलंटियर हिस्सा ले रहे हैं.  MRNA-1273 ने कहा कि इसके साइड इफेक्ट्स की जांच के लिए और प्रभावकारिता के लिए बड़े पैमाने परीक्षण के दो चरणों को पूरा करना पड़ेगा. इस प्रक्रिया में कम से कम एक साल लग सकता है. मॉर्डम ने कहा कि हम पहले से ही टीके के द्वितीय चरण के परीक्षण की तैयारी कर रहे हैं, जो कुछ महीनों में शुरू हो सकता है.

ट्रम्प ने कहा कि बीमारी के इलाज के लिए दवाओं के विकास के प्रयास भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. "हम एंटीवायरल थेरेपी और अन्य उपचार विकसित करने के लिए भी कोशिश कर रहे हैं. हमें कुछ आशाजनक परिणाम भी मिले हैं. लक्षणों की गंभीरता और अवधि को कम करने के लिए यह शुरुआती परिणाम हैं, लेकिन आशाजनक हैं.

कोरोनोवायरस संकट से निपटने वाले प्रशासन के प्रमुख वैज्ञानिक एंथनी फौसी ने कहा कि उन्हें पहले उम्मीद थी कि टीका मिलने में दो से तीन महीने लग जाएंगे, लेकिन यह 65 दिनों में तैयार हो गया.

"मुझे विश्वास है (यह) रिकॉर्ड है" उन्होंने कहा कि 18 से 55 साल के बीच के 45 स्वस्थ वोलंटियर पर यह प्रयोग किया जाएगा. हमें उम्मीद है कि यह टेस्ट पूरी तरह से सुरक्षित होगा.


वैक्सीन बनाने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी और इंफेक्शन और डिजीज जिसके डायरेक्टर फौसी हैं और यह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अंडर आता है, अब मॉडर्न के साथ जुड़ रहा है.

वाशिंगटन के हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट इन सीएटल में इस वैक्सीन का ट्रायल किया गया है. फौसी ने कहा कि वोलंटियर को "दो इंजेक्शन दिए जाएंगे: पहला इंजेक्शन देने के बाद 28 दिन के अंदर तीन अलग-अलग वैक्सीन दी जाएंगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Female contraceptive: किस उम्र से महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक दवा या तरीकों का उपयोग करना है सही, एक्सपर्ट से समझें कब पड़ती है जरूरत
Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए अमेरिका के सीएटल में ट्रायल शुरू
इस उम्र के बाद महिलाओं में आम होती जा रही हैं हड्डियों और जोड़ों की समस्याएं,  एक्सपर्ट
Next Article
इस उम्र के बाद महिलाओं में आम होती जा रही हैं हड्डियों और जोड़ों की समस्याएं, एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;