Anti-Acne Diet: डाइट में शामिल कर ली ये 6 चीजें तो बेदाग रहेगा चेहरा, मुंहासों से हमेशा के लिए मिलेगी निजात

Skin Care Tips: हम जो खाते हैं उसका असर हमारी स्किन पर भी दिखाई देता है. हालांकि मुंहासे बाहरी कारणों जैसे धूल मिट्टी, पॉल्यूशन और पसीने की वजह से भी हो सकते हैं. यहां कुछ फूड्स हैं जिनको डाइट में शामिल कर मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है.

Anti-Acne Diet: डाइट में शामिल कर ली ये 6 चीजें तो बेदाग रहेगा चेहरा, मुंहासों से हमेशा के लिए मिलेगी निजात

Skin Care Tips: हेल्दी डाइट क्लियर स्किन पाने में मदद कर सकती है.

Skin Care Diet: मुंहासे अक्सर परेशान वाली स्किन प्रोब्लम है. उनसे छुटकारा पाना कई बार चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है. लोग अक्सर महंगे फेशियल का सहारा लेते हैं और इस समस्या का इलाज करने की कोशिश करते हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत ने हाल ही में मुंहासे को ठीक करने की चाह रखने वालों के लिए कुछ फूड्स के बारे में बताया है. डाइट में बदलाव कर और इन मुंहासे से लड़ने वाले फूड्स को अपने रूटीन में शामिल करके आप अपनी स्किन हेल्थ में सुधार कर सकते हैं.

मुंहासों से लड़ने में बेहद मदद हैं ये फूड्स | These Foods Are Very Helpful In Fighting Acne

फलियां: अपने लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए प्रसिद्ध फलियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करती है, इससे मुंहासे होने की संभावना कम होती है.

डाइट में कर लिए ये 6 बदलाव तो Blood Pressure हमेशा रहेगा 80/120 के बीच, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

शकरकंद: रेटिनॉल, विटामिन ए मौजूद होने के कारण शकरकंद मुंहासों से निपटने और हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने में प्रभावी है.

कद्दू: जिंक से भरपूर कद्दू मुंहासे वाली त्वचा वालों के लिए बेहद प्रभावी है, इसके नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी स्किन केयर में मदद करते हैं.

एलोवेरा: ये अपने एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है, एलोवेरा मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और साफ स्किन को बढ़ावा देने में सहायता करता है.

पपीता: इस फल में पपैन होता है जो एक पाचक एंजाइम है. पपीता हेल्दी पाचन की सुविधा और सूजन को कम करके मुंहासे को रोकने में सहायता करता है.

सुबह 7 बजे से पहले कर लेने चाहिए ये 4 काम, आपकी पूरी जिंदगी का हो जाएगा कायाकल्प

टेंडर कोकोनट: एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर टेंडर कोकोनट शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है, जिससे स्किन हेल्थ में सुधार होता है और मुंहासे निकलने की संभावना कम होती है.

अपने कैप्शन में लवनीत ऐसे फूड्स के सेवन के महत्व को बारे में बात करती हैं जो नेचुरल तरीके से सूजन को कम करते हैं, कोलेजन को बढ़ावा देते हैं और पर्यावरण की विषाक्तता से सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि ये कारक मुंहासे से संबंधित चिंताओं को कम करने के लिए जरूरी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.