Winter Skincare: सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल? डाइट में शामिल करें ये और पाएं दमकती बेदाग त्वचा

सर्दी का मौसम आपकी त्वचा के लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है. शुष्क, सर्द हवा के कारण त्वचा शुष्क, परतदार और खुजलीदार हो जाती है. इसलिए, ठंड के महीनों में अपनी त्वचा की देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है.

Winter Skincare: सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल? डाइट में शामिल करें ये और पाएं दमकती बेदाग त्वचा

सर्दी का मौसम आपकी त्वचा के लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है. शुष्क, सर्द हवा के कारण त्वचा शुष्क, परतदार और खुजलीदार हो जाती है. इसलिए, ठंड के महीनों में अपनी त्वचा की देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है. हालांकि, कई तरह के कॉस्मेटिक रूटीन को आजमाने के बावजूद, आपको त्वचा में नमी बनाए रखना मुश्किल हो सकता है. तो आपके विकल्प क्या हैं? यह कुछ आहार से जुड़े बदलाव करने का समय हो सकता है. क्योंकि सर्दियों के महीनों में भोजन त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है.

How To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस है, तो भी कम कर सकते हैं वजन, जानें कैसे

ipj5a698

यहां है ऐसी 5 चीजों की लिस्ट, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप सर्दियों में त्वचा को पोषण दे सकते हैं (Foods that you can include in your daily diet to nourish the skin in winter)

1) गुड़

गुड़ न सिर्फ चीनी का एक हेल्दी ऑप्शन है, बल्कि सर्दियों में इसे गर्म रखने के लिए शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए भी जाना जाता है. यह पाचन को बेहतर रखता है और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर कर हेल्दी स्किन देने में मददगार है. 

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

2) घी

घी में हेल्दी फैट होता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. आयुर्वेद के अनुसार घी आपको अंदर से गर्म रखने में मदद करता है, शायद यही कारण है कि इसका इस्तेमाल सर्दियों की कई तैयारियों में किया जाता है. आप रोटी, सब्जी, दाल और चावल में एक दो चम्मच घी भी मिला सकते हैं.

3) संतरा

यह मौसमी फल सर्दियों में उपलब्ध होता है और अगर आप स्वस्थ त्वचा की इच्छा रखते हैं तो आपको इसे खाने से कभी नहीं चूकना चाहिए. संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए जादू की तरह काम कर सकता है. आप रोजाना संतरे खा सकते हैं या नियमित रूप से जूस के रूप में भी इनका सेवन कर सकते हैं. 

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत


4) हरी सब्जियां और केल

सर्दी के मौसम में कभी भी हरी सब्जियों जैसे पालक, पत्ता गोभी, केल, मेथी (मेथी), ब्रोकली आदि की शक्ति पर शक न करें. इन सभी में से, केल को सुंदरता की रानी भी कहा जा सकता है, क्योंकि यह विटामिन सी, ए और के से भरा हुआ है जो त्वचा के ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है, मुक्त कण क्षति को रोकता है, और आपको चमकदार दिखता है.

5) नट

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आपको हर दिन मुट्ठी भर नट्स खाने चाहिए. बादाम, अखरोट, काजू और अन्य सभी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है. यह भी माना जाता है कि नट्स त्वचा पर अतिरिक्त तेल को जमा होने से रोकने में आपकी मदद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.