World Osteoporosis Day 2023: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

World Osteoporosis Day 2023: हर साल 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार के बारे में जागरूक करना है.

World Osteoporosis Day 2023: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

World Osteoporosis Day 2023: डाइट से भी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है.

World Osteoporosis Day 2023: हर साल (October) 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार के बारे में जागरूक करना है. ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियां (Bones) बहुत कमजोर हो जाती हैं. जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस ( Osteoporosis) की संभावना बढ़ने लगती है. डाइट से भी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है. इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए डाइट (Diet) में पौष्टिक चीजों को शामिल करें. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल करेंः

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड-

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन फायदेमंद माना जाता है. सैल्मन, मछली- सार्डिन और मैकेरल जैसी फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा सोर्स है. 

ये भी पढ़ें- Turmeric-Haldi: हल्दी को डाइट में ऐसे करें शामिल, मिलेंगे ये हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. फल-

संतरा, नींबू, और चकोतरा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो हेल्थ और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर इन फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर मेहंदी रंग चाहते हैं गाढ़ा, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

3. दूध-दही-

दूध, दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है.

4. हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों में कैलोरी कम और विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं. हरी सब्जियों के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं.  

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)